1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Things to keep in mind: लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदने के बाद इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

Things to keep in mind: लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदने के बाद इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

आपकी अनुपस्थिति में परिवार को क्‍लेम लेने में परेशानी न हो इसके लिए यहां कुछ कदम हैं, जिन्हें लाइफ इंश्‍योरेंस खरीदने के बाद जरूर उठाना चाहिए।

Ankit Tyagi [Updated:21 Sep 2016, 7:18 AM IST]
Things to keep in mind: लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदने के बाद इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान- India TV Paisa
Things to keep in mind: लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदने के बाद इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

नई दिल्‍ली। लाइफ इंश्‍योरेंस एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। यह आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को वित्‍तीय संकट से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। आपकी अनुपस्थिति में परिवार को क्‍लेम लेने में कोई परेशानी न हो इसे सुनिश्चित करने के लिए यहां कुछ कदम हैं, जिन्हें लाइफ इंश्‍योरेंस खरीदने के बाद आपको जरूर उठाना चाहिए। इंडिया टीवी पैसा आपको बता रहा है क्‍लेम प्रोसेस को आसान बनाने का तरीका।

अपने परिवार को दें पूरी जानकारी

आपके परिवार को यह पता होना चाहिए कि उनके भविष्‍य को सुरक्षित करने के लिए आपने पर्याप्‍त लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदी है। यह आपको अपने प्रियजनों के साथ अपनी मौत की बात करने जैसा लग सकता है, लेकिन यह एक वित्‍तीय आवश्‍यकता है कि आप अपने जीवनसाथी या बच्‍चों (यदि वे समझने वाली उम्र के हैं) को लाइफ इंश्‍योरेंस कवरेज के बारे में बताना चाहिए, जो आपने अपने परिवार की वित्‍तीय सुरक्षा के लिए खरीदी है। यह भी एक अच्‍छी आदत है कि आप अपनी सभी पॉलिसी की जानकारी लिखित में रखें और सामान्‍य निर्देश लिख दें, ताकि आपकी अनुपस्थिति में परिवार के लोग इनको पढ़कर आसानी से समझ सकें।

यह भी पढ़ें

6 Things to Remember: लाइफ सिक्‍योर करने के लिए ले रहे हैं इंश्‍योरेंस, तो पॉलिसी लेते वक्‍त इन बातों का रखें ख्‍याल

डॉक्‍यूमेंट्स को रखें संभाल कर

आपका ओरिजनल पॉलिसी बॉन्‍ड एक महत्‍वपूर्ण डॉक्‍यूमेंट होता है इसलिए इसे संभाल कर रखें। ओरिजनल कॉपी कहीं गुम न हो जाए इस स्थिति से बचने के लिए इसकी एक कॉपी अलग स्‍थान पर संभाल कर रखें। सबसे महत्‍वपूर्ण यह है कि आप अपनी लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी की सारी डिटेल्‍स को हैंडी रखें और यह सुनिश्चित करें कि आपने सारी जानकारी अपने परिवार और नॉमिनी के साथ साझा की है। यह भी एक अच्‍छी आदत है कि आप अपने सभी महत्‍वपूर्ण पॉलिसी डिटेल्‍स जैसे पॉलिसी नंबर, बीमा कंपनी का नाम, टेलीफोन नंबर और क्‍लेम प्रोसेस आदि का डिजिटल रिकॉर्ड रखें। इन्‍हें विभिन्‍न क्‍लाउड आधारित एप्‍लीकेशन के जरिये शेयर किया जा सकता है। डिजिटल रिकॉर्ड किसी प्राकृतिक आपदा के समय ओरिजनल कॉपी के नष्‍ट होने की समस्‍या का भी समाधान करता है। एडवांस डिजिटल टेक्‍नोलॉजी की इस दुनिया में आपके अधिकांश रिकॉर्ड डिजिटली होना चाहिए।

नॉमिनी की जानकारी रखें अपडेट

जब पॉलिसीहोल्‍डर एक पॉलिसी खरीदता है तो वह अपने नॉमिनी का चयन भी करता है। इसकी महज एक औपचारिकता के रूप में अनदेखी नहीं की जानी चाहिए। आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को परेशानी मुक्‍त और आसान प्रक्रिया से पॉलिसी का लाभ मिले यह सुनिश्चित करने के लिए उचित नॉमिनी का चयन आवश्‍यक है। अपनी पॉलिसी की समयावधि के दौरान आप कितनी बार भी अपने नॉमिनी को बदल सकते हैं। इसके लिए बीमा कंपनी के पास एक फॉर्म होता है, जिसे भरना पड़ता है। सबसे ताजा जानकारी सभी पुराने नॉमिनेशन को स्‍वत: समाप्‍त कर देती है। यदि आप अपनी पॉलिसी में किसी भी समय नॉमिनी का नाम बदलते हैं तो अपनी बीमा कंपनी से इस संबंध में कन्‍फर्मेशन रिपोर्ट लेना न भूलें और इसे रिकॉर्ड में सुरक्षित रखें।

कॉन्‍टेक्‍ट इंफोर्मेशन को रखें अपडेट

यदि आप अपना घर बदल रहे हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आपने अपनी जीवन बीमा कंपनी को अपना नया पता बता दिया है। यदि आपके संपर्क पते में कोई भी बदलाव होता है, जैसे टेलीफोन नंबर या ई-मेल एड्रेस में बदलाव आदि को अपनी कंपनी के साथ जरूर शेयर करें और उसे हमेशा अपडेट रखें। यह भी सुनिश्चित करें कि जीवन बीमा कंपनी द्वारा भेजे गए किसी भी महत्‍वपूर्ण पत्र को आप और आपका परिवार संभाल कर रखे।

आप अपने परिवार की सुरक्षा के लिए जीवन भर कठोर परिश्रम करते हैं और मेहनत से कमाई गई राशि से प्रीमियम भरते हैं। यह मेहनत बेकार भी जा सकती है यदि आपका परिवार आपके द्वारा खरीदी गई पॉलिसी के बारे में अनभिज्ञ रहता है। केवल लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदना ही पर्याप्‍त नहीं है। आज आपके द्वारा किया गया यह छोटा सा प्रयास बाद में आपके प्रियजनों को समस्‍याओं से बचा सकता है।

Web Title: लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदने के बाद इन बातों का रखें ध्‍यान
Write a comment