1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Things to Remember: क्‍या आप लेने जा रहे हैं पर्सनल लोन? तो इन बातों पर डाल लें पहले नजर

Things to Remember: क्‍या आप लेने जा रहे हैं पर्सनल लोन? तो इन बातों पर डाल लें पहले नजर

पर्सनल लोन में अधिकतम 72 घंटे में आपको पैसा मिल जाता है और इसके लिए आपको किसी भी तरह की सिक्‍यूरिटी या कॉलेटरल की आवश्‍यकता भी नहीं होती।

Surbhi Jain [Updated:29 Nov 2015, 12:34 PM IST]
Things to Remember: क्‍या आप लेने जा रहे हैं पर्सनल लोन? तो इन बातों पर डाल लें पहले नजर- India TV Paisa
Things to Remember: क्‍या आप लेने जा रहे हैं पर्सनल लोन? तो इन बातों पर डाल लें पहले नजर

नई दिल्‍ली। तुरंत पैसा हासिल करने का सबसे आसान रास्‍ता है पर्सनल लोन। पर्सनल लोन में अधिकतम 72 घंटे में आपको पैसा मिल जाता है और इसके लिए आपको किसी भी तरह की सिक्‍यूरिटी या कॉलेटरल की आवश्‍यकता भी नहीं होती। लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि शॉर्ट टर्म पर्सनल लोन के लिए आपको अन्‍य लोन जैसे प्रॉपर्टी के बदले लोन, शेयर के बदले लोन और फि‍क्‍स्‍ड डिपॉजिट के बदले लोन पर ब्‍याज की तुलना में ज्‍यादा ब्‍याज देना पड़ता है। इसलिए लोन लेने से पहले एक्जिट कॉस्‍ट या प्री-क्‍लोजर चार्ज के बारे में जरूर पता कर लें। आप अपनी त्‍वरित आवश्‍यकताओं या सपनों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन के लिए आवदेन कर सकते हैं। यहां पर्सनल लोन पर निर्णय लेने का कोई शॉर्टकट रास्‍ता नहीं है, इसलिए आपको स्‍वयं ही पूरी तरह इसके प्रति जागरूक होना होगा और इसके लिए फंडामेंटल एप्रोच यही है कि आप वही चुने जो आपके लिए फि‍ट हो। पर्सलन लोन लेने से पहले यहां हम कुछ तथ्‍य आपको बता रहे हैं, जिन पर आपको गौर जरूर करना चाहिए।

  1. क्‍या आपको वास्‍तव में पैसे की जरूरत है?

कभी-कभी हम आवेग में आकर हम ऐसी चीजों को भी खरीद लेते हैं, जिनकी हमें वास्‍तव में जरूरत नहीं होती और इसके लिए हम या तो अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं या फि‍र पर्सनल लोन लेते हैं। इसलिए लोन लेने से पहले इस पर कठोरता से विचार करें। याद रखें यह लोन आपके कैश फ्लो को कुछ सालों के लिए प्रभावित कर सकता है।

  1. क्‍या आप कोई सस्‍ता विकल्‍प अपना सकते हैं?

हालांकि, पर्सनल लोन अधिकांश लोगों की सहज पसंद होती है, यहां कई ऐसे विकल्‍प भी मौजूद हैं जो पर्सनल लोन से सस्‍ते हैं और आप इनको आसानी से अपना सकते हैं। आप अपने मौजूदा होम लोन का उपयोग कर सकते हैं इसमें आप अतिरिक्‍त टॉप अप ले सकते हैं, यह सस्‍ता होता है और इसकी समयावधि भी काफी अधिक होती है। इससे आपका कैश फ्लो संतुलित रहेगा और कम ब्‍याज पर आपको लंबी अवधि के लिए पैसा मिल जाएगा।

