1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. राजस्थान
  4. जयपुर
  5. जयपुर में 24 घंटे में दूसरी बार सांप्रदायिक तनाव, 15 क्षेत्रों में धारा 144 लागू, इंटरनेट सेवाएं बंद

जयपुर में 24 घंटे में दूसरी बार सांप्रदायिक तनाव, 15 क्षेत्रों में धारा 144 लागू, इंटरनेट सेवाएं बंद

सोमवार को जयपुर के गलता गेट पुलिस थाना क्षेत्र में एक समुदाय के कथित पथराव के बाद व्याप्त तनाव के बाद मंगलवार रात भी जमकर पथराव हुआ।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 14, 2019 7:12 IST
Jaipur - India TV
Jaipur 

जयपुर। आम तौर पर शांत माना जाने वाला जयपुर शहर एक बार फिर सांप्रदायिक तनाव की आग में झोंक दिया गया। सोमवार को जयपुर के गलता गेट पुलिस थाना क्षेत्र में एक समुदाय के कथित पथराव के बाद व्‍याप्‍त तनाव के बाद मंगलवार रात भी जमकर पथराव हुआ। जयपुर के रावल जी का बाजार गंगापोल में सोमवार के बाद मंगलवार को भी दो पक्ष आमने-सामने आ गए। इस पथराव में करीब 30 वाहनों को तोड़ा गया। घटना के बाद पुलिस ने शहर के 15 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी गई है। यहां पर इंटरनेट सेवाएं सोमवार से ही बंद हैं। 

बता दें कि सोमवार को गलता गेट थाना क्षेत्र में अचानक सांप्रदायिक तनाव फैलने के बाद पथराव शुरू हो गया। दंगाइयों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प में नौ पुलिसवालों सहित 24 लोगों को चोटें आईं। पुलिस ने इस संबंध में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है तथा उसने इस घटना को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले तीन लोगों को चिन्हित कर लिया है। 

इन 15 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू 

मंगलवार को फैले तनाव के बाद 15 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी गई है। शहर के गलता गेट, रामगंज, सुभाष चौक, माणक चौक, ब्रह्मपुरी, कोतवाली, संजय सर्किल, नाहरगढ़,शास्त्री नगर, भट्टा बस्ती, आदर्श नगर, मोती डूंगरी,  लाल कोठी, ट्रांसपोर्ट नगर और जवाहर नगर में धारा 144 लागू कर दी गई है।

5 गिरफ्तार 

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अजयपाल लांबा ने कहा कि सोमवार रात को हुई घटना के सिलसिले में स्वत: संज्ञान से मामला दर्ज करते हुए पुलिस ने गलता गेट थाना इलाके से पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों के खिलाफ राजकीय कार्य में बाधा पहुंचाने, राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन बाधित करने तथा पुलिस पर हमला करने का मामला बनाया गया है। उन्होंने बताया कि प्रभावित इलाके में अतिरिक्त जाब्ता लगाया गया है। 

10 थाना क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं बंद 

लांबा ने बताया कि दस थानाक्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं अगले चौबीस घंटे भी बंद रहेंगी। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रथम संतोष चालके ने कहा कि घटनाक्रम के दौरान सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित किया गया है। सोशल मीडिया पर यह अफवाह फैलाई गयी कि कुछ लोगों को जय श्रीराम कहने को मजबूर किया गया जबकि ऐसी कोई घटना नहीं हुई थी। पुलिस ने यह अफवाह फैलाने वाले तीन लोगों को चिन्हित किया है जिन्हें पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस घटना में नौ पुलिसकर्मियों सहित 24 लोगो को चोट लगी है। 

रविवार को कांवड़ यात्रियों से हुई थी छेड़छाड़ 

इससे पहले रविवार को अल्पसंख्यक समुदाय के कुछ लोगों द्वारा गलता गेट इलाके में कांवड़ यात्रियों से दुव्यर्वहार की घटना सामने आई थी। इसको लेकर हिंदू समुदाय में नाराजगी थी। सोमवार रात दोनों समुदाय आमने सामने आ गए हालांकि इसका तात्कालिक कारण अज्ञात है। पुलिस ने कहा,’’प्रथम दृष्टटया एक छोटी सी सड़क दुर्घटना के बाद कुछ लोगों ने रास्ता जाम किया। हालांकि वास्तविक कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है।'

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Jaipur News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन
Write a comment