1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. LIC Scheme: मात्र 121 रुपए से करें इस योजना में निवेश, बेटी के कन्यादान पर मिलेंगे पूरे 27 लाख रुपए

LIC Scheme: मात्र 121 रुपए से करें इस योजना में निवेश, बेटी के कन्यादान पर मिलेंगे पूरे 27 लाख रुपए

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी LIC (लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन) ने एक खास स्कीम निकाली है। आप इस स्कीम में रोज सिर्फ 121 रुपए के हिसाब से अगर जमा करते हैं तो 25 साल में आपको 27 लाख रुपए मिलेंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 07, 2019 12:36 IST
LIC kanyadan policy scheme for daughter wedding only invest rs 121 and get 27 lakhs- India TV Paisa

LIC kanyadan policy scheme for daughter wedding only invest rs 121 and get 27 lakhs

नई दिल्ली। आमतौर पर लोग बेटी की शादी के लिए चिंता करते हैं। अगर आप भी बेटी की शादी की चिंता करते हैं तो अब आप चिंता करना छोड़ देंगे। देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी LIC (लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन) ने एक खास स्कीम निकाली है। आप इस स्कीम में रोज सिर्फ 121 रुपए के हिसाब से अगर जमा करते हैं तो 25 साल में आपको 27 लाख रुपए मिलेंगे। आइए जानते हैं एलआईसी की इस स्कीम की पूरी डिटेल के बारे में। 

ये है LIC की खास स्कीम

LIC ने इस कन्‍यादान योजना नाम की एक खास पॉलिसी निकाली है। इस योजना में 121 रुपए रोज के हिसाब से करीब 3600 रुपए की मंथली प्रीमियम पर यह प्‍लान मिल सकता है। लेकिन अगर कोई इससे कम प्रीमियम या इससे ज्‍यादा प्रीमियम भी देना चाहे तो यह प्‍लान मिल सकता है। यह फायदे भी प्रीमियम भी के हिसाब से घट या बढ़ जाएंगे। 

हादसा होने पर मिलेगा हर साल पैसा और प्रीमियम भी नहीं देना होगा

इसके अलावा अगर पॉलिसी लेने के बाद आपकी मृत्‍यु हो जाती है तो परिवार को इस पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भरना होगा और उसे हर साल 1 लाख रुपए भी दिया जाएगा। इसके अलावा 25 साल पूरा होने पर पॉलिसी के नॉमिनी को 27 लाख रुपए अलग से मिलेगा। पिता की मृत्यु होने पर परिवार को तत्काल 10 लाख रुपए मिल जाएंगे। वहीं एक्सीडेंट में पिता की मृत्यु हो जाती है तो यह रकम 20 लाख की होगी। 

किस उम्र में मिलेगी यह पॉलिसी

कन्‍यादान योजना पॉलिसी लेने के लिए उपभोक्ता की न्‍यूनतम उम्र 30 साल होनी चाहिए और बेटी की उम्र 1 वर्ष। यह प्‍लान 25 साल के लिए मिलेगा, लेकिन प्रीमियम 22 साल ही देना होगा। लेकिन आपकी और बेटी की अलग-अलग उम्र के हिसाब से भी यह पॉलिसी मिलती है। बेटी की उम्र के हिसाब से यह इस पॉलिसी की समय सीमा घट जाएगी।

एक नजर में जानिए पॉलिसी बारे में 

  • 25 साल के लिए पॉलिसी को लें।
  • 22 साल तक प्रीमियम देना होगा।
  • रोज 121 रुपए या महीने में लगभग 3600 रुपए।
  • बीच में अगर बीमाधारक की मृत्‍यु हो जाती है परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा।
  • बेटी को पॉलिसी के बचे साल के दौरान हर साल 1 लाख रुपए मिलेगा।
  • पॉलिसी पूरा होने पर नॉमिनी को 27 लाख रुपए मिलेगा।
  • यह पॉलिसी कम या ज्‍यादा प्रीमियम की भी ली जा सकती है।

नोट- कन्‍यादान योजना पॉलिसी की ज्यादा जानकारी के लिए आप एलआईसी की वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर एलआईसी एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं। 

Write a comment