1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. ICICI प्रू के रेगुलर सेविंग फंड ने दिया बेहतर रिटर्न, निफ्टी 50 हाइब्रिड को छोड़ा पीछे

ICICI प्रू के रेगुलर सेविंग फंड ने दिया बेहतर रिटर्न, निफ्टी 50 हाइब्रिड को छोड़ा पीछे

आंकड़े बताते हैं कि इस फंड ने 3 साल में 11.53 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जबकि निफ्टी हाइब्रिड कंपोजिट डेट ने 9.13 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 18, 2019 22:50 IST
mutual fund return- India TV Paisa
Photo:MUTUAL FUND RETURN

mutual fund return

मुंबई। अग्रणी म्यूचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के रेगुलर सेविंग फंड (आरएसएफ) ने सिस्टेमेटिक विथड्रॉल प्लान (एसडब्ल्यूपी) में बेहतर रिटर्न दिया है और इसने निफ्टी 50 हाइब्रिड को पीछे छोड़ दिया है।

आंकड़ों के मुताबिक यह फंड मध्यम स्तर के जोखिम वाले निवेशकों के लिए इक्विटी में बेहतर फंड साबित हुआ है और इसे आईसीआईसीआई प्रू एमआईपी 25 के नाम से भी जाना जाता है। यह कंजरवेटिव हाइब्रिड फंड कैटेगरी में आता है। यह फंड मूलरूप से ऋण प्रतिभूतियों और मनी मार्केट संसाधनों के इक्विटी में निवेश करता है। सेबी के नियमों के मुताबिक कुल परिसंपत्ति का इक्विटी में 10 से 25 प्रतिशत निवेश करता है, जबकि बाकी ऋण प्रतिभूतियों में करता है।

आंकड़े बताते हैं कि इस फंड ने 3 साल में 11.53 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जबकि निफ्टी हाइब्रिड कंपोजिट डेट ने 9.13 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। जो निवेशक रिटायरमेंट के करीब होते हैं या फिर नियमित आय की उम्मीद में रहते हैं वे रिटायरमेंट राशि का कुछ हिस्सा इस फंड में एसडब्ल्यूपी के लिए लगा सकते हैं। एसडब्ल्यूपी आपको म्यूचुअल फंड स्कीम से हर महीने या किसी समयावधि पर राशि निकालने की सुविधा देता है।

यह फंड मल्टी कैप का नजरिया अपनाता है और इसने बाजार की मंदी में भी ऊंचा रिटर्न दिया है। वहीं तेजी के बाजार में नियंत्रित रिटर्न दिया है। ऋण प्रतिभूतियों में यह फंड मूलरूप से सरकारी प्रतिभूतियों और कॉर्पोरेट बांड में निवेश करता है। लंबे समय में पूंजी में बढ़त के लिए निवेशक इस फंड को विकल्प के रूप में देख सकते हैं।

एसडब्ल्यूपी पेआउट्स को अगर तीन, पांच और सात सालों की अवधि में देखें तो इस स्कीम ने सालाना क्रमश: 11.6, 12.5 और 10.8 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जबकि इस कैटेगरी में शीर्ष क्वार्टाइल फंड्स का सालाना यील्ड उपरोक्‍त अवधि में क्रमश: 10, 11 और 10 प्रतिशत रहा है। अगर निवेशक निवेश के तीन साल के बाद एसडब्ल्यूपी की शुरुआत करता है तो उसे इंडेक्शेसन लाभ का दावा करने में मदद मिलती है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban