1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. #DiwaliSpecial: परिवार के साथ लीजिए ये पांच संकल्‍प, बनाइए दिवाली को समृ‍द्ध

#DiwaliSpecial: परिवार के साथ लीजिए ये पांच संकल्‍प, बनाइए दिवाली को समृ‍द्ध

दिवाली के मौके पर फाइनेंशियल प्‍लानिंग के लिए हम बता रहें कुछ स्‍टेप्‍स, इन पर चलकर आप अपन और अपने परिवार भविष्‍य सुरक्षित रख सकते हैं।

Shubham Shankdhar [Updated:11 Nov 2015, 8:52 AM IST]
#DiwaliSpecial: परिवार के साथ लीजिए ये पांच संकल्‍प, बनाइए दिवाली को समृ‍द्ध- India TV Paisa
#DiwaliSpecial: परिवार के साथ लीजिए ये पांच संकल्‍प, बनाइए दिवाली को समृ‍द्ध

नई दि‍ल्ली। आप कितना कमाते हैं इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता, असल मतलब इस बात से है कि आप कितनी सेविंग कर पाते हैं। आपकी सेविंग तभी संभव है, जब हम इसके लिए एक बेहतर प्‍लानिंग करें। दिवाली पर हम अपनी और अपने परिवार की सुख एवं समृद्धि की कामना करते हैं। ऐसे में उज्‍जवल भविष्‍य की प्‍लानिंग के लिए भी दिवाली से बेहतर कोई दूसरा मौका नहीं हो सकता। आइए इंडिया टीवी पैसा आपको बता रहा है कि किस प्रकार आप अपने भविष्‍य के लक्ष्‍यों को पाने के लिए इन छोटे कदमों के साथ फाइनेंशियल प्‍लानिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Smart Steps: फाइनेंशियल लक्ष्‍य को पाने के लिए ऐसे करें सेविंग और इन्‍वेस्‍टमेंट की प्‍लानिंग

भविष्‍य के लिए तय करें लक्ष्‍य

अपने जीवन में हम बहुत कुछ करना चाहते हैं। लेकिन हम यह भी जानते हैं कि एक बार में सारे सपने, आकांक्षाएं, जरूरतें पूरा करना असंभव है। ऐसे में भविष्‍य की फाइनेंशियल प्‍लानिंग की शुरुआत से पहले हमें भी अपनी जरूरतों की प्राथमिकता के आधार पर तय करना होगा। बिना प्राथमिकता तय किए निवेश करने से आप अपने लक्ष्‍य को पाने से चूक सकते हैं। ऐसे में बड़े खर्चों- जैसे बच्‍चों की पढ़ाई, शादी, घर आदि के लिए पहले से प्‍लानिंग कर निवेश करना सही होता है। सही फाइनेंशियल प्‍लानिंग करने के लिए इन बड़े खर्चों की प्राथमिकता जरूर तय कर लें और फिर इसके अनुसार निवेश करें। आपकी प्‍लानिंग सही है या नहीं और निवेश पर लक्ष्‍य पाने के लिए बेहतर रिटर्न मिल रहा है या नहीं, इसके लिए समय-समय पर अपने निवेश की समीक्षा करते रहें।

यह भी पढ़ें : Seven Habits – ये हैं रोजाना बचत करने के सात कारगर तरीके!

हर महीने के लिए खुद बनाएं बजट

फाइनेंशियल प्‍लानिंग की शुरुआत के बाद सबसे पहले अपनी हर महीने आमदनी को जोड़ें और खर्चों का हिसाब लगाकर महीने का बजट खुद बनाएं। बजट बनाने से जहां आपको अपने खर्चों को मैनेज करने में मदद मिलेगी। वहीं आप कितना निवेश कर पाएंगे, इसकी तस्‍वीर भी साफ हो जाएगी। बजट बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि इससे आपको फालतू के खर्च को रोकने में मदद मिलेगी। सबसे जरूरी बात यह है कि आपकी बजट प्‍लानिंग पूरी तरह से वास्तविक हो। कहीं ऐसा न हो कि अधिक सेविंग के चक्‍कर में वर्तमान जरूरतें ही पूरी नहीं हो पा रहे हों। बजट बैलेंस्ड होना चाहिए जिससे घर की जरूरतों को पूरा किया जा सके और भविष्य की सेविंग भी आसानी से की जा सके।

सेविंग के साथ करें इंवेस्‍टमेंट की प्‍लानिंग

फाइनेंशियल प्‍लानिंग में एक बात का खास ख्याल रखें की आप सिर्फ सेविंग तक ही नहीं रुके रहें। क्‍योंकि सेविंग से आपको सिर्फ मौजूदा जोखिमों से सुरक्षा मिलती है, रिटर्न हासिल करने के लिए आपको नियमित रूप से निवेश करने की जरूरत है। ध्‍यान रखें पैसा कभी भी निष्क्रिय रूप से पड़ा नहीं हो। अगर, आपके पास एक से अधिक सेविंग अकाउंट है और उसमें पैसा आप इस चक्‍कर में छोड़ रहे हैं कि ब्याज से रिटर्न मिलेगा तो ऐसा नहीं करें। सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है, जबकि महंगाई 6 फीसदी के आसपास बढ़ती है। यानी, वहां से आपको निगेटिव रिटर्न मिल रहा है। ऐसे में बैंक से पैसा निकालकर ऐसे निवेश माध्यमों में निवेश करें, जहां से अधिक रिटर्न मिले।

रिटायरमेंट की प्‍लानिंग

आम तौर पर देखा जाता है कि निवेशक रिटायरमेंट प्‍लानिंग को छोड़कर सभी तरह की प्‍लानिंग कर लेते हैं, जैसे कि लाइफ इन्श्योरेंस पॉलिसी, फि़क्स्ड डिपॉजिट, म्युचुअल फंड आदि। लेकिन जब रिटायरमेंट प्‍लानिंग की बात आती है तो हर कोई इसको बहुत ही हल्के में लेता है। फाइनेंशियल प्‍लानिंग में रिटायरमेंट प्‍लानिंग का अहम रोल है। आपको अपने पहले जॉब से ही रिटायरमेंट प्‍लानिंग करनी चाहिए और इसके लिए निवेश शुरू कर देना चाहिए। रिटायरमेंट के बाद आपको कितने पैसे की जरूरत होगी, इसकी प्‍लानिंग समय रहते करनी चाहिए। यह न सिर्फ आपके भविष्य को सुरक्षित रखता है, बल्कि जल्दी प्‍लानिंग शुरू करने पर आपको कम निवेश पर अधिक रिटर्न भी मिलता है। इसलिए रिटायरमेंट की प्‍लानिंग जरूर करनी चाहिए।

फाइनेंशियल सलाहकार से लें सुझाव

फाइनेंशियल प्‍लानिंग में सबसे अहम होता है निवेश का उचित प्रबंधन। अगर, आपको लगता है कि आपके पास समझ कम है और निवेश कहां करना है, इसके बारे में सही जानकारी नहीं है तो आप किसी सर्टिफायड फाइनेंशियल प्लानर से मदद लें। वो आपको सही सलाह मुहैया कराएगा। इससे आपको अपने निवेश पर शानदार रिटर्न भी मिलेगा और जोखिम भी कम होगा। इसलिए निवेश करने से पहले किसी फाइनेंशियल प्लानर से ली गई सलाह आपको सही माध्यम में पैसा लगाने के साथ जोरदार रिटर्न दिलाने में भी मदद करता है।

Web Title: इस दिवाली लीजिए परिवार की फाइनेंशियल प्‍लानिंग का संकल्‍प
Write a comment