1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. पहली अप्रैल से जेब होगी ढीली, IRDAI ने मोटर और हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोतरी की दी अनुमति

पहली अप्रैल से जेब होगी ढीली, IRDAI ने मोटर और हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोतरी की दी अनुमति

1 अप्रैल से कार, मोटरसाइकिल व हेल्‍थ इंश्‍योरेंस महंगे होने वाले हैं। IRDAI कीअनुमति के बाद बीमा प्रीमियम की राशि में 5% तक की बढ़ोतरी या कटौती हो सकती है।

Manish Mishra [Updated:26 Mar 2017, 6:12 PM IST]
पहली अप्रैल से ढीली होगी जेब, IRDAI ने मोटर और हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोतरी की दी अनुमति- India TV Paisa
पहली अप्रैल से ढीली होगी जेब, IRDAI ने मोटर और हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोतरी की दी अनुमति

नई दिल्ली। भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने इंश्‍योरेंस कंपनियों को अपने एजेंटों को दिए जाने वाले कमीशन की समीक्षा को हरी झंडी दे दी है। इसके बाद, पहली अप्रैल से कार, मोटरसाइकिल व हेल्‍थ इंश्‍योरेंस महंगे होने वाले हैं। IRDAI की इस अनुमति के बाद बीमा प्रीमियम की राशि में मौजूदा दरों में 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी या कटौती की जा सकती है।

यह भी पढ़ें :अगर बीमा कंपनियों के रवैये से हैं परेशान तो यहां करें शिकायत, जल्‍द होगा समस्‍याओं का समाधान

IRDAI पहले ही मोटर व्‍हीकल थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस तथा ग्रुप हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍कीम जैसे क्षेत्रों में पहली अप्रैल से प्रीमियम की दरें बढ़ाए जाने का संकेत दे चुका था।

बीमा विनियामक के अनुसार, इन नियमों से कमीशन व पारितोषिक दरों में एक हद तक सुधार होगा और साथ ही रिवार्ड सिस्टम भी अस्तित्व में आएगा। इसकी वजह से ही बीमा कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स के मूल्य में बदलाव को लेकर सोच रही हैं ताकि कमीशन व पारितोषिक में भी सुधार हो पाए। नए नियमों की वजह से प्रीमियम में पांच फीसदी तक की बढ़ोतरी की ही अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें : अब एजेंट के जरिए नहीं ऑनलाइन ही खरीदें इंश्योरेंस पॉलिसी, होगी समय और पैसों की बचत

इसके अलावा, बीमा कंपनियों को एक सर्टिफिकेट देना होगा कि पहले से ही बेची गई पॉलिसीज के प्रीमियम दरों व अन्य नीतियों में कोई अहितकर बदलाव नहीं किया गया है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019