1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Virat Kohli
Virat Kohli
Virat Kohli विराट कोहली Height: 1.75 m DOB: 5 नवंबर, 1988

विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट में भारतीय टीम के कप्तान हैं। 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्मे विराट कोहली की गिनती आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में की जाती है। कोहली को खेल के प्रति उनके जज्बे, और खुद को साबित करने के लिए किसी भी हद तक जाने की जिद के लिए भी जाना जाता है। हालांकि अपने गरम मिजाज के कारण कोहली कभी-कभी विवादों के घेरे में भी आ जाते हैं, लेकिन उसके बल्ले की चमक के आगे यह सब फीका पड़ जाता है। खास बात यह है कि कोहली जिन महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी हैं, उन्हें अपने सधे हुए व्यवहार के चलते 'कैप्टन कूल' के नाम से जाना जाता है। खेल की बात करें तो आज विराट कोहली के आसपास कोई भी बल्लेबाज नजर नहीं आता है। वह अपनी फिटनेस पर भी काफी ध्यान देते हैं और व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद हमेशा तरोताजा दिखते हैं। क्रिकेट के विशेषज्ञों का मानना है कि यदि सबकुछ सही रहा तो विराट जल्द ही बल्लेबाजी से जुड़े अधिकांश रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। फिलहाल विराट के नाम सबसे कम एकदिवसीय मैचों में 10,000 रन बनाने, क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट में 45 से ऊपर का बल्लेबाजी औसत रखने, 200 वनडे मैचों तक सबसे ज्यादा शतक लगाने जैसे तमाम रिकॉर्ड्स हैं। एकदिवसीय के अलावा टेस्ट क्रिकेट और टी20 में भी विराट का बल्ला खूब बोला है। विराट को एक कप्तान के रूप में भी काफी सफलताएं मिली हैं। उनकी कप्तानी के अंदर भारत टेस्ट मैचों में नंबर एक की रैंकिंग तक पहुंचा है। वहीं, एकदिवसीय और टी20 मैचों में भी उनकी कप्तानी में भारत ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। वह IPL में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के भी कप्तान हैं। क्रिकेट के जानकार कहते हैं कि विराट के अंदर जिस तरह का एटिट्यूड है, उसे देखते हुए आगे चलकर एक कप्तान के तौर पर उनसे काफी उम्मीदें पाली जा सकती हैं।

read more

वीडियो

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 में बल्लेबाजों ने डुबोई भारत की नैया

क्रिकेट की बात | Feb 06, 2019, 09:24 PM IST

बेहतरीन स्विंग गेंदबाजी के सामने भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी एक बार फिर उजागर हो गई और पहले टी20 मैच में बुधवार को न्यूजीलैंड ने उसे 80 रन से हरा दिया जो रनों के अंतर से इस प्रारूप में टीम इंडिया की सबसे बड़ी हार है।

विराट कोहली से आईसीसी वनडे रैंकिंग छीनने की राह पर रोहित शर्मा

क्रिकेट की बात | Jan 29, 2019, 08:55 PM IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस समय आईसीसी वनडे रैंकिंग पर 899 अंक के साथ शीर्ष पर हैं, वहीं टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा 871 अंक के साथ उनसे एक स्थान पीछे हैं।

सीरीज बराबर करने के बाद विराट कोहली ने धोनी की शान में पढ़े कसीदे

क्रिकेट की बात | Jan 16, 2019, 08:39 PM IST

इस मुकाबले में 55 रन बनाकर नाबाद रहने वाले धोनी की शान में कोहली ने कसीदे पढ़े। उन्होंने कहा,''आज का दिन धोनी के नाम रहा। धोनी ही बता सकते हैं कि ऐसे समय में उनके दिमाग में क्या चलता है।

EXCLUSIVE| विराट कोहली के फैन हुए सौरव गांगुली, बताया वाओ, आउट स्टैंडिंग और ऑल टाइम ग्रेट

क्रिकेट की बात | Jan 15, 2019, 08:40 PM IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में तीन मैच की वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेला गया। भारत इस सीरीज में 1-0 से पिछड़ रहा था, लेकिन एडिलेड वनडे 6 विकेट से जीतकर भारत ने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है।

क्या एम एस धोनी वनडे क्रिकेट में विराट कोहली के लिए बोझ बनते जा रहे हैं?

