1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. राजस्थान
  4. जयपुर
  5. राजस्थान में गुर्जर आरक्षण आंदोलन खत्म, 8 दिन बाद पटरियों से हटे आंदोलनकारी

राजस्थान में गुर्जर आरक्षण आंदोलन खत्म, 8 दिन बाद पटरियों से हटे आंदोलनकारी

राजस्थान में पिछले एक हफ्ते से भी अधिक समय से चल रहा गुर्जर आंदोलन आज समाप्त हो गया। अब से कुछ देर पहले गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी बैसला ने आंदोलन समाप्त करने की घोषणा कर दी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 16, 2019 13:11 IST
Gurjar Protest - India TV
Gurjar Protest 

राजस्‍थान में पिछले एक हफ्ते से भी अधिक समय से चल रहा गुर्जर आंदोलन आज समाप्‍त हो गया। अब से कुछ देर पहले गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी बैसला ने आंदोलन समाप्‍त करने की घोषणा कर दी। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार गुर्जरों और राजस्‍थान सरकार के बीच आरक्षण के मुद्दे को लेकर समझौता हो गया है। जिसके बाद गुर्जरों ने आंदोलन समाप्‍त करने की घोषणा की। आंदोलन के चलते गुर्जर पिछले 8 दिनों से रेलवे ट्रैक और सड़कों पर जमा थे। जिसकी वजह से दिल्‍ली मुंबई जैसे व्‍यस्‍त रूट पर बड़ी संख्‍या में रेलगाडियों को कैंसिल करना पड़ा था।

इससे पहले राज्य सरकार की ओर से पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने एक लिखित आश्वासन गुर्जर नेताओं को सौंपा। बैंसला के अनुसार, राज्य सरकार ने यह आश्वासन दिया है कि विधानसभा में पारित विधेयक को अगर कोई कानूनी चुनौती मिलती है तो सरकार उनका साथ देगी। 

उल्लेखनीय है कि राज्य विधानसभा ने गुर्जर सहित पांच जातियों को आरक्षण संबंधी विधेयक बुधवार को पारित कर दिया था। इस बारे में अधिसूचना भी जारी कर दी गयी। लेकिन गुर्जर नेता सरकार से लिखित में आश्वासन चाहते थे कि अगर विधेयक को कहीं कानूनी चुनौती दी जाती है तो सरकार उनका साथ देगी। गुर्जर आंदोलन समाप्त होने से राज्य में रेल व सड़क यातायात सुचारू होने की उम्मीद है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Jaipur News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban