1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. कम खर्च में आलीशान शादी करने का है सपना, तो अपनाएं इन 12 रास्‍तों को और बचाएं पैसा

कम खर्च में आलीशान शादी करने का है सपना, तो अपनाएं इन 12 रास्‍तों को और बचाएं पैसा

शादी जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पल होता है। हर कोई चाहता है कि वह अच्छे से अच्छा इंतजाम करे। इस चक्कर में लोग अपनी आर्थिक क्षमता से ज्यादा खर्च कर देते हैं।

Surbhi Jain [Published on:26 Nov 2015, 8:40 AM IST]
कम खर्च में आलीशान शादी करने का है सपना, तो अपनाएं इन 12 रास्‍तों को और बचाएं पैसा- India TV Paisa
कम खर्च में आलीशान शादी करने का है सपना, तो अपनाएं इन 12 रास्‍तों को और बचाएं पैसा

नई दिल्‍ली। शादी जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पल होता है। हर कोई चाहता है कि वह अच्छे से अच्छा इंतजाम करे। इस चक्कर में लोग अपनी आर्थिक क्षमता से ज्यादा खर्च कर देते हैं। भारतीय शादियों में वैसे भी भारी भरकम खर्च किया जाता है, क्योंकि शादी से संबंधित कई समारोह जैसे सगाई, महिला संगीत, रिसेप्‍शन आदि होते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे उपाए बताने जा रहे हैं कि जिनके जरिये आप अपने बजट में रहकर आलीशान शादी का मजा ले सकते हैं।

वेडिंग फंड बनाना शुरू करें

चाहे आप दूल्हा हों या फिर दुल्हन, जैसे ही आप कमाना शुरू करते है, तभी से ही इमरजेंसी फंड के साथ-साथ वेडिंग यानि शादी के लिए भी फंड इकट्ठा करना शुरू कर दें। उदाहरण के तौर पर अगर आप 24 वर्ष की उम्र में कमाना शुरू करते हैं और 5 साल तक 3,000 रुपए महीना आप बचत करते हैं तो बिना ब्याज जोड़े आप 1.8 लाख रुपए जोड़ लेंगे। हो सकता है कि इस राशि से आप अपनी पूरी शादी का खर्चा न उठा पाएं, लेकिन अपने माता-पिता कि कुछ न कुछ मदद जरूर कर पाएंगे।

शादी पक्की होते ही बजट तय करें

बचत का सबसे आसान तरीका है एक सही बजट का बनाना। अपनी और अपने पार्टनर की फैमली के साथ बैठकर बजट तैयार करें। इसके बाद शादी से जुड़ी हर एक चीज जैसे कि कपड़े, जगह, खाना आदि पर खर्च का निर्णय लें। शादी पर पैसों को कब, कहां और कैसे खर्च करने के बजट को तैयार करने से आप पता लगा सकते हैं कि कहां पर खर्चा कम किया जा सकता है।

ऑफ सीजन में करें शादी

ऐसा करने से जगह से लेकर केटर्र तक आप सब चीजों पर डिस्काउंट पा सकते हैं। साथ ही आपकी शादी की तारीख किसी और से क्लैश भी नहीं होगी।

प्रोफेशनल प्लानर की लें मदद

प्लानिंग से लेकर एग्जीक्यूशन तक मन मुताबिक तरीके से शादी करना बहुत ही तनावपूर्ण होता है। वेडिंग प्लानर इसमें आपकी काफी मदद कर सकते हैं। ऐसे प्लानर को चुनें जो आपके बजट को समझे। कई बार प्लानर्स कुछ ऐसे रेफरेंस बता देते हैं, जो जो आपकी इस काम में अच्छे से मदद कर सकते हैं।

शादी पर केवल खास और जरूरी मेहमानों को बुलाएं

मेहमानों की सूची छोटी रखें। केवल खास लोगों को बुलाने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए करें क्योंकि मेहमानों से ही जगह का प्रबंध किया जाता है। ज्यादा लोग यानि कि ज्यादा जगह, ज्यादा केटरिंग आदि। अगर आप आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं तो ज्यादा मेहमानों को न बुलाएं।

वेडिंग कार्ड पर करें बचत, डिजिटल माध्यम का करें प्रयोग

परिवार के लोगों के अलावा बाकि सब के लिए कोशिश करें कि डिजिटल कार्ड के जरिये निमंत्रण भेजा जाए। आज के आधुनिक व डिजिटल युग में कई ऐसे विकल्‍प आ गए हैं कि आप अच्‍छे और आकर्षक डिजिटल वेडिंग कार्ड तैयार कर इन्‍हें अपने दोस्‍तों और अन्‍य मेहमानों को बुलाने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इससे काफी बचत हो सकती है।

किफायती जगह का करें चयन

जरूरी नहीं है कि आलीशान और शानदार शादी के लिए 5 स्टार होटल या फिर महंगी जगह ही ली जाए। इसके लिए आप अच्‍छे मैरिज हॉल, फॉर्म हाउस या फि‍र किसी अच्‍छे कम्‍यूनिटी हॉल पर थोड़ी अच्‍छी सजावट करवाकर भी बेहतर इंतजाम कर सकते हैं।

अलग-अलग जगह पर फंक्‍शन करने से बचें

कोशिश करें कि अलग-अलग सेरेमनी के लिए एक या फिर आस-पास की ही जगह चुने। इससे मेहमानों को भी आसानी रहती है, साथ ही आपकी डेकोरेशन, रहना और परिवहन कीमतों में भी कटौती होती है।

ज्वैलरी और कपड़ों पर न करें फि‍जूल खर्च

खरीदने से ज्यादा बेहतर विकल्प है ऐसी वेबसाइट्स, जो डिजाइनर्स की ज्वैलरी और कपड़े किराए पर उपलब्ध कराती हैं। अगर आप अपनी शादी में स्‍वयं के खरीदे कपड़े ही पहनना चाहते हैं तो ऑफ सीजन के दौरान लगने वाली सेल में से खरीदारी करें। इसमें आपको अच्छे खासे डिस्काउंट मिल सकता है।

डेकोरेशन समझदारी से करें

समझदारी से डिजाइनिंग करने पर आप अपने खर्चें में कटौती कर सकते हैं। फूलों से डेकोरेशन अक्सर मंहगी पड़ती है इसलिए कोशिश करें कि दूसरा कोई बेहतर विकल्प चुने। कागज और मोमबत्तियों से भी अच्छी सजावट हो सकती है।

खाना बरबाद न करें

शादियों में अक्सर खाना बहुत बरबाद होता है। मैन्यू बनवाते वक्त कोशिश करें कि वैराएटी भले ही कम हो पर टेस्ट बेहतर हो। अगर ओपन बार है तो कोशिश करें कि एल्कोहॉल की वैरायटी कम हो।

फोटोग्राफर और डीजे का चयन समझदारी से

ऐसा फोटोग्राफर चुने जो आपकी जरूरत अनुसार काम करे। न कि ऐसा, जो आपकी कम और खुद की फि‍क्र ज्यादा करे। अच्‍छी तस्‍वीर खींचने वाले किसी अच्‍छे दोस्‍त की भी आप इस काम में मदद ले सकते हैं। डीजे के लिए अगर आपके पास स्पीकर्स नहीं हैं तो किराए पर ले सकते हैं। आजकल लोग शादियों के गानों से ज्यादा सामान्य गाने सुनना पसंद करते हैं।

Web Title: कम खर्च में आलीशान शादी करने का यह है तरीका
Write a comment