1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. कैश लेन-देन पर 1 अप्रैल से लागू होगा ये नया नियम, अब इन 5 कामों को करने से पहले रहें सतर्क

कैश लेन-देन पर 1 अप्रैल से लागू होगा ये नया नियम, अब इन 5 कामों को करने से पहले रहें सतर्क

मोदी सरकार ने आम बजट में 3 लाख रुपए या उससे अधिक के कैश लेनदेन पर पाबंदी का प्रस्ताव रखा था। अब सरकार कैश लेनदेन की सीमा घटाकर 2 लाख तक सीमित करने जा रही है

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: March 24, 2017 7:56 IST
कैश लेन-देन पर 1 अप्रैल से लागू होगा ये नया नियम, अब इन 5 कामों को करने से पहले रहें सतर्क- India TV Paisa
कैश लेन-देन पर 1 अप्रैल से लागू होगा ये नया नियम, अब इन 5 कामों को करने से पहले रहें सतर्क

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार ने आम बजट में 3 लाख रुपए या उससे अधिक के कैश लेनदेन पर पाबंदी का प्रस्ताव रखा था। अब सरकार कैश लेनदेन की सीमा को 3 से घटाकर 2 लाख रुपए तक सीमित करने की तैयारी कर रही है। मंगलवार को लोकसभा में पेश किए गए वित्त संशोधन विधेयक में इसका प्रस्ताव रखा गया है। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने ट्वीट कर सरकार के इस कदम की जानकारी दी है। इसीलिए हम आपको ऐसे 5 काम बता रहे हैं जहां पर आपको लिमिट से ज्‍यादा कैश लेन-देन से बचना होगा। आपकी जरा सी चूक आपको कानूनी शिकंजे में फंसा सकती है।

यह भी पढ़े: दो लाख रुपए के कैश लेनदेन पर है सरकार की नजर, व्‍यापारी देंगे इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट को खबर

क्या है नया नियम

  • केंद्र सरकार ने ब्लैक मनी पर लगाम कसने को लेकर गठित एसआईटी की सिफारिश के आधार पर 3 लाख से अधिक के कैश ट्रांजैक्शंस पर रोक लगाई थी। बजट के दौरान सरकार ने इस प्रावधान का ऐलान किया था।
  • इस नियम की शुरुआत 1 अप्रैल से ही की जानी थी, लेकिन अब कैश ट्रांजैक्शन की सीमा 2 लाख रुपए हो गई है। यानी अब आप यदि किसी से 2 लाख या उससे अधिक का कैश स्वीकार करते हैं तो आपको 100 फीसदी जुर्माना चुकाना होगा।
  • इसे इस तरह से समझा जा सकता है कि यदि आप चार लाख रुपए कैश लेते हैं तो आपको 4 लाख रुपए का ही जुर्माना देना होगा। इसी तरह 50 लाख रुपये नकद लेने पर जुर्माना राशि 50 लाख रुपए होगी।
  • यह जुर्माना उस व्यक्ति पर लगेगा, जो नकद स्वीकार करेगा। सरकार का मानना है कि बड़े पैमाने पर कैश ट्रांजैक्शंस को रोके जाने से काले धन के बनने की प्रक्रिया को रोका जा सकेगा।
  • फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने मंगलवार को फाइनेंस बिल पेश किया। इस बिल में कैश ट्रांजैक्‍शन की लिमिट को लेकर अमेंडमेंड किया गया है। इस पर संसद की मंजूरी सरकार को लेनी होगी। अगर संसद इसे मंजूर करती है, तो नए नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे।

तस्‍वीरों से समझिए कैसे भीम अकाउंट के सेटअप का स्‍टेप बाइ स्‍टेप तरीका

Bhip App

bhim-app-1IndiaTV Paisa

2 (112)IndiaTV Paisa

3 (112)IndiaTV Paisa

4 (112)IndiaTV Paisa

5 (105)IndiaTV Paisa

इन 5 कामों को करने से पहले रहें सतर्क

(1) व्हीकल खरीदारी

सेकेंड हैंड कार या दूसरे वाहनों की खरीद आम तौर पर कैश में होती है। लेकिन नए नियमों के लागू होने के बाद आपके लिए ऐसा करना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। अगर आप किसी से सेकेंड हैंड कार खरीदते हैं तो उसे 2 लाख रुपए से अधिक कैश पेमेंट न करें।

(2) ज्‍वैलरी खरीदारी

आम तौर पर लोग ज्‍वैलरी खरीदने में कैश का यूज करते हैं। ऐसा वे टैक्‍स के दायरे में आने से बचने के लिए करते हैं। ऐसे में अगर आप 2 लाख रुपए से अधिक के कैश से ज्‍वैलरी खरीदते हैं तो आप सरकार के निशाने पर आ सकते हैं। ऐसे में सरकार आप से इस रकम के स्रोत और टैक्‍स लायबिलिटी के बारे में पूछताछ कर सकती है।

(3) शादी में बड़ा खर्च

नए नियमों के मुताबिक आपको शादी में भी 2 लाख रुपए से अधिक कैश खर्च करने से बचना होगा। अगर आप 2 लाख रुपए से अधिक खर्च करते हैं तो सरकार इस ट्रांजैक्‍शन को ट्रैक कर सकती है और आप कानूनी शिकंजे में फंस सकते हैं।

(4) पार्टी में खर्च

आजकल बड़ी पार्टियों का चलन बढ़ गया है। इन पार्टियों में लोग लाखों रुपए खर्च करते हैं। ऐसे में इन पार्टियों पर भी सरकार की नजर है। ऐसे में पार्टी के आयोजन पर 2 लाख रुपए से अधिक कैश में खर्च करने पर आप सरकार की नजर में आ सकते हैं।

(5) जमीन खरीदना

आपको जमीन और घर खरीदने में लिमिट से ज्‍यादा कैश देने से बचना चहिए। आम तौर पर लोग कैश से जमीन और घर खरीदने में ब्‍लैक मनी का यूज करते हैं। लेकिन अवैध ट्रांजैक्‍शन सरकार की नजर में आने पर आप भी सरकार के शिकंजे में आ सकते हैं।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban