1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. घर खरीदने का यह है सबसे बेहतर मौका, ये हैं 3 बड़े कारण

घर खरीदने का यह है सबसे बेहतर मौका, ये हैं 3 बड़े कारण

क्‍या आप अपने सपनों का घर खरीदने का विचार कर रहे हैं। अगर अभी आप घर खरीदने से चूक गए तो भविष्‍य में शायद आपको इससे बेहतर मौका फि‍र मिलना मुश्किल होगा।

Abhishek Shrivastava [Published on:22 Sep 2016, 7:27 AM IST]
अभी नहीं तो कभी नहीं: घर खरीदने का यह है सबसे बेहतर मौका, ये हैं 3 बड़े कारण- India TV Paisa
अभी नहीं तो कभी नहीं: घर खरीदने का यह है सबसे बेहतर मौका, ये हैं 3 बड़े कारण

नई दिल्‍ली। क्‍या आप अपने सपनों का घर खरीदने का विचार कर रहे हैं। यह समय विचार करने का नहीं बल्कि घर खरीदने का है। अगर अभी आप घर खरीदने से चूक गए तो भविष्‍य में शायद आपको इससे बेहतर मौका फि‍र मिलना मुश्किल होगा। क्‍योंकि देश के सभी प्रमुख शहरों में इस समय अनसोल्‍ड घरों की संख्‍या अपने ऑल-टाइम हाई पर है। इतना ही नहीं घरों की कीमतें भी पिछले दो साल की तुलना में 40 फीसदी तक घट चुकी हैं। रियल एस्‍टेट डेवलपर्स बाजार में कमजोर मांग की वजह से परेशान हैं और अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए वह ग्राहकों को आकर्षक ऑफर और कई मुफ्त उपहारों की पेशकश भी कर रहे हैं।

real-1

  • एसोचैम के मुताबिक विभिन्‍न शहरों में रेजिडेंशियल और कॅमर्शियल प्रॉपर्टी की अनसोल्‍ड इनवेंट्री 14-40 फीसदी के बीच बढ़ चुकी है।
  • सबसे ज्‍यादा अनसोल्‍ड इनवेंट्री दिल्‍ली-एनसीआर में है। दूसरे स्‍थान पर मुंबई है।
  • एसोचैम के मुताबिक कीमतें और ब्‍याज दरें घटने के वाबजूद दिल्‍ली-एनसीआर के रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी मार्केट में डिमांड पिछले साल की तुलना में 25-30 फीसदी घटी है।
  • रिपोर्ट के मुताबिक दिल्‍ली-एनसीआर में तकरीबन 2,50,000 यूनिट की अनसोल्‍ड इनवेंट्री है, जिसमें से तकरीबन 35 फीसदी यूनिट अंडर कंस्‍ट्रक्‍शन हैं।
  • मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन में अनसोल्‍ड इनवेंट्री 98,000 यूनिट की है। बेंगलुरु में यह संख्‍या 66,000 और पुणे में 55,000 युनिट है।
  • निर्माण ग‍तिविधियों में धीमेपन की वजह से लेबर मार्केट पर नकारात्‍मक असर पड़ा है, रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में 1-1.20 करोड़ श्रमिक काम करते हैं।
  • पिछले साल की तुलना में इस साल अभी तक एनसीआर में न्‍यू प्रोजेक्‍ट लॉन्‍चिंग में 30-35 फीसदी की कमी दर्ज की गई है।

real-2

दो साल में 40 फीसदी घटे रियल एस्‍टेट के दाम

नोएडा के प्रॉपर्टी डीलर मनोज त्‍यागी बताते हैं कि ब्‍लैक मनी के प्रवाह पर रोक लगने और निवेशकों के रियल्‍टी सेक्‍टर से दूरी बनाने से एनसीआर में प्रॉपर्टी की कीमतों में भारी कमी आई है। पिछले दो सालों में यहां प्रॉपर्टी की कीमतें 40 फीसदी तक घटी हैं। दो लाख रुपए से अधिक के नकद लेन-देन पर पैन नंबर अनिवार्य होने से अब कोई भी ब्‍लैक मनी रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में नहीं आ रही है, जिसकी वजह से यहां निवेश घटा है। बाजार विशेषज्ञ इसे प्रॉपर्टी खरीदने का सबसे अच्‍छा समय बता रहे हैं। ग्रेटर नोएडा में 2बीएचके फ्लैट इस समय 35 लाख रुपए में मिल रहा है।

real-3

जल्‍द बदलने वाला है परिदृश्‍य

गौर संस के चेयरमैन और क्रेडाई एनसीआर के प्रेसिडेंट मनोज गौर का कहना है कि रियल एस्‍टेट मार्केट पिछले दो-तीन सालों से मंदी में फंसा हुआ है। बाजार में खरीदार न होने की वजह से प्रॉपर्टी की कीमतें भी पहले की तुलना में काफी घट चुकी हैं। लेकिन आर्थिक गतिविधियों में सुधार तथा बैंक ब्‍याज दरों में और कमी आने के बाद बाजार का परिदृश्‍य पूरी तरह बदल जाएगा। केंद्रीय कर्मचारियों के हाथ में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक बढ़ी हुई सैलरी आने के बाद बाजार में डिमांड बढ़ेगी। अगले छह माह में प्रॉपर्टी बाजार में सुधार आने की पूरी उम्‍मीद है, जिसके बाद प्रॉपर्टी की कीमतों में भी सुधार नजर आएगा।

Web Title: घर खरीदने का यह है सबसे बेहतर मौका, ये हैं 3 बड़े कारण
Write a comment