1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. सरकार ने GPF पर मिलने वाले ब्‍याज की दर में की वृद्धि, अक्‍टूबर-दिसंबर तिमाही में मिलेगा 8% ब्‍याज

सरकार ने GPF पर मिलने वाले ब्‍याज की दर में की वृद्धि, अक्‍टूबर-दिसंबर तिमाही में मिलेगा 8% ब्‍याज

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने जनरल प्रॉविडेंट फंड (जीपीएफ) पर अक्‍टूबर-दिसंबर की चालू तिमाही के लिए ब्याज दर 0.4 प्रतिशत बढ़ा कर 8 प्रतिशत वार्षिक कर दी है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Updated:16 Oct 2018, 5:03 PM IST]
GPF Account- India TV Paisa
Photo:GPF ACCOUNT

GPF Account

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने जनरल प्रॉविडेंट फंड (जीपीएफ) पर अक्‍टूबर-दिसंबर की चालू तिमाही के लिए ब्याज दर 0.4 प्रतिशत बढ़ा कर 8 प्रतिशत वार्षिक कर दी है।  यह ब्‍याज दर पब्लिक प्रॉविडेंट फंड योजना में जमा धन पर देय ब्याज के ही बराबर है। 

जुलाई-सितंबर तिमाही में जीपीएफ पर ब्याज 7.6 प्रतिशत वार्षिक था। वित्त मंत्रालय के आर्थिक विभाग की एक अधिसूचना में कहा गया है कि वित्‍त वर्ष 2018-19 के दौरान 1 अक्‍टूबर 2018 से 31 दिसंबर 2018 की अवधि में जनरल प्रॉविडेंट फंड तथा ऐसे अन्य भविष्य निधि कोषों के अंशधारकों के खातों में जुटे धन पर ब्याज का भुगतान आठ प्रतिशत की दर से किया जाएगा।  

सरकार ने पिछले महीने एनएससी (राष्ट्रीय बचत पत्र) और पीपीएफ (लोक भविष्य निधि योजना) पर भी ब्याज की दर में 0.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। बैंकों की जमा योजनाओं में ब्याज दरों में बृद्धि को देखते हुए सरकार ने अपनी योजनाओं में भी ब्याज बढ़ाने के निर्णय किया है।

Web Title: Govt hikes GPF interest rate to 8% for Oct-Dec quarter | सरकार ने GPF पर मिलने वाले ब्‍याज की दर में की वृद्धि, अक्‍टूबर-दिसंबर तिमाही में मिलेगा 8% ब्‍याज
Write a comment