1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. राजस्थान
  4. न्‍यूज
  5. राजस्‍थान: हर जिले में खुलेंगे सरकारी इंग्लिश मीडियम स्‍कूल, गरीब बच्‍चों को मिलेगा फायदा

राजस्‍थान: हर जिले में खुलेंगे सरकारी इंग्लिश मीडियम स्‍कूल, गरीब बच्‍चों को मिलेगा फायदा

सरकारी स्कूल का नाम सुनते ही आमतौर पर हिंदी या फिर स्थानीय भाषा के स्कूलों की तस्वीर उभरती है। लेकिन यही तस्वीर अब राजस्थान में बदलने वाली है। राजस्थान सरकार ने अब राज्य के प्रत्येक जिले में एक अंग्रेजी माध्यम का स्कूल खोलने का फैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 21, 2019 13:49 IST
English School- India TV
English School

जयपुर। सरकारी स्‍कूल का नाम सुनते ही आमतौर पर हिंदी या फिर स्‍थानीय भाषा के स्‍कूलों की तस्‍वीर उभरती है। लेकिन यही तस्‍वीर अब राजस्‍थान में बदलने वाली है। राजस्‍थान सरकार ने अब राज्‍य के प्रत्‍येक जिले में एक अंग्रेजी माध्‍यम का स्‍कूल खोलने का फैसला किया है। शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि राजस्थान के हर जिले में कम से कम एक सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोला जाएगा। इसके अलावा हर जिले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का एक विधार्थी सेवा केन्द्र भी खुलेगा। 

डोटासरा ने कहा कि राज्य में गरीब बच्चों के लिए अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की उपयोगिता को देखते हुए सरकार ने हर जिले में ऐसा एक स्कूल खोलना का फैसला किया है जिसमें गरीब व निर्धन बच्चे भी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कर सकें। 

उन्होंने सीकर में एक कार्यक्रम में बताया कि राज्य के हर जिले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का एक विधार्थी सेवा केन्द्र खोला जाएगा ताकि विद्यार्थियों को अपने विभिन्न कामों के लिए अजमेर में न जाना पड़े। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रत्येक जिले में महात्मा गांधी के नाम से आठवीं कक्षा तक का विद्यालय होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019