1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Meri Marzi: बैंक की नहीं अपनी शर्तों पर लें सकते हैं पर्सनल लोन, ये है तरीका

Meri Marzi: बैंक की नहीं अपनी शर्तों पर लें सकते हैं पर्सनल लोन, ये है तरीका

अभी तक आप बैंक की शर्तों पर लोन लेते आ रहे होंगे लेकिन अब आप अपनी मर्जी से लोन की किश्तों और टाइम को अपने मन मुताबिक आॅनलाइन डिजाइन कर सकते हैं

Dharmender Chaudhary [Updated:30 Nov 2015, 1:24 PM IST]
Meri Marzi: बैंक की नहीं अपनी शर्तों पर लें सकते हैं पर्सनल लोन, ये है तरीका- India TV Paisa
Meri Marzi: बैंक की नहीं अपनी शर्तों पर लें सकते हैं पर्सनल लोन, ये है तरीका

नई दिल्ली। हम सभी अपनी जरूरतों को पूरा करने के​ लिए पर्सनल लोन लेते हैं। क्योंकि जरूरतमंद हम होते हैं, इसलिए बैंक या एनबीएफसी जो भी शर्त हम पर लादता है। हमें लोन लेने के लिए हर हाल में उसे स्वीकारना पड़ता है। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि आप खुद अपनी शर्तों पर लोन को डिजाइन कर सकते हैं, तो आप शायद ही मानें। लेकिन हम बता हैं कि ऐसा संभव है। देश में प्राइवेट सेक्टर का दूसरा सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी एक नया प्रोडक्ट बाजार में लेकर आया है। जिसके तहत न सिर्फ आप खुद अपने लोन को डिजाइन कर सकते हैं, बल्कि सिर्फ 24 घंटों के भीतर लोन अप्रूवल भी हासिल कर सकते हैं।

सुविधा हासिल करने के लिए डीमैट अकाउंट जरूरी

एचडीएफसी ने ये स्कीम उन कस्टमर्स के लिए शुरू की है, जिनका बैंक में सेविंग अकाउंट के साथ ही डीमैट खाता भी है। डीमैट अकाउंट धारक अपने खाते में पड़े शेयरों के बदले 20 लाख रुपए तक का कर्ज ले सकते हैं। इस स्कीम में बैंक आपके शेयरों को अपने पास गिरवी रख लेता है और शेयरों के मूल्य के मुताबिक आपको लोन आॅफर करता है। अब आप अपने शेयर्स के बदले जितने अमाउंट का लोन लेते हैं। बैंक उतनी ही राशि के बदले आपसे इंटरेस्ट चार्ज करता है।

खुद कर सकते हैं लोन डिजाइन

इस लोन की सबसे बडी खासियत यह है कि आप लोन की किश्तों से लेकर इसकी समय सीमा सभी कुछ खुद ही डिजाइन कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको किसी प्रकार के प्रीपेमेंट चार्ज की जरूरत नहीं पडती। ऐसे में आप जब चाहें और जितना जल्दी चाहें, अपना ये लोन पटा सकते हैं। बैंक ने अपने खास कस्टमर्स के लिए ये स्कीम पेश की है। चूंकि डीमैट अकाउंट के लिए आपका केवाईसी पूरा हो चुका होता है, ऐसे में अप्लाई करने के चौबीस घंटों के अंदर आपका यह लोन प्रोसेस भी हो जाता है।

ये है लोन लेने की प्रकिया

इस स्कीम की सबसे बडी खासियत यह है कि इसके लिए न तो आपको बैंक जाने की जरूरत है और न ही किसी लोन अधिकारी से मिलने की। इस स्कीम के तहत आप अपने नेट बैंकिंग अकाउंट से ही लोन के लिए एप्लाई कर सकते हैं। लोन अप्लाई करने के लिए कस्टमर्स को बैंक की वेबसाइट पर जाकर अपने नेटबैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करना होगा। यहां उन्हें अपना डीमैट अकाउंट का टैब दिखाई देगा। इस टैब के अंदर जाकर आपको अपने डीमैट खाते से जुडी जानकारियों के साथ ही लोन अगेंस्ट शेयर का आॅप्शन मिलेगा। यहां पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ निर्देश मिलेंगे। निर्देशों को पूरा करते हुए आप लोन अगेंस्ट शेयर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Web Title: बैंक की नहीं अपनी शर्तों पर लें सकते हैं पर्सनल लोन, ये है तरीका
Write a comment