1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. जुलाई-सितंबर के दौरान घरों की बिक्री 18 प्रतिशत घटी, रेरा की वजह से नए मकान की लॉन्चिंग में आई कमी

जुलाई-सितंबर के दौरान घरों की बिक्री 18 प्रतिशत घटी, रेरा की वजह से नए मकान की लॉन्चिंग में आई कमी

चालू वित्‍त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में नौ प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री 18 प्रतिशत घटकर 44,755 इकाई रह गई।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: October 26, 2017 17:08 IST
जुलाई-सितंबर के दौरान घरों की बिक्री 18 प्रतिशत घटी, रेरा की वजह से नए मकान की लॉन्चिंग में आई कमी- India TV Paisa
जुलाई-सितंबर के दौरान घरों की बिक्री 18 प्रतिशत घटी, रेरा की वजह से नए मकान की लॉन्चिंग में आई कमी

नई दिल्‍ली। रियल्‍टी सेक्‍टर की हालत तमाम प्रयासों के बावजूद सुधरने का नाम नहीं ले रही है। चालू वित्‍त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में नौ प्रमुख शहरों में मकानों की बिक्री 18 प्रतिशत घटकर 44,755 इकाई रह गई। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि संपत्ति बाजार में सुस्ती से घरों की मांग घटी है। विशेषज्ञों का  कहना  है  कि जो लोग अपना घर खरीदना चाहते हैं उनके लिए यह सुनहरा मौका है। इस समय मांग न होने से ग्राहक राजा है और वह विक्रेता से खूब मोलभाव कर सकता है।

रियल्‍टी पोर्टल प्रॉप टाइगर डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार नए रियल एस्टेट कानून रेरा के क्रियान्वयन की वजह से दूसरी तिमाही में नई मकानों की लॉन्चिंग 53 प्रतिशत घटकर 22,115 इकाई पर आ गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि सात शहरों पुणे, नोएडा, बैंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद में घरों की बिक्री तथा नई लॉन्चिंग दोनों में गिरावट आई है। वहीं दो शहरों मुंबई और गुरुग्राम में मांग एवं आपूर्ति दोनों में बढ़ोतरी हुई है।

प्रॉप टाइगर डॉट कॉम के मुख्य निवेश अधिकारी अंकुर धवन ने कहा कि नई रेरा और जीएसटी व्यवस्था से दूसरी तिमाही में जहां कम संख्या में नए मकान पेश किए गए, वहीं बिक्री में भी गिरावट आई। हालांकि, जुलाई और अगस्त की तुलना में सितंबर में घरों की बिक्री कुछ बढ़ी है। हालांकि, इसकी वजह डेवलपर्स द्वारा दी गई त्योहारी छूट और रियायतें हैं।

जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान अहमदाबाद में बिक्री में सबसे अधिक 46 प्रतिशत की गिरावट आई है और यह 2,222 इकाई रह गई। पुणे में घरों की बिक्री 32 प्रतिशत घटकर 7,214 इकाई, नोएडा में 29 प्रतिशत घटकर 3,606 इकाई, बैंगलुरु में 27 प्रतिशत घटकर 6,976 इकाई, चेन्नई में 23 प्रतिशत घटकर 2,945 इकाई, कोलकाता में 21 प्रतिशत घटकर 2,993 इकाई और हैदराबाद में 18 प्रतिशत घटकर 3,356 इकाई रह गई। इस अवधि में गुरुग्राम में घरों की बिक्री 60 प्रतिशत बढ़कर 3,342 इकाई रही। मुंबई में यह छह प्रतिशत बढ़कर 12,101 इकाई रही।

Lok Sabha Elections Results 2019 Live Updates: लोकसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी ताजा खबरों, चुनाव परिणाम और हर अपडेट के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 542 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv