india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. सुरेश रैना के लिए विराट कोहली के इस फैसले ने हर किसी को चौंकाया, जानिए कोहली ने क्यों किया ऐसा

सुरेश रैना के लिए विराट कोहली के इस फैसले ने हर किसी को चौंकाया, जानिए कोहली ने क्यों किया ऐसा

सुरेश रैना ने दक्षिण अफ्रीका में खेली गई टी20 सीरीज में शानदार खेल दिखाया है।

Written by: Manoj Shukla [Published on:25 Feb 2018, 5:34 PM IST]
सुरेश रैना और विराट...- India TV
सुरेश रैना और विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में बड़ा फैसला लेते हुए सुरेश रैना के लिए अपना नंबर कुर्बान कर दिया। ये किसी से छिपा नहीं है कि कोहली हमेशा नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हैं। कोहली इस नंबर पर भारत को कई मैच जिता चुके हैं और नंबर-3 को उन्हीं के लिए जाना जाता है। लेकिन टी20 सीरीज में कोहली की जगह रैना ने इस नंबर पर बल्लेबाजी की और बेहतरीन प्रदर्शन किया। हालांकि फैंस के मन में ये सवाल उठ रहा है कि आखिर कोहली ने रैना के लिए ये फैसला क्यों लिया। आइए जानते हैं कोहली के इस फैसले के पीछे की 3 बड़ी वजह।

रैना के आत्मविश्वास को मिले बढ़ावा: रैना लंबे समय के बाद टीम में वापस लौट रहे थे और ऐसे में वापसी करने के समय खिलाड़ि का आत्मविश्वास थोड़ा डगमगाया हुआ होता है। ऐसे में कोहली ने रैना के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए उन्हें अपने नंबर पर खेलने का मौका दिया। कोहली जानते थे कि रैना को ऊपर खिलाने से उनका खोया आत्मविश्वास लौट सकता है।

ज्यादा से ज्यादा देना चाहते थे मौका: विराट कोहली सुरेश रैना को ज्यादा से ज्यादा ओवर खेलने का मौका देना चाहत थे। जब कोई बल्लेबाज टीम में वापसी करता है तो उसे लगता है कि उसे पिच पर ज्यादा से ज्यादा टिकने या खेलने का मौका मिले। कोहली ने एक अच्छे कप्तान होने का परिचय देते हुए रैना की मन की इच्छा को भांप लिया और उन्हें नंबर-3 पर खेलने का मौका दे दिया। जिससे की उन्हें ज्यादा से ज्यादा देर तक खेलने का मौका मिले।

रैना का पसंदीदा नंबर: ये किसी से छिपा नहीं है कि तीसरा नंबर सुरेश रैना का सबसे पसंदीदा नंबर है। कोहली से पहले रैना ही इस नंबर पर बल्लेबाजी करते थे और वो इसी नंबर पर हल्ला बोलते थे। कोहली भी इस बात को बखूबी जानते हैं और इसीलिए उन्होंने रैना को इस नंबर पर खेलने का मौका दिया। तीसरे नंबर पर रैना ने अब तक 21 मैचों में 34.92 के औसत और 139.20 के स्ट्राइक रेट के साथ 664 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 4 अर्धशतक भी शामिल हैं।

साफ है कि कोई भी कप्तान अपने सबसे विस्फोटक बल्लेबाज को खोना नहीं चाहता। इसी को ध्यान में रखते हुए कोहली ने भी रैना को उनके मनमुताबिक खेलने का मौका दिया। रैना ने भी इस बात को कुबूला कि कोहली ने उन्हें खुलकर खेलने को कहा था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: 3 Reasons why Virat Kohli allow Suresh Raina to bat at Number 3, सुरेश रैना के लिए विराट कोहली के इस फैसले ने हर किसी को चौंकाया, जानिए कोहली ने क्यों किया ऐसा
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड