1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. ICICI प्रू क्रेडिट रिस्‍क ने किया बेहतर प्रदर्शन, 3 साल में दिया 7.79% का रिटर्न

ICICI प्रू क्रेडिट रिस्‍क ने किया बेहतर प्रदर्शन, 3 साल में दिया 7.79% का रिटर्न

इस फंड में निवेशकों को निवेश करते समय दो बातें ध्यान में रखनी चाहिए, जिससे जोखिम कम हो सके। एक तो ऐसी स्कीमों को देखना चाहिए जो ज्यादा प्रतिभूतियों में निवेश करती हों और दूसरा ऐसी स्कीमें जो ज्यादा विविधीकृत हों।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 07, 2019 12:54 IST
ICICI Pru Credit Risk did better performance, give 7.79 percent returns in 3 years- India TV Paisa
Photo:ICICI PRU CREDIT RISK

ICICI Pru Credit Risk did better performance, give 7.79 percent returns in 3 years

मुंबई। अग्रणी म्यूचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क फंड ने अपनी श्रेणी और प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बेहतर रिटर्न निवेशकों को दिया है। वैल्यू रिसर्च के आंकड़े बताते हैं कि इसने 3 साल की अवधि में 7.79 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

आंकड़ों के मुताबिक इसी अवधि में आदित्य बिड़ला सन लाइफ क्रेडिट रिस्क फंड ने 7.13 प्रतिशत का रिटर्न दिया, जबकि एचडीएफसी क्रेडिट रिस्क डेट फंड ने 7.77 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। रिलायंस क्रेडिट रिस्क फंड का रिटर्न महज 6.49 प्रतिशत था। क्रेडिट रिस्क फंड मुख्य रूप से डेट फंड होते हैं जो एए रेटिंग और इससे नीचे की रेटिंग वाले में संबंधित प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं, जो कम से कम 65 प्रतिशत का निवेश करता है।

इस फंड में निवेशकों को निवेश करते समय दो बातें ध्यान में रखनी चाहिए, जिससे जोखिम कम हो सके। एक तो ऐसी स्कीमों को देखना चाहिए जो ज्यादा प्रतिभूतियों में निवेश करती हों और दूसरा ऐसी स्कीमें जो ज्यादा विविधीकृत हों।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क का एक्सपोजर जिन पेपरों में है, कटेगरी की औसत तुलना में वह एए और ए से नीचे वाले रेटिंग पेपरों में है। दूसरी बात यह विविधीकृत वाला पोर्टफोलियो है। वैल्यू रिसर्च के मुताबिक इस स्कीम का एक्सपोजर 119 प्रतिभूतियों और 50 इश्यूअरों में है और ईश्यूअर का औसत होल्डिंग स्कीम में 2-3 प्रतिशत है। इस समय डेट पेपरों को लेकर ढेर सारे म्यूचुअल फंड खबरों में है, लेकिन आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इससे अछूता है। क्योंकि वह फंड हाउस के नजरियों का पालन करता है।

यह फंड हाउस मजबूत प्रक्रियाओं का पालन करता है जिसमें क्रेडिट रिसर्च, पोर्टफोलियो का निर्माण और पोर्टफोलियो की निगरानी आदि का समावेश है। इसका रिसर्च एक स्वतंत्र रिसर्च टीम द्वारा किया जाता है जो खुद के मॉडल पर काम करती है। अपने उद्देश्यों के मुताबिक यह फंड बेहतर जोखिम समायोजित रिटर्न प्रदान करता है। इसके पोर्टफोलियो का एक्सपोजर एएए रेटिंग या इसके समकक्ष वाले डेट संसाधनों में है।

Write a comment