1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. बहुत मुश्किल नहीं है बचत करना, इन छोटे-छोटे तरीकों से करें शुरुआत

बहुत मुश्किल नहीं है बचत करना, इन छोटे-छोटे तरीकों से करें शुरुआत

अपनी कमाई में से एक छोटे से हिस्‍से को बचत के तौर पर अलग करना, बहुत मुश्किल काम लगता है। हर कोई यह अच्‍छी तरह से जानता है कि पैसा बचाना जरूरी है।

Dharmender Chaudhary [Published on:23 Oct 2016, 9:29 AM IST]
How To Save: बहुत मुश्किल नहीं है बचत करना, इन छोटे-छोटे तरीकों से करें शुरुआत- IndiaTV Paisa
How To Save: बहुत मुश्किल नहीं है बचत करना, इन छोटे-छोटे तरीकों से करें शुरुआत

नई दिल्‍ली। अपनी कमाई में से एक छोटे से हिस्‍से को बचत के तौर पर अलग करना, उन काम में से एक है जो कहना तो आसान है लेकिन करना मुश्किल। हर कोई यह अच्‍छी तरह से जानता है कि पैसा बचाना समझदारी है, लेकिन फि‍र भी बहुत से लोग इसे करना मुश्किल समझते हैं। बचत के लिए खर्च कम करने के अलावा भी और कई रास्ते हैं, जिसमे वास्तविक लक्ष्यों को निर्धारित करना, अपने खर्चों पर नजर रखना और अपने पैसो पर लंबी अवधि में लाभ प्राप्त करना शामिल है।

जिम्मेदारी से पैसों की बचत करें

अपनी मासिक आय में से एक हिस्से को बचत खाते या सेवा-निवृत्ति के खाते में जमा करें, जो कि आपको हर माह कितना खर्च करें और कितना बचाएं की चिंता और कठिनाई से बचाएगा। मूल रूप से, ऐसा करके आप अपने-आप बचत कर पातें हैं, और प्रत्येक माह बचाए हुए यह पैसे आपके ही उपयोग के लिए हैं, जो कि आप अपनी इच्छानुसार खर्च कर सकते हैं।

नए कर्ज से बचें

कुछ कर्ज अनिवार्य रूप से अपरिहार्य हैं। उदाहरण के लिए, घर के लिए कर्ज। यदि ऋण लेना अपरिहार्य है, तो कोशिश करें कि खरीद की लागत का अधिक से अधिक उप-फ्रंट (नगद) भुगतान करें और कम से कम कर्ज लें ताकि कम ब्याज चुकाते हुए जल्द से जल्द कर्ज को चुका सकें। हर किसी की वित्तीय स्थिति अलग-अलग होती है, ज्यादातर बैंक सलाह देते हैं कि आपका कर्ज आपकी कर पूर्व आय का 10% होना चाहिए। 20% के नीचे भी स्वस्थ माना जाता है, जबकि 36% को ऋण की उचित मात्रा के लिए एक “ऊपरी सीमा” के रूप में देखा जाता है।

उचित बचत लक्ष्य निर्धारित करें

यदि आपको पता है कि आपको किस लिए बचाना है, तो बचत करना बहुत आसान है। गंभीरता से बचत करने के लिए अपनी पहुंच के भीतर के बचत लक्ष्यों को निर्धारित करें, जो कि आपको बचत करने के लिए प्रेरित करें। घर खरीदना या सेवा-निवृत्ति जैसे गंभीर लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वर्षों या दशकों लग सकते हैं। इन मामलों में, एक नियमित आधार पर अपनी प्रगति की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।

