1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Small savings schemes के रिटर्न में नहीं आएगा बदलाव, सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए ब्‍याज दरों को रखा यथावत

Small savings schemes के रिटर्न में नहीं आएगा बदलाव, सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए ब्‍याज दरों को रखा यथावत

पांच साल की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज की दर 8.7 प्रतिशत ही रहेगी। वरिष्ठ नागरिक योजना पर ब्याज का भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है। बचज जमाओं पर ब्याज दर 4 प्रतिशत वार्षिक रहेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 29, 2019 16:17 IST
small saving schemes- India TV Paisa
Photo:SMALL SAVING SCHEMES

small saving schemes

नई दिल्‍ली। सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए एनएससी और पीपीएफ सहित सभी लघु बचत योजनाओं के लिए ब्‍याज दरों को यथावत रखा है, इनमें कोई बदलाव नहीं किया है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) और राष्‍ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) पर 8 प्रतिशत ब्‍याज दर मिलेगा, जबकि किसान विकास पत्र (केवीपी) पर 7.7 प्रतिशत ब्‍याज मिलेगा और यह 112 महीने में परिपक्‍व होगा।

लघु बचत योजनाओं पर ब्‍याज दर की अधिसूचना तिमाही आधार पर जारी की जाती है। शुक्रवार को वित्‍त मंत्रालय ने जारी अधिसूचना में कहा है कि वित्‍त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही, जो 1 अप्रैल 2019 से शुरू होगी और 30 जून 2019 को समाप्‍त होगी, के लिए विभिन्‍न लघु बचत योजनाओं पर ब्‍याज दरों को वित्‍त वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही के स्‍तर पर यथावत रखा गया है।

पांच साल की वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना पर ब्‍याज की दर 8.7 प्रतिशत ही रहेगी। वरिष्‍ठ नागरिक योजना पर ब्‍याज का भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है। बचज जमाओं पर ब्‍याज दर 4 प्रतिशत वार्षिक रहेगी।

कन्‍या बचत योजना सुकन्‍या समृद्धि योजना खाते पर अगले वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में 8.5 प्रतिशत ब्‍याज दिया जाएगा। 1 से 5 साल के सावधि जमा पर 7 से 7.8 प्रतिशत तक ब्‍याज देय होगा। इन पर ब्‍याज का भुगतान प्रत्‍येक तिमाही पर होगा। पांच साल की आवर्ती जमा पर ब्‍याज की दर 7.3 प्रतिशत रहेगी।

Write a comment