1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Best Mom & Dad: घर में नन्‍हे कदम पड़ने से पहले लीजिए 7 फाइनेंशियल स्‍टेप्‍स, बच्‍चे को मिलेगा सुनहरा भविष्‍य

Best Mom & Dad: घर में नन्‍हे कदम पड़ने से पहले लीजिए 7 फाइनेंशियल स्‍टेप्‍स, बच्‍चे को मिलेगा सुनहरा भविष्‍य

आपके घर में भी नन्‍हे मुन्‍ने के कदम पड़ चुके हैं तो आपके लिए 7 फाइनेंशियल स्‍टेप्‍स पर चल कर आप आर्थिक समस्याओं से दूर तो रहेंगे।

Ankit Tyagi [Published on:09 Sep 2016, 7:10 AM IST]
Best Mom & Dad: घर में नन्‍हे कदम पड़ने से पहले लीजिए 7 फाइनेंशियल स्‍टेप्‍स, बच्‍चे को मिलेगा सुनहरा भविष्‍य- India TV Paisa
Best Mom & Dad: घर में नन्‍हे कदम पड़ने से पहले लीजिए 7 फाइनेंशियल स्‍टेप्‍स, बच्‍चे को मिलेगा सुनहरा भविष्‍य

नई दिल्‍ली। माता-पिता बनना दुनिया की सबसे बड़ी खुशी का पल होता है। लेकिन घर में बच्चे का पहला कदम पड़ने के साथ ही आपकी जिम्मेदारियां बढ़ जाती है। उन जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए हमारे पास पर्याप्त पूंजी होनी चाहिए ताकि भविष्य में बच्चे की पढ़ाई या शादी में किसी भी तरह का समझौता न करना पड़े। अगर आपके घर में भी एक नन्‍हे मुन्‍ने के कदम पड़ चुके हैं या फिर आप बेबी प्‍लान कर रहे हैं, तो आपके लिए इंडिया टीवी पैसा की टीम लेकर आई है 7 फाइनेंशियल स्‍टेप्‍स, जिन पर चल कर आप आर्थिक समस्याओं से दूर तो रहेंगे ही साथ ही आप अपने बच्‍चे को सुरक्षित और खुशहाल भविष्‍य भी दे पाएंगे।

All you need to know: आपके न रहने पर भी बच्‍चे का भविष्‍य सुनिश्चित करता है चाइल्‍ड इंश्‍योरेंस

परिवार के लिए हैल्थ इंश्योरेंस लें

बच्चा पैदा होने के बाद जरूरी है कि उसकी देखभाल करने के लिए माता पिता न सिर्फ शारीरिक बल्‍कि मानसिक तौर पर भी स्वस्थ रहें। आज की बढ़ती महंगाई के जमाने में मेडिकल के खर्चे काफी महंगे होते जा रहे हैं। ऐसे में अगर आपने इंश्योरेंस नहीं ली हुई तो जरूर लें। लेते समय देख लें कि किन इंश्योरेंस पॉलिसी में मैटरनिटी लाभ कवर हो रहे हैं। हालांकि कोई भी कंपनी अलग से मैटरनिटी इंश्योरेंस का उल्लेख नहीं करती है, लेकिन कुछ कंपनियां कंसलटेशन फी जैसे लाभ मुहैया कराती है। ऐसेी पॉलिसी का चयन करें जिसमें आपके बच्चे को शामिल किया जाए।

लाइफस्टाइल में लाएं बदलाव

मध्यम वर्गीय और उच्च मध्यम वर्गीय दंपत्ति जरूरत से ज्यादा अपने रहन सहन पर खर्च कर रही है। लेकिन इस बात तो समझना जरूरी है कि बच्चे के जिंदगी में आने से कई चीजें बदल जाती हैं। आपकी आय घट जाती है और आप समझ नहीं पाते कि ऐसा क्यों हे रहा है। इसलिए अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव जरूरी होते हैं ताकि आप अपने खर्चों को कम कर सकें। जैसे कि कपड़ें, गहनें, घर से बाहर खाना कम दें, पार्टी करना कम दें आदि।

अपनी इंश्योरेंस का विश्लेषण करें

बच्चा प्लान करने से पहले अपनी मौजूदा पॉलिसी का विश्लेषण कर लें और आपके पास कोई भी पॉलिसी नहीं है तो सबसे खरीदें। यदि आपके पास पॉलिसी है तो अपने एजेंट से पूछें कि क्या वो कवर को बढ़ाएगा या नहीं। एजेंट अगर इस सुविधा को मना कर देता है तो नई पॉलिसी खरीदें।

कंपनी के मैटरनिटी लाभ या अवकाश को जांच लें

अगर आप मां बनने वाली हैं तो अपनी नियोक्ता की ओर से दी जाने वाली मैटरनिटी लीव पॉलिसी और अन्य लाभ को जांच लें। कई कंपनियां 3-6 महीने की पेड मैटरनिटी लीव देती हैं। कुछ कंपनियां एक सीमित समय तक के लिए देती हैं। ऐसे में शुरुआत में ही अपनी अन्य छुट्टियों को बचाना शुरु कर दें।

स्टैम सेल कवर

स्टैम सेल कई बीमारियों का इलाज करता है। कई माता पिता को स्टैम सेल बैंक के लिए प्रोत्साहित और डॉक्टरों को उनके बच्चों के स्टैम सेल को भविष्य के लिए बचा कर रखने के लिए कहा जाता है। स्टैंम सेल को बचाना उस स्थिति में बहुत जरूरी है अगर आपके वंश में पीछे से ल्यूकेमिया जैसे बीमारियां होती आ रही हैं। इसके बाद सही बैंक का चयन करें और बचाकर रखने के लिए निश्चित राशि का इंतजाम करें। उसके बाद ये फैसला लें कि वन टाइम पेमेंट करनी है या मासिक किश्त लेनी है।

लंबे समत के निवेश के लिए स्ट्रैटेजी तैयार करें

जीवन में बच्चे के आने से कई जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। उसकी हैल्थ के अलावा शिक्षा और करियर भी बड़ी जिम्मेदारी होती है। एक अच्छी प्राइमरी एजुकेशन के लिए भारत में पढ़ाई काफी महंगी है। बच्चे के आने से पहले नियमित समय पर छोटी मोटी राशि निवेश करना शुरु कर दें ताकि भविष्य में कोई दिक्कत न आए।

नौकरी या घर में से एक को चुनें

बच्चे के आने के बाद किसी एक को नौकरी छोड़नी पड़ती है। ऐसे में आपनी मासिक आय भी कम हो जाती है। इस स्थिति से डील करने के लिए निवेश शुरु कर दें। ताकि आने वाले महंगाई के समय आपको आर्थिक समस्याओं से जूझना न पड़े।

Web Title: घर में नन्‍हे कदम पड़ने से पहले लीजिए 7 फाइनेंशियल स्‍टेप्‍स
Write a comment