अपने लक्ष्यों के लिए एक समय-सीमा स्थापित करें

आप खुद को लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए महत्वाकांक्षी (लेकिन उचित) समय सीमा दें, आपका लक्ष्य एक महान प्रेरणास्रोत हो सकता है। उदाहरण के लिए, मान लो आपने एक लक्ष्य तय किया कि अगले दो सालो में मुझे घर लेना है। तो इसके लिए आपको पड़ताल करनी होगी की जिस तरह के मकान में आप रहना चाहते हैं उसकी औसत कीमत क्या है और उसी हिसाब से डाउन-पेमेंट के लिए बचत (आमतौर पर मकान की पूरी कीमत का कम से कम 20% डाउन-पेमेंट) करनी होगी।

बजट बनाएं

महत्वाकांक्षी बचत के लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध होना आसान है, लेकिन जब तक आप अपने खर्चों पर नज़र नहीं रखते, आपके लिए उन्हें प्राप्त करना मुश्किल होगा। अपनी वित्तीय प्रगति बनाए रखने के लिए, प्रत्येक माह की शुरुआत में अपनी आय का बजट तैयार करें। अपनी आय से अपने सभी प्रमुख खर्चों के लिए एक भाग नियत समय से पहले करें जो कि सुनिश्चित करेगा कि आपके पैसे बर्बाद नहीं हों, खासकर तब जब आप अपनी आय को अपने बजट के हिसाब से विभाजित करते हैं।

उदाहरण के लिए प्रति माह 60,000 रुपए की आय पर, बजट इस प्रकार हो सकता है:

  • हाउसिंग/उपयोगिता: 20,000 रुपए
  • शैक्षिक ऋण: 6,000 रुपए
  • खाद्य सामग्री: 10,000 रुपए
  • इंटरनेट: 1,400 रुपए
  • पेट्रोल: 3,000 रुपए
  • बचत: 10,000 रुपए
  • विविध: 4,000 रुपए
  • विलासिता: 5,600 रुपए

अपने खर्चों का हिसाब रखें

बचत करने वाले को तंग बजट रखना बहुत जरूरी है, लेकिन यदि आप अपने खर्चों का हिसाब नहीं रख पाते हैं, तो आपके लिए अपने लक्ष्यों पर टिके रहना मुश्किल हो सकता है। हरेक महीने के विभिन्न खर्चों का हिसाब रखने से आपको अपनी समस्या जानने और अपनी खर्चीली आदत को अपने बजट में लाने में मदद मिलेगी। हर समय अपने साथ एक छोटी सी नोटबुक रखें। अपने हर एक खर्चे को उसमे लिखने की आदत बना लें और रसीदों/बिल्स (खासकर बड़े-बड़े खर्चों वाली) को संभाल के रखें। महीने के अंत में जब आप इसे देखेंगे तो जान कर हैरान होंगे कि कितना सारा पैसा आपने ऐसी चीजों पर खर्च कर दिया जो आवश्यक नहीं थीं।

जितना जल्द हो सके बचत की शुरुआत करें

आम तौर पर बचत खातों में धीरे-धीरे जोड़े गए पैसों पर एक निश्चित दर से ब्याज मिलता है। जितना ज्यादा समय के लिए पैसा बचत खाते में रखेंगे उतना ही ज्यादा ब्याज मिलेगा। इस प्रकार, संभवतः यह आपके हित में है कि आप जल्द से जल्द बचत करना शुरू करें। भले ही आप हर महीने एक छोटी सी राशि का योगदान अपने बचत में करने में सक्षम हो, लेकिन करें।

निराश न हों

जब आपको बचत करने में परेशानी आ रही हो, तो जोश खोना आसान है। आपकी स्थिति निराशाजनक लग सकती है, अपने लंबे अवधि के लक्ष्यों को पाना आपको लगभग असंभव सा लगे। हालांकि, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप शुरुआत कितने कम पैसों से कर रहे हैं, बचत करना हमेशा संभव है। जितना जल्दी आप शुरू करेंगे, उतनी ही जल्दी आप अपने वित्तीय सुरक्षा के रास्ते पर होंगे।

Web Title: बहुत मुश्किल नहीं है बचत करना, इन छोटे-छोटे तरीकों से करें शुरुआत
Write a comment