1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स से अछूता रहेगा नेशनल पेंशन सिस्‍टम, PFRDA चेयरमैन ने दी जानकारी

लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स से अछूता रहेगा नेशनल पेंशन सिस्‍टम, PFRDA चेयरमैन ने दी जानकारी

शेयरों से कमाई पर दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ कर (लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स) का राष्ट्रीय पेंशन सिस्‍टम (एनपीएस या नेशनल पेंशन सिस्‍टम) पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा क्योंकि एनपीएस के धन का निवेश एनपीएस ट्रस्‍ट द्वारा किया जाता है

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: February 14, 2018 16:18 IST
Pension- India TV Paisa
NPS, LTCG

कोलकाता शेयरों से कमाई पर दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ कर (लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स) का राष्ट्रीय पेंशन सिस्‍टम (एनपीएस या नेशनल पेंशन सिस्‍टम) पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा क्योंकि एनपीएस के धन का निवेश एनपीएस ट्रस्‍ट द्वारा किया जाता है जिसे कर में छूट प्राप्त है। पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

एनपीएस विनियामक पीएफआरडीए के चेयरमैन हेंमत कॉन्ट्रैक्टर ने कहा कि लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स का हम पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। एनपीएस में निवेश हमारे ट्रस्‍ट (एनपीएस ट्रस्‍ट) द्वारा निवेश किया जाता है, जो एक कर छूट प्राप्त संस्था है। जहां तक पेशन निवेश का संबंध है, एलटीसीजी का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा

स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन के सहयोग से एनपीएस पर आयोजित एक सम्मेलन के मौके पर कॉन्ट्रैक्टर ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि एलटीजीसी का प्रभाव टियर-2 खातों (स्वैच्छिक रूप से योजना को चुनने वाले गैर-पेंशन योजना वाले खातों) पर पड़ेगा। टियर-2 खातों को कोई कर लाभ नहीं मिलता है। पर इन टियर-2 का निवेश कोष बहुत छोटा है।

एनपीएस दो तरह के खातों-टियर-1 और टियर-2- का प्रबंधन करता है। बजट 2018-19 में शेयर बाजार में एक लाख रुपए से अधिक के दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ पर 10 प्रतिशत कर (लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स) लगाने की घोषणा की गई है। वर्तमान में एनपीएस का कुल कोष 2.25 लाख करोड़ रुपए है। इसके 2 करोड़ ग्राहकों हैं।

Write a comment