1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. इस फंड में हर माह 10 हजार रुपए निवेश करने पर आप पा सकते हैं 55 लाख रुपए, जानिए कैसे

इस फंड में हर माह 10 हजार रुपए निवेश करने पर आप पा सकते हैं 55 लाख रुपए, जानिए कैसे

मल्टीकैप के आंकड़े बताते हैं कि अगर किसी ने 10 हजार रुपए मासिक का एसआईपी किया होगा तो वह 15 साल में बढ़कर 55,08,141.63 रुपए हो गया, जबकि कुल निवेश 18 लाख रुपए से कुछ अधिक का रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 15, 2019 15:32 IST
SIP of rs 10000 per month in ICICI Pridential multicap fund became 55 lakh in 15 years- India TV Paisa
Photo:ICICI PRIDENTIAL MULTICAP

SIP of rs 10000 per month in ICICI Pridential multicap fund became 55 lakh in 15 years

नई दिल्‍ली। अगर आप एक सुनिश्चित रिटर्न चाहते हैं तो आपको म्‍युचुअल फंडों के एसआईपी का रास्ता अपनाना चाहिए। जब भी बात शेयरों में निवेश की हो तो निवेशकों को मल्टीकैप फंडों का चयन करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मल्टीकैप फंड बाजार के सभी तरह की पूंजीकरण वाली कंपनियों को मिलाकर कई सेक्टरों में निवेश करते हैं, जिसका लाभ लंबी अवधि में निवेशकों को मिलता है। मल्टीकैप के आंकड़े बताते हैं कि अगर किसी ने 10 हजार रुपए  मासिक का एसआईपी किया होगा तो वह 15 साल में बढ़कर 55,08,141.63 रुपए हो गया, जबकि कुल निवेश 18 लाख रुपए से कुछ अधिक का रहा है।

वैल्‍यू रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्‍यूचुअल फंड के मल्टीकैप के प्रदर्शन को देखें तो 10 हजार रुपए मासिक एसआईपी 15 साल में 55,08,141.63 रुपए हो गया है। यानी 13.63 प्रतिशत सीएजीआर की दर से इसने रिटर्न दिया है। इस फंड ने एक, पांच, सात, दस और 15 साल की अवधि में अच्छा रिटर्न दिया है, जबकि इसी अवधि में अगर इसके बेंचमार्क यानी एसएंडपी बीएसी 500 टीआरआई से इसकी तुलना की जाए तो इसने 12.5 प्रतिशत सीएजीआर की दर से रिटर्न दिया है। 

मल्टीकैप मूलरूप से ऐसे फंड होते हैं जिनमें कभी भी निवेश किया जा सकता है, क्योंकि ये बाजार के हर चक्र में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हैं। मल्टीकैप फंड लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप ही तरह की कंपनियों में अपने निवेश को डाइवर्सिफाइ करते हैं। उपरोक्त तीनों कैटेगरी के अपने-अपने अवसर और जोखिम होते हैं, जिनको मल्टी कैप अपने हिसाब से समावेश करता है। सेबी के नियमों के मुताबिक बाजार पूंजीकरण के लिहाज से शीर्ष 100 कंपनियां लार्ज कैप होती हैं जबकि उसके बाद मिड कैप और स्मॉल कैप कंपनियां होती हैं।

फंड सलाहकारों के मुताबिक निवेशकों को सभी तरह के मिले जुले वाले पूंजीकरण के फंडों का चयन करना चाहिए और साथ ही उन्हें लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टीकैप फंड का प्रबंधन एस नरेन करते हैं। उनके पास मजबूत रिसर्च टीम और प्रोसेस केंद्रित नजरिया है, जिससे फंड बेहतर प्रदर्शन करते हैं। मल्टीकैप फंड मूलरूप से ग्रोथ और वैल्यू स्टाइल से लाभ कमाते हैं। डाइवर्सिफाइड होने के अलावा इस तरह के पोर्टफोलियो में जोखिम कम होता है। इससे निवेशकों को एक स्थिर रिटर्न का अनुभव होता है।  

वर्तमान में यह स्कीम ऑयल एवं गैस, मेटल्स, टेलीकॉम, पावर एवं कंज्यूमर ओरिएंटेड सेक्टरों का एक मिला-जुला पोर्टफोलियो है जो एक फेयर वैल्‍यूएशन पर उपलब्ध है। हाल में मिड कैप और स्मॉल कैप में गिरावट की वजह से यह सेक्टर लंबी अवधि के निवेश के लिए आकर्षक मूल्य पर आ गया है।

Write a comment