1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. राजस्थान
  4. न्‍यूज
  5. राजस्‍थान: रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान शुरू, 20 उम्‍मीदवार मैदान में

राजस्‍थान: रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान शुरू, 20 उम्‍मीदवार मैदान में

राजस्थान में अलवर जिले के रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में सोमवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हो गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 28, 2019 9:46 IST
Rajasthan Poll- India TV
Image Source : FILE Rajasthan Poll

जयपुर। राजस्थान में अलवर जिले के रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में सोमवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हो गया। रामगढ़ के निर्वाचन अधिकारी पंकज कुमार ने समाचार एजेंसी ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि 278 मतदान केन्द्रों पर मतदान सुबह आठ बजे शुरू हो गया। 

उल्लेखनीय है कि सात दिसम्बर को राजस्थान विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पूर्व रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के बसपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह के निधन के कारण इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 35 हजार 625 मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इसमें से एक लाख 10 हजार 497 महिला मतदाता और एक लाख 46 हजार 613 पुरूष मतदाता है। 

दो महिलाओं सहित 20 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री नटवर सिंह के पुत्र जगत सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि सत्ताधारी कांग्रेस ने अलवर की पूर्व जिला प्रमुख साफिया जुबेर खान और भाजपा ने पूर्व प्रधान सुखवंत सिंह को मैदान में उतारा है। मतगणना 31 जनवरी को होगी। 

राज्य में सात दिसम्बर को हुए 199 विधानसभा सीटों के चुनाव में 99 सीट पर कांग्रेस, एक सीट पर कांग्रेस की गठबंधन सहयोगी आरएलडी ने जीत दर्ज की थी। भाजपा ने 73 सीटों, बसपा ने छह, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने तीन, माकपा और बीटीपी ने दो-दो सीटों पर जीत दर्ज की थी। इनके अलावा 13 सीटें निर्दलीयों को मिलीं। 

मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिये करीब ढाई हजार पुलिसकर्मी तैनात किये गये है। नौ एरिया मजिस्ट्रेट भी चुनाव प्रक्रिया पर निगरानी रखे हुए है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन
Write a comment