1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. अब 65 वर्ष की आयु मे भी कर सकेंगे NPS में प्रवेश, अंशधारकों की संख्या 27 प्रतिशत बढ़कर हुई 1.78 करोड़

अब 65 वर्ष की आयु मे भी कर सकेंगे NPS में प्रवेश, अंशधारकों की संख्या 27 प्रतिशत बढ़कर हुई 1.78 करोड़

NPS के अंशधारकों की संख्या पिछले महीने के अंत में 27 प्रतिशत बढ़कर 1.78 करोड़ हो गई है। PFRDA ने प्रवेश की उम्र सीमा बढ़ाकर 65 वर्ष करने का प्रस्‍ताव किया।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: October 10, 2017 17:52 IST
अब 65 वर्ष की आयु मे भी कर सकेंगे NPS में प्रवेश, अंशधारकों की संख्या 27 प्रतिशत बढ़कर हुई 1.78 करोड़- India TV Paisa
अब 65 वर्ष की आयु मे भी कर सकेंगे NPS में प्रवेश, अंशधारकों की संख्या 27 प्रतिशत बढ़कर हुई 1.78 करोड़

नई दिल्ली। राष्ट्रीय पेंशन सिस्‍टम (NPS) के अंशधारकों की संख्या पिछले महीने के अंत में 27 प्रतिशत बढ़कर 1.78 करोड़ हो गई है। पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने इसकी जानकारी दी। सितंबर महीने के अंत तक एनपीएस के तहत प्रबंधित संपत्ति (AUM) 2.06 लाख करोड़ रुपए हो गई है।

पीएफआरडीए के पूर्णकालिक सदस्य बद्री एस भंडारी ने बताया कि NPS के अंशधारकों और एयूएम में क्रमश: 27 प्रतिशत और 47 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों के लिए NPS पर आयोजित सम्मेलन में बोलते हुए भंडारी ने एनपीएस के फायदों के बारे में जानकारी दी। इसके साथ पेंशन निधियों द्वारा दिए गए रिटर्न पर भी प्रकाश डाला, जो कि 10 प्रतिशत से अधिक है।

अब 65 वर्ष की आयु में भी कर सकेंगे प्रवेश 

पीएफआरडीए ने NPS में प्रवेश की उम्र सीमा बढ़ाकर 65 वर्ष किए जाने का प्रस्ताव किया है। इसे वह 70 वर्ष की आयु तक जारी रख सकते हैं। वित्‍त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पीएफआरडीए ने एनपीएस में प्रवेश की आयु को 60 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष किए जाने का प्रस्ताव रखा है। इसे 70 वर्ष की आयु तक जारी रखने का विकल्प होगा।

पीएफआरडीए के चेयरमैन हेमंत कॉन्ट्रैक्टर ने कहा कि कंपनियों को एनपीएस को एक अतिरिक्त सेवानिवृत्ति लाभ के रूप में इस्तेमाल करने की संभावना पर विचार करना चाहिए। खासकर के उन स्थानों पर जहां सेवानिवृत्ति निधि का लाभ उपलब्ध नहीं है और उनके कर्मचारी केवल अनिवार्य कर्मचारी भविष्य निधि की योजनाओं के तहत ही लाभांवित होते हैं।

सेवानिवृत्‍त होने वाले कर्मचारियों के लिए मोबाइल एप पेश करेगी सरकार 

सरकार जल्द सेवानिवृत्‍त होने जा रहे केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कल एक मोबाइल एप पेश करने जा रही है। इस एप के जरिये कर्मचारी अपने पेंशन मामलों के निपटान की प्रगति पर निगाह रख सकेंगे।

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सेवानिवृत्‍त कर्मचारी पेंशन कैलकुलेटर के जरिये अपने सेवानिवृत्ति कोष और शिकायत रिकॉर्ड का आकलन कर सकेंगे। मंत्रालय के पास पहले से इस उद्देश्य से पेंशन भोगियों के लिए पोर्टल है।

Write a comment