क्रिकेट की बात | Jan 13, 2019, 08:34 PM IST

ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले एम एस धोनी ने ज्यादा क्रिकेट नहीं खेली थी और पहले वनडे में उन्होंने 96 गेंदों में 51 रनों की बेहद धीमी पारी खेली थी। भारत इस मैच को 34 रन से हार गया था।

पर्थ में हार के बाद भी इंडिया है सीरीज़ पर कब्ज़ा: ज़हीर खान

क्रिकेट की बात | Dec 20, 2018, 08:37 PM IST

पर्थ में हार के बाद भी इंडिया है सीरीज़ पर कब्ज़ा: ज़हीर खान

Exclusive | इंडिया टीवी से बोले जहीर खान- विराट की आक्रामक ही उनकी सफलता की कुंजी है

खेल | Dec 20, 2018, 11:10 PM IST

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान का मानना है कि मैदान पर विराट कोहली की आक्रामकता उनके लिए वो चीज है जो उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को बाहर लाती है। इसलिए उन्हें अपनी आक्रामकता को छोड़ना नहीं चाहिए।

1st T20: विराट कोहली और एमएस धोनी के बिना टी20 चैंपियन वेस्टइंडीज से लोहा लेने उतरेगी भारतीय टीम

क्रिकेट की बात | Nov 03, 2018, 09:15 PM IST

भारतीय टीम पहली बार महेंद्र सिंह धोनी के बिना रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 क्रिकेट मैच में उतरेगी। कोहली को तीन मैचों के लिये आराम दिया गया है। रोहित शर्मा उनकी गैर मौजूदगी में टी20 टीम की अगुवाई करेंगे। जैसन होल्डर की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज टीम को टेस्ट सीरीज में छह दिन के भीतर ही 0-2 से पराजय झेलनी पड़ी। उसके बाद भारत ने पांच वनडे मैचों की सीरीज भी 3-1 से जीत ली। अब कार्लोस ब्रेथवेट की अगुवाई वाली कैरेबियाई टी20 टीम को हराना हालांकि भारत के लिये आसान नहीं होगा। मेहमान टीम अपनी प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से उतरेगी।


टी20 में ऋषभ पंत के लिए जगह बनाना चाहते थे एमएस धोनी: विराट कोहली

क्रिकेट की बात | Nov 02, 2018, 09:55 PM IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दोहराया कि महेंद्र सिंह धोनी वनडे टीम का अहम हिस्सा बने रहेंगे और इस अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज ने युवा ऋषभ पंत के लिए जगह बनाने के मद्देनजर आगामी टी20 में नहीं खेलने का फैसला किया है। कोहली ने कहा, "मैं यह आश्वस्त कर सकता हूं। वह अब भी इस टीम का अहम हिस्सा हैं और मुझे लगता है कि टी20 प्रारूप में ऋषभ जैसे खिलाड़ी को और मौका दिया जाना चाहिए।"

रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा बने पांचवें वनडे के हीरो, वेस्टइंडीज को 9 विकेट से धोकर 'टीम इंडिया ने सीरीज जीती

क्रिकेट की बात | Nov 01, 2018, 07:03 PM IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए पांचवें वनडे मैच में टीम इंडिया ने धमाकेदार जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने आखिरी मैच को 9 विकेट से जीता और इसी के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज को भी 3-1 से अपने नाम कर लिया।

Exclusive| 2019 वर्ल्ड कप जीतना है मेरा लक्ष्य, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर दूंगा बेस्ट: शिखर धवन

क्रिकेट की बात | Oct 31, 2018, 08:17 PM IST

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन इस समय भारतीय टीम के स्तंभ हैं। शिखर धवन लंबे समय से शानदार क्रिकेट खेल रहे हैं और रनों का अंबार लगा रहे हैं। शिखर धवन ने इंडिया टीवी से बातचीत में आगे कहा, 'मैं ऑस्ट्रेलिया जाकर प्रैक्टिस करूंगा ताकि मैं वहां के हालातों से तालमेल बैठा सकूं। हम पहले भी वहां खेल चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया में उछाल भरी पिचें होती हैं और वहां गेंद बल्ले पर अच्छे से आती है। मैं पूरी कोशिश करूंगा कि मैं वहां पर अपना बेस्ट दे सकूं और अपने देश का नाम रौशन करूं।'

क्रिकेट की बात | तेंदुलकर के रेकॉर्डों को तोड़ने से ज़्यादा दूर नहीं विराट कोहली

क्रिकेट की बात | Oct 25, 2018, 09:29 PM IST

क्रिकेट की बात | तेंदुलकर के रेकॉर्डों को तोड़ने से ज़्यादा दूर नहीं विराट कोहली

EXCLUSIVE | सोरव गांगुली का बड़ा बयान, कहा- विराट कोहली ऑल टाइम ग्रेट खिलाड़ी है

क्रिकेट की बात | Oct 24, 2018, 10:16 PM IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में नाबाद 157 रनों की पारी खेलकर एक बार फिर हर किसी को अपना मुरीद बना लिया। कोहली ने अपनी इस पारी के दौरान सबसे तेज 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

सचिन तेंदुलकर को पछाड़कर सबसे तेज़ 10,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने विराट कोहली

खेल | Oct 24, 2018, 04:32 PM IST

सचिन तेंदुलकर को पछाड़कर सबसे तेज़ 10,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने विराट कोहली | उन्होंने यह कीर्तिमान महज़ 213 मैच खेलते हुए हासिल किया |

पहले वनडे में भारत ने 8 विकेट से दी विंडीज को मात, कोहली-रोहित ने जड़े शतक

खेल | Oct 22, 2018, 07:01 AM IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच भारत ने 8 विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 से अपनी बढ़त बना ली है। भारत की तरफ से विराट कोहली (140) और रोहित शर्मा (152*) दोनों ने शानदार शतकिय पारी खेली।

पृथ्वी शॉ की तारीफ में बोले कप्तान कोहली, पृथ्वी की उम्र में तो हम उनका 10 प्रतिशत भी नहीं थे

खेल | Oct 15, 2018, 08:58 PM IST

पृथ्वी शॉ की तारीफ में बोले कप्तान कोहली, पृथ्वी की उम्र में तो हम उनका 10 प्रतिशत भी नहीं थे

हैदराबाद में शतक लगाते ही कोहली कर लेंगे इस पाकिस्तानी दिग्गज की बराबरी

खेल | Oct 11, 2018, 11:23 PM IST

हैदराबाद में शतक लगाते ही कोहली कर लेंगे इस पाकिस्तानी दिग्गज की बराबरी

विराट-अनुष्का की लव स्टोरी पर बीसीसीआई नहीं लगा पाएगा लगाम, अब यहां करेंगी चीयर

खेल | Oct 11, 2018, 09:36 PM IST

विराट-अनुष्का की लव स्टोरी पर बीसीसीआई नहीं लगा पाएगा लगाम, अब यहां करेंगी चीयर

कोहली को कॉम्पलिमेंट देने पर होनी चाहिए जेम्स एंडरसन की भी प्रशंसा

क्रिकेट की बात | Oct 10, 2018, 09:28 PM IST

जेम्स एंडरसन ने माना है कि कोहली ने इंग्लैंड सीरीज के दौरान उन्हें बेहतर तरीके से खेला. भारतीय कप्तान ने खुद अपना विकेट हमें नही दिया.

2019 वर्ल्डकप से पहले विराट कोहली को दिया जा सकता है आराम?

क्रिकेट की बात | Oct 09, 2018, 09:13 PM IST

एशिया कप 2018 से बाहर रहने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली को अगले साल इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप से पहले आराम दिया जा सकता है। मौजूदा समय में भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रही है।

विराट कोहली की बीसीसीआई से अपील, विदेशी दौरों पर पत्नियों को हमेशा साथ रखने की मिले इजाजत

क्रिकेट की बात | Oct 07, 2018, 08:13 PM IST

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने बीसीसीआई से आग्रह किया है कि टीम के सभी खिलाड़ियों को पूरे इंटरनेशनल टूर के दौरान पत्‍नी के साथ रहने की इजाजत दी जाए।

भारत बनाम वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट: दूसरे दिन वेस्टइंडीज पर कोहली एंड कंपनी की मजबूत पकड़

क्रिकेट की बात | Oct 05, 2018, 09:08 PM IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारत ने कोहली और जडेजा के शतकों की मदद से 649/9 पर अपनी पारी घोषित कर दी. जिसके जवाब में दिन का खेत्म होने तक वेस्टइंडीज का स्कोर 94/6 रहा. जडेजा और शॉ के पहले और कोहली के 24वें शतक की मदद से भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रही.

करुण नायर को टीम में शामिल ना किए जाने के सवाल पर कोहली ने झाड़ा अपना पल्ला, बोले ये मेरा काम नहीं

क्रिकेट की बात | Oct 03, 2018, 09:06 PM IST

कल से वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैच की टेस्ट सीरीज का आगज होने जा रहा है। इस सीरीज में भारत के लिए तिहरा शतक लगाने वाले करुण नायर को जगह नहीं मिली है, जिस वजह से चयनकर्ताओं समेत कप्तान कोहली की काफी आलोचना हो रही है।

एशिया कप 2018 फाइनलः आत्मविश्वास से भरी टीम इंडिया 7वां एशिया कप खिताब जीतने उतरेगी

क्रिकेट की बात | Sep 27, 2018, 11:01 PM IST

मौजूदा विजेता भारतीय टीम शुक्रवार को अपने सातवें एशिया कप खिताब के लिए यहां दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश से भिड़ेगी। भारत ने 2016 में भी फाइनल में बांग्लादेश को हराकर अपना छठा एशिया कप खिताब जीता था। वहीं, बांग्लादेश तीसरी बार

Exclusive | ये काफी चौंकाने वाला है कि कोहली ने गलती मानी लेकिन शास्त्री ने नहीं: सौरव गांगुली

क्रिकेट की बात | Sep 07, 2018, 09:54 PM IST

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा कि विराट कोहली ने हार के बाद गलती स्वीकार कर ये दिखा दिया कि वो इस टीम की कप्तानी करने के लिए बिल्कुल सही शख्स हैं। गांगुली ने ये भी कहा कि ये काफी हैरान करने वाला है कि शास्त्री ने गलती स्वीकार नहीं की।

Exclusive: कप्तानी के बाद विराट कोहली और अच्छे बल्लेबाज बन गए हैं: वीरेंद्र सहवाग

क्रिकेट की बात | Aug 31, 2018, 11:00 PM IST


टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज और इंडिया टीवी के एक्सपर्ट वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि कप्तान बनने के बाद विराट कोहली की बल्लेबाजी में और ज्यादा निखार आया है। इसके अलावा सहवाग ने चौथे टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड की मैच में वापसी और भारतीय ओपनर्स के फ्लॉप शो पर भी बात की।

Exclusive | चौथे टेस्ट से पहले वीरू की कोहली को सलाह, 'रविंद्र जडेजा को मिले प्लेइंग इलेवन में मौका'

क्रिकेट की बात | Aug 29, 2018, 10:34 PM IST

भारत के खिलाफ इंग्लैंड चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड अपने दो स्पिनर्स के साथ उतरेगी। ऐसे में वीरेंदर सहवाग का मानना है कि साउथम्प्टन में गुरुवार से शुरू हो रहे बेहद महत्वपूर्ण मैच में विराट कोहली रविंद्र जडेजा को अतिरिक्त स्पिनर के रूप में खिलाएं।

Exclusive India Tv: आने वाले समय में विराट कोहली भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में शुमार होंगे: वीरेंद्र सहवाग

क्रिकेट की बात | Aug 28, 2018, 10:26 PM IST


टीम इंडिया के पूर्व ओपनर और इंडिया टीवी एक्सपर्ट वीरेंद्र सहवाग का मानना है आने वाले समय में विराट कोहली टीम इंडिया के बेस्ट कप्तानों में शुमार होंगे। कोहली की कप्तानी में भारत ने 38 में से 22 मैच जीते हैं। जबकि उसे 7 में हार का सामना करना पड़ा है और 9 मैच ड्रॉ रहे हैं।

मुझे उम्मीद है कि अगले दो टेस्ट में विराट कोहली डबल या ट्रिपल सेंचुरी लगाएंगे: वीरेंद्र सहवाग

क्रिकेट की बात | Aug 27, 2018, 09:01 PM IST

विराट कोहली ने गेंदबाजों को मदद करने वाली विकेट पर भी पिछले टेस्ट में 97 और 103 रन की पारियां खेंली। अगर विराट को बैटिंग फ्रेंडली विकेट मिले तो अगले दो टेस्ट मैचों में वो जरूर बड़ा स्कोर करेंगे।

Exclusive | इंडिया टीवी से बोले वीरेंद्र सहवाग- भारत का मौजूदा गेंदबाजी अटैक सबसे अच्छा

क्रिकेट की बात | Aug 25, 2018, 09:43 PM IST

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज और इंडिया टीवी के क्रिकेट एक्सपर्ट वीरेंदर सहवाग ने भारतीय गेंदबाजी अटैक की तारीफ करते हुए कहा कि वह मौजदा समय के बेस्ट गेंदबाजी अटैक में से एक है। हालांकि सहवाग ने ये भी माना कि उन्हें बल्लेबाजों के जितना क्रेडिट नहीं मिलता है। इंडिया टीवी के शो क्रिकेट की बात में सहवाग ने चौथे टेस्ट में भारत की संभावनाओं के बारे में बात की और ये भी बताया कि साउथेम्प्टन कौन सा खिलाड़ी प्रभाव डालेगा।

इंडिया टीवी से बोले सहवाग, अगर विराट जल्दी आउट हो गए तो टीम इंडिया पहले दिन टिक नहीं पाएगी

क्रिकेट की बात | Aug 18, 2018, 08:35 PM IST

ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन तीन विकेट जल्दी खोने के बाद कप्तान कोहली ने रहाणे के साथ मिलकर पारी को संभाल लिया।

और पढ़ें