1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Financial Gift wali Diwali: दिवाली बन जाएगी खास, अपनों को दीजिए ये गिफ्ट

Financial Gift wali Diwali: दिवाली बन जाएगी खास, अपनों को दीजिए ये गिफ्ट

दिवाली पर इंश्‍योरेंस, हेल्‍थ प्‍लान, फंड जैसे कुछ इन्‍नोवेटिव फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट गिफ्ट कर आप अपनों की दिवाली और भी खास और समृ‍द्ध बना सकते हैं।

Sachin Chaturvedi [Updated:10 Nov 2015, 12:57 PM IST]
Financial Gift wali Diwali: दिवाली बन जाएगी खास, अपनों को दीजिए ये गिफ्ट- India TV Paisa
Financial Gift wali Diwali: दिवाली बन जाएगी खास, अपनों को दीजिए ये गिफ्ट

नई दिल्‍ली। दिवाली पटाखों और आतिशबाजियों का ही नहीं बल्कि अपनों में खुशियां बांटने का भी त्‍योहार है। आमतौर पर हम अपने परिवारजनों, रिश्‍तेदारