1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. वरिष्‍ठ नागरिक योजना के तहत अर्जित ब्‍याज को कर मुक्‍त बनाने की जरूरत, SBI ने सरकार को दिया सुझाव

वरिष्‍ठ नागरिक योजना के तहत अर्जित ब्‍याज को कर मुक्‍त बनाने की जरूरत, SBI ने सरकार को दिया सुझाव

इससे सरकार को सिर्फ 3,092 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान होगा। इसका सरकार के राजकोषीय घाटे पर मामूली 0.02 प्रतिशत का प्रभाव पड़ेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 24, 2019 19:37 IST
Govt needs to exempt tax on interest earned under senior citizens scheme- India TV Paisa
Photo:GOVT NEEDS TO EXEMPT TAX

Govt needs to exempt tax on interest earned under senior citizens scheme

नई दिल्‍ली। ब्याज दरों में गिरावट के परिदृश्य के बीच सरकार को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) पर अर्जित ब्याज को पूरी तरह आयकर से मुक्त करने पर विचार करना चाहिए। एसबीआई के एक अध्ययन में यह सुझाव दिया गया है। इसमें कहा गया है कि एससीएसएस को पूरी तरह करमुक्त करने की वित्तीय लागत काफी कम बैठेगी।

एससीएसएस के तहत कोई वरिष्ठ नागरिक 15 लाख रुपए तक जमा कर सकता है और इसपर मौजूदा ब्याज दर 8.6 प्रतिशत है। इस योजना की अवधि पांच साल की है। इसे तीन और साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

हालांकि, एससीएसएस के ब्याज पर पूर्ण कर लगता है, जो इस योजना की सबसे बड़ी अड़चन है। इस योजना में पांच साल के लिए एक लाख रुपए की जमा पर 51,000 रुपए ब्याज बनता है। यह ब्याज आयकर के दायरे में आती है।

एसबीआई ईकोरैप की रिपोर्ट में कहा गया है कि उचित यह होगा कि इस योजना में पूरी तरह कर छूट दी जाए। इससे सरकार को सिर्फ 3,092 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान होगा। इसका सरकार के राजकोषीय घाटे पर मामूली 0.02 प्रतिशत का प्रभाव पड़ेगा। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban