1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. म्‍यूचुअल फंड में इन्‍वेस्‍टमेंट होगा फायदेमंद, नए SIP प्रोडक्‍ट से बनाए अपने निवेश को सुरक्षित

म्‍यूचुअल फंड में इन्‍वेस्‍टमेंट होगा फायदेमंद, नए SIP प्रोडक्‍ट से बनाए अपने निवेश को सुरक्षित

म्‍यूचुअल फंड में निवेश के लिए सिप एक बेहतरीन और सुरक्षित विकल्‍प है। सिप के तहत म्‍यूचुअल फंड मैनेजर हर महीने एक निश्चित राशि से शेयर खरीदता है।

Shubham Shankdhar [Updated:05 Nov 2015, 5:23 PM IST]
म्‍यूचुअल फंड में इन्‍वेस्‍टमेंट होगा फायदेमंद, नए SIP प्रोडक्‍ट से बनाए अपने निवेश को सुरक्षित- India TV Paisa
म्‍यूचुअल फंड में इन्‍वेस्‍टमेंट होगा फायदेमंद, नए SIP प्रोडक्‍ट से बनाए अपने निवेश को सुरक्षित

नई दिल्‍ली। म्‍यूचुअल फंड में निवेश के लिए सिस्‍टेमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (एसआईपी) एक बेहतरीन और सुरक्षित विकल्‍प है। एसआईपी के तहत म्‍यूचुअल फंड मैनेजर हर महीने आपके द्वारा तय की गई एक निश्चित राशि से यूनिट्स (शेयर) खरीदता है। लेकिन मार्केट में उतार-चढ़ाव के चलते आपके खाते में जुड़ने वाली युनिट्स की संख्‍या भी बदलती रहती है। यूनिट्स की संख्‍या में यह अंतर छोटी और मध्‍यम अवधि में आपका निवेश प्रभावित करती हैं। हम यहां बता रहे हैं कुछ नए एसआईपी प्रोडक्‍ट्स के बारे में जिनके साथ आप अपने निवेश को बना सकते हैं और भी ज्‍यादा सुरक्षित।

फंड्स इंडिया का वैल्‍यू एसआईपी

निवेश से जुड़ी ऑनलाइन फंड कंपनी Fundsindia.com ने मार्केट में उतार चढ़ाव से आपको सुरक्षित रखने के लिए वैल्‍यू एसआईपी प्‍लान पेश किया है। इसके तहत एक प्‍लान की तरह आपका पैसा निवेश किया जाता है। उदाहरण के लिए यदि आप हर महीने 10 हजार रुपए एसआईपी के माध्‍यम से म्‍यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। अगले महीने यदि यही निवेश राशि 10,500 रुपए हो जाती है तो इस सिस्‍टम के तहत अगले महीने आपके खाते से सिर्फ 9,500 रुपए ही कटेंगे। वहीं यदि फंड की वैल्‍यू घटकर 9,800 रह जाती है। तो अगले महीने आपको 10,200 रुपए चुकाने होंगे। ऐसे में मार्केट चाहे ऊपर रहे या नीचे, आपकी यूनिट्स हमेशा बराबर ही रहेंगी।

ये भी पढ़ें – Smart Steps: फाइनेंशियल लक्ष्‍य को पाने के लिए ऐसे करें सेविंग और इन्‍वेस्‍टमेंट की प्‍लानिंग

एचडीएफसी का एसटीपी प्‍लान

दिग्‍गज फंड मैनेजर एचडीएफसी म्‍यूचुअल फंड निवशकों की सुरक्षा के लिए स्विंग सिस्‍टेमैटिक ट्रांसफर प्‍लान (एसटीपी) पेश कर रहा है। यह प्‍लान आपकी नेट असेट वैल्‍यू (एनएवी) के आधार पर आपकी इन्‍वेस्‍टमेंट राशि तय करता है। इस प्‍लान के तहत जिस महीने आपकी एनएवी अधिक होती है, उस महीने कम इन्‍वेस्‍टमेंट करना होगा। जबकि जिस महीने एनएवी घट जाएगी, आपको अधिक राशि निवेश करनी होगी। इसमें एक और सुविधा मिलती है। आपके पोर्टफोलियो की वैल्‍यू टारगेट वैल्‍यू से अधिक होने पर अतिरिक्‍त वैल्‍यू को डेट स्‍कीम में दोबारा इन्‍वेस्‍ट कर दिया जाता है।

एडलवाइज का प्रीपेड प्‍लान

म्‍यूचुअल फंड कंपनी एडलवाइज म्‍यूचुअल फंड ने मार्केट के उतार चढ़ाव के लिए प्रीपेड प्‍लान पेश किया है। इस प्‍लान में इन्‍वेस्‍टर्स के पास अपने बैंक एकाउंट से निश्चित रकम ट्रिगर सेट कर इक्विटी फंड में निवेश का विकल्‍प होता है। यदि मार्केट में गिरावट आती है तो इन्‍वेस्‍टर के पास रकम को इक्‍विटी फंड में डायवर्ट करने का भी विकल्‍प होता है। इस प्रकार निवेश को डायवर्ट करने से इन्‍वेस्‍टर्स को साधारण एसआईपी स्‍कीम्‍स के मुकाबले 3 से 4 फीसदी ज्‍यादा रिटर्न मिल सकता है।

डीएचएफएल का पावर एसआईपी प्‍लान

फंड मैनेजर डीएचएफएल प्रमेरिका ने भी पावर ‘एसआईपी’ नाम से अपना प्रोडक्‍ट पेश किया है। इसके तहत डीएचएफएल प्रमेरिका लार्ज कैप इक्विटी फंड में निवेशकों को हर महीने मार्केट वैल्‍यू के आधार पर अलग-अलग राशि निवेश करनी होती है। इसके लिए फंड हाउस द्वारा बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) के प्राइस टू अर्निंग (पीई) रेशियो के आधार पर एक फॉर्मूला तय किया है। इसी रेशियो के आधार पर आपके खाते से इन्‍वेस्‍टमेंट राशि तय की जाएगी।

Web Title: नए सिप प्‍लान से म्‍यूचुअल फंड निवेश को बनाए और फायदेमंद
Write a comment