  1. अपने नियोक्‍ता का वीआईपी स्‍टेट्स पता करें

जिस कंपनी में आप काम करते हैं उसकी कैटेगरी पता करें। बैंक पॉलिसी के तहत अलग-अलग कैटेगरी की कंपनियों के कर्मचारियों को अलग-अलग शर्तों पर लोन दिया जाता है। आपकी कंपनी ए,बी,सी किस कैटेगरी में आती है, यह बैंक बताते हैं। यदि आप कैटेगरी ए वाली कंपनी में काम करते हैं तो यहां इस बात के बहुत अधिक अवसर होते हैं कि आप ब्‍याज दर और लोन से जुड़ी अन्‍य लागत जैसे प्रोसेसिंग फीस ओर प्रीक्‍लोजर चार्ज पर बैंक के साथ बातचीत कर सकते हैं ।

  1. एक्जिट क्‍लॉज

आप अपने व्‍यक्तिगत उद्देश्‍यों के आधार पर बैंक का चयन करें, इसमें आप लंबी अवधि से लेकर कम प्री-क्‍लोजर चार्ज पर फोकस कर सकते हैं। कुछ बैंक पर्सनल लोन पर जीरो प्री-क्‍लोजर चार्ज ऑफर करते हैं और कुछ आपको लंबी अवधि का विकल्‍प देते हैं। यदि आपको तीन महीने बाद बोनस मिलने की उम्‍मीद है और आप अपने पर्सनल लोन या इसके कुछ हिस्‍से का पूर्व-भुगतान कर सकते हैं, तो आप ऐसे बैंक का चयन कर सकते हैं जो आपसे प्रीपेमेंट या प्री-क्‍लोजर चार्ज नहीं ले रहे हैं।

  1. आवश्‍यकता के आधार पर करें बैंकों की तुलना

एक बार जब आप विभिन्‍न बैंकों के ऑफर्स के बारे में जान लेते हैं तो अब समय आता है कि आप अपनी जरूरत के आधार पर बैंकों के ऑफर्स की तुलना करें। यहां आपको यह सलाह दी जाती है कि पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले बैंक का चयन पूरे विवेक से करें। विभिन्‍न बैंकों में पहले आवेदन कर बाद में चयन करने की रणनीति कभी न बनाएं।

  1. पैसा मिलने का समय

पर्सनल लोन के लिए आपको हमेशा स्‍मार्ट ऑप्‍शन चुनना चाहिए जहां पैसा सीधे आपके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है और इसमें बहुत कम समय लगता है। कुछ बैंक ऑनलाइन डिशीजन मेकिंग प्रोसेस अपनाते हैं, जहां ग्राहकों को कुछ मिनट में अप्रूवल मिल जाता है और यहां पैसा मिलने की प्रक्रिया भी काफी तेज होती है।

  1. भुगतान पद्धति में लचीलापन

आजकल क्रेडिट कार्ड की तरह ही पर्सनल लोन भी काफी लचीले हो गए हैं। पारंपरिक रूप से क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को एक क्रेडिट लाइन देते हैं, जो हर महीने उसका भुगतान करता है और जब उसे जरूरत होती है वह फि‍र उसका उपयोग कर सकता है। लेकिन पर्सनल लोन उपभोक्‍ता को भुगातन के लिए इतना लचीलापन नहीं था। लेकिन अब चीजें काफी बदल चुकी हैं कुछ बैंक भुगतान के लिए लचीलापन उपलब्‍ध करवा रहे हैं। यह ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा जैसा ही है।

कुल मिलाकर यह बहुत महत्‍वपूर्ण है कि अपनी जरूरत के मुताबिक सही बैंक का चयन किया जाए और सही विकल्‍प का चुनाव किया जाए। ग्राहकों को हमेशा उपलब्‍ध विभिन्‍न विकल्‍पों की तुलना करनी चाहिए और उसमें से जो सही लगे उसका चयन करना चाहिए।

Web Title: पर्सनल लोन लेने से पहले जान लें यह जरूरी बातें
Write a comment