1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs AUS: आर्मी कैप पहनकर तीसरा वनडे मैच खेलेगी टीम इंडिया, जानें क्यों

IND vs AUS: आर्मी कैप पहनकर तीसरा वनडे मैच खेलेगी टीम इंडिया, जानें क्यों

Read In English

जैसा कि ऑस्ट्रेलिया में पिंक टेस्ट मैच और साउथ अफ्रीका में पिंक वनडे मैच खेला जाता है वैसे ही अब भारत में भी हर साल एक मैच ऐसा होगा जिसमें भारतीय टीम आर्मी कैप पहनकर खेलेगी।

IANS IANS
Updated on: March 08, 2019 14:29 IST
3rd ODI: MS Dhoni, Virat Kohli plan special 'cap' tribute for armed forces- India TV
Image Source : TWITTER: @BCCI 3rd ODI: MS Dhoni, Virat Kohli plan special 'cap' tribute for armed forces  

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पास अगर 'पिंक टेस्ट' और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के पास 'पिंक वनडे' है तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड शुक्रवार को रांची में खेले जा रहे तीसरे वनडे मैच से एक नई मुहिम शुरू कर रही है जिसके तहत वह हर साल एक मैच में भारतीय सेना जैसी कैप पहन कर उतरेगी। इसके पीछे मकसद सेना का सम्मान और उसके द्वारा दिए गए बलिदान को श्रद्धांजलि देना है। 

इस मुहिम की पहल लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धोनी और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने की है। 

यह मुहिम भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच मैचों की सीरीज के तीसरे वनडे से शुरू हो रही है और अब हर साल भारतीय टीम अपने घर में एक मैच में सेना जैसी कैप पहन कर मैदान पर उतरेगी। 

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि धोनी का सेना के प्रति प्यार जगजाहिर है। 

उन्होंने कहा, "यह बहुत अच्छी बात है कि इस वार्षिक कार्यक्रम की शुरुआत लेफ्टिनेंट कर्नल धोनी के गृहनगर से हो रही है क्योंकि यह कोई दिखावे के लिए नहीं है बल्कि एक ईमानदार मुहिम है।"

अधिकारी ने कहा, "मेरे लिए, सुरक्षा बलों के साथ एकजुटता दर्शाती आज की सांकेतिक मुहिम बीसीसीआई के दान देने से ज्यादा सशक्त है।"

इस विचार को तफ्सील से बताते हुए अधिकारी ने कहा, "इस विचार के बीच मकसद सेना और उनके परिवार को श्रद्धांजलि देना है। साथ ही देशवासियों को राष्ट्रीय रक्षा कोष में सहयोग देने के लिए प्रेरित करना है ताकि शहीदों के बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाया जा सके।"

करीबी सूत्रों ने बताया कि धोनी और कोहली ने इसके लिए खेल उत्पाद बनाने वाली कंपनी नाइकी के साथ मिलकर काम किया है। 

अधिकारी ने कहा, "यह दोनों हमारे साझेदार नाइकी के साथ मिलकर बीते छह महीनों से इस मुहिम पर काम कर रहे थे।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड