1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. टैक्स
  5. ITR फाइल करने के लिए बचे हैं बस दो दिन, घर बैठे ऐसे करें अपना रिटर्न फाइल

ITR फाइल करने के लिए बचे हैं बस दो दिन, घर बैठे ऐसे करें अपना रिटर्न फाइल

OTJ247 और अर्बन क्लैप जैसे एप के जरिये आप घर बैठे अपने लिए सीए (चार्टेड अकाउंटेड) को बुक कर सकते हैं और आसानी से अपना आईटीआर भर सकते हैं।

Sarabjeet Kaur Sarabjeet Kaur
Published on: August 29, 2019 17:11 IST
Just two days left to file ITR, file your return in this way- India TV Paisa
Photo:JUST TWO DAYS LEFT TO FIL

Just two days left to file ITR, file your return in this way

नई दिल्‍ली। इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने के लिए बस दो दिन का समय बचा है। सरकार ने इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख एक महीना आगे बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर दी थी, जो अब नजदीक आ गई है। ऐसे में अगर आपने अभ्‍ज्ञी भी किसी कारण से अपना रिटर्न फाइल नहीं किया है तो फिक्र करने की जरूरत नहीं है। हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान विकल्‍प जिनकी मदद से आप घर बैठे आसानी से अपना आईटीआर फाइल कर सकते हैं।

जी हां, हम बात कर रहें हैं मोबाइल एप्‍स की, OTJ247 और अर्बन क्लैप जैसे एप के जरिये  आप घर बैठे अपने लिए सीए (चार्टेड अकाउंटेड) को बुक कर सकते हैं और आसानी से अपना आईटीआर भर सकते हैं।

कई लोगों को ये पता नहीं होता है कि चार्टेड अकाउंटेंट से संपर्क कैसे करना है। डिजिटल जमाने में जहां आपको कई ऑनलाइन वेबसाइट्स के जरिये आईटीआर फाइल करने का मौका मिल रहा है, वहीं OTJ247 और अर्बन क्लैप जैसे एप की मदद से भी आप अपने रिटर्न को फाइल कर सकते हैं।

अक्सर हमने देखा है कि लोग महंगे सीए और सीएस के फीस के चलते आईटीआर फाइल करने में हिचकाते हैं और उन्हें भारी भुगतान करना पड़ता है। लेकिन, इन सस्ते एप के चलते आप बस 500 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक की फीस में अपना आईटीआर फाइल करवा सकते हैं। (फीस की राशि आपके रिटर्न पर निर्भर करता है कि आप कौन से फॉर्म भरते हैं)

ऐसे करें एप के जरिये सीए को बुक

  • सबसे पहले आप अपने फोन में एप को डाउनलोड करें और अपने केवाईसी को अपडेट कर लें।
  • अब दिए गए विकल्‍पों में से टैक्स फाइलिंग वाले ऑपशन पर क्लिक करें
  • सीए फॉर इनकम टैक्स फाइलिंग में क्लिक करते ही दो विकल्‍प आएंगे, पहला सैलरीड/इंडीविजुअल्‍स टैक्स फाइलिंग और दूसरा बिजनेस टैक्स रिटर्न
  • दिए गए विकल्प में से अपनी इनकम और काम के ऑप्‍शन पर क्लिक करें
  • अब आपकी सैलरी या इनकम कितनी है इस विकल्‍प पर क्लिक करें
  • यहां दिए गए विकल्‍प में से किसी एक की जानकारी दें, जो आपके इनकम पर लागू होता है। जैसे की सैलेरी/प्रॉपर्टी इनकम, कैपिटल गेंस इनकम, एनआरआई/फॉरेन इनकम इत्यादि...(इन सबके सर्विस के चार्ज उसमें मौजूद होते हैं)।
  • सबसे अंतिम में अपने समय और सुविधा के अनुसार बुक ऑप्‍शन पर क्लिक करें
  • आप कैश या ऑनलाइन में से किसी भी माध्यम से फीस का भुगतान कर सकते हैं
  • बुक करते ही आपको अपने तय समय पर कॉल आएगी और सीए आपके दिए गए पते पर आ जाएंगें।

मोबाइल एप्‍स के अलावा वेबसाइट भी हैं विकल्‍प

इनकम टैक्‍स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in, क्लियर टैक्स (ClearTax), माईआईटी रिटर्न (myITreturn), टैक्सस्पैनर (TaxSpanner), पैसा बाजार (Paisa Bazaar) जैसी ऑनलाइन वेबसाइट्स के जरिये  भी आप घर बैठे अपना इनकम टैक्‍स रिटर्न ई-फाइल कर सकते हैं।

ध्यान रखिए की आपके सभी डॉक्युमेंट्स सही होने चाहिए, वरना सीए बुक करने के बाद भी आप फंस सकते हैं। अगर आपने अपना रिटर्न 31 अगस्‍त 2019 तक फाइल नहीं किया तो इसके बाद आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। 31 दिसंबर 2019 तक रिटर्न फाइल करने पर 5,000 रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। 31 दिसंबर के बाद 10,000 रुपए तक का जुर्माना लगेगा।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban