1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. निवेश से जुड़ी चार बड़ी बातें, छोटी उम्र में ही जान लें तो होगा बेहतर

निवेश से जुड़ी चार बड़ी बातें, छोटी उम्र में ही जान लें तो होगा बेहतर

निवेश से जुड़ी छोटी-छोटी बातों को ध्यान रखकर आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत बना सकते हैं।

Abhishek Shrivastava [Updated:17 Sep 2016, 11:53 AM IST]
Wealthy Investment: निवेश से जुड़ी चार बड़ी बातें, छोटी उम्र में ही जान लें तो होगा बेहतर- India TV Paisa
Wealthy Investment: निवेश से जुड़ी चार बड़ी बातें, छोटी उम्र में ही जान लें तो होगा बेहतर

नई दिल्‍ली। सही समय पर अगर सही निवेश किया जाए तो तो आपका भविष्य सुनहरा हो सकता है। यहां निवेश से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स हैं जो भविष्य के लिए बनाई जा रही निवेश रणनीति को बेहतर बनाने में मददगार होंगे।

1.कम बचत भी बेहतर– छोटी बचत भी बड़े काम की होती है। इसलिए हमें छोटी बचत में भी बड़ा फायदा सोचते हुए बचत की आदत डालनी चाहिए। मसलन, 8 वर्षों तक हर महीने 1000 रुपए इक्विटी फंड में निवेश कर आप तकरीबन 1 लाख रुपए की टैक्स फ्री रकम जमा कर सकते हैं।

2. टैक्स बचत की सही जानकारी– आमतौर 25 साल की उम्र में टैक्स सेविंग को लेकर युवा बहुंत गंभीर नहीं होते हैं। रेंट रिसिप्ट के जरिए मामूली टैक्स सेविंग के अलावा कोई बड़ी बचत या निवेश रणनीति युवाओं के दिमाग में नहीं आती। लेकिन उम्र के इस पड़ाव में अगर हम ELSS (Equity Linked Savings Scheme) जैसे निवेश विकल्पों में निवेश कर जहां एक ओर हम टैक्स की बचत कर सकते हैं वहीं दूसरी ओर लंबी अवधि में अच्छे रिटर्न भी संभव हैं।

3. इक्विटी में निवेश की हो बेहतर जानकारी– लंबे समय तक इक्विटी फंड्स में निवेश आपको बेहतर रिटर्न दे सकता है। बीते 20 वर्षों के आंकड़े पर नजर डालें तो सेंसेक्स करीब 15 फीसदी की सालाना दर रिटर्न देने में सक्षम रहा है। ऐसे में अगर लंबे समय तक इंडेक्स फंड में ही आप सिप के माध्यम से निवेश करते हैं तो निश्चित तौर पर लंबी अवधि में बड़े रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

4.उचित निवेश विकल्प का करें चुनाव– आपको घर में बड़े टैक्स बचाने की सलाह देते हैं लेकिन आपकी सेविंग में कैसे इजाफा हो इसका आइडिया उनके पास भी नहीं होता। हमेशा ध्यान रखें कि अपनी बचत की रकम को ऐसी जगह निवेश करें जहां आपको रिटर्न महंगाई दर से ज्यादा मिले। मसलन, अगर आप बैंक में 8 फीसदी सालाना दर पर एफडी करवाते हैं और महंगाई की दर भी 8 फीसदी ही है तो आपके रिटर्न को महंगाई खत्म कर देती है। ऐसे में लंबे समय में आपके निवेश से आपको कोई फायदा नहीं होता है।

यह भी पढ़ें

Straight Forward- देश में GST लागू हो भी गया तो क्या?

पैन कार्ड में दर्ज हो सकता है मां का नाम, यह है तरीका

Web Title: निवेश से जुड़ी बड़ी बातें जो छोटी उम्र में ही जान लेना है जरूरी
Write a comment