1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. SBI ने लॉन्‍च किया SBI Quick एेप, डेबिट और ATM कार्ड को On-Off करने की मिलेगी सुविधा

SBI ने लॉन्‍च किया SBI Quick एेप, डेबिट और ATM कार्ड को On-Off करने की मिलेगी सुविधा

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ATM और डेबिट कार्डधारकों को एक खास सुविधा दे रहा है। इससे SBI कस्‍टमर अपने ATM और डेबिट कार्ड को पूरी तरह नियंत्रित कर सकते हैं। दरअसल, यह सुविधा है SBI के क्विक ऐप के जरिए दी जा रही है।

Written by: Manish Mishra [Updated:18 Mar 2018, 5:02 PM IST]
State Bank of India- IndiaTV Paisa
SBI Quick App, State Bank of India

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ATM और डेबिट कार्डधारकों को एक खास सुविधा दे रहा है। इससे SBI कस्‍टमर अपने ATM और डेबिट कार्ड को पूरी तरह नियंत्रित कर सकते हैं। दरअसल, यह सुविधा है SBI के क्विक ऐप के जरिए दी जा रही है। इस ऐप के बारे में SBI ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट भी किया है। SBI क्विक ऐप में बाकी के SBI ऐप्‍स की तरह ही कई फीचर्स हैं लेकिन इसमें ATM और डेबिट कार्ड के लिए अलग से कुछ सुविधाएं दी गई हैं।

SBI का क्विक ऐप आपको अपने ATM और डेबिट कार्ड कार्ड को ब्‍लॉक करने, ऑन या ऑफ करने और ATM पिन जेनरेट करने की सुविधा उपलब्‍ध कराता है। यानी इसके जरिए आप अपने कार्ड की सुरक्षा का पूरा इंतजाम केवल स्‍मार्टफोन के माध्‍यम से कर सकते हैं। हालांकि, इस ऐप को तभी इस्‍तेमाल किया जा सकेगा, जब जिस मोबाइल नंबर पर इस ऐप को डाउनलोड किया गया है वह बैंक में रजिस्‍टर्ड हो।

इस ऐप का इस्‍तेमाल शुरू करने के लिए आपको रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आपको ऐप के रजिस्‍ट्रेशन फीचर में जाकर जिस नंबर पर ऐप डाउनलोड किया है उसे एंटर करना है। इसके बाद आपका रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा।

अगर आपका ATM कार्ड खो गया है और आप इसे ब्‍लॉक कराना चाहते हैं तो आपको ऐप के 'ATM कम डेबिट कार्ड' फीचर में जाकर 'ATM कार्ड ब्‍लॉकिंग' चुनना है। उसके बाद अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट एंटर करके कंटीन्‍यू सेलेक्‍ट करना है। इस सर्विस के लिए आपको कुछ चार्ज भी देना होगा। इसके अलावा SMS के जरिए ऐसा करना चाहते हैं तो आपको BLOCK-- space--डेबिट कार्ड के आखिरी 4 डिजिट लिखकर 567676 पर SMS करना है।

SBI क्विक एेप के जरिए आप अपने ATM कार्ड को किसी भी एटीएम मशीन, पीओएस मशीन, ई-कॉमर्स, इंटरनेशनल और डॉमेस्टिक इस्‍तेमाल के लिए स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप के एटीएम कम डेबिट कार्ड फीचर में जाकर अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट डालकर एटीएम कार्ड स्विच ऑन/ऑफ पर क्लिक करना है। वहीं, अगर आप मैसेज से ऐसा करना चाहते हैं तो आपको SMS 09223588888 पर भेजना है. ATM ट्रांजैक्‍शंस स्विच ऑन के लिए- SWONATM-- space-- कार्ड के अंतिम 4 डिजिट स्विच ऑफ के लिए- SWOFFATM-- space--कार्ड के अंतिम 4 डिजिट मेसेज करें।

ATM कंट्रोलिंग के अलावा SBI क्विक ऐप में आपको बैलेंस इन्‍क्‍वायरी, मिनी स्‍टेटमेंट, कार लोन-होम लोन की डिटेल पाने, PM सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम्‍स में एनरॉलमेंट, अकाउंट डिरजिस्‍टर करने, अकाउंट स्‍टेटमेंट, होम लोन इंट्रेस्‍ट सर्टिफिकेट और एजुकेशन लोन सर्टिफिकेट ई-मेल के जरिए पाने की भी सुविधा भी मिलती है।

Web Title: SBI ने लॉन्‍च किया SBI Quick एेप, डेबिट और ATM कार्ड को On-Off करने की मिलेगी सुविधा
Write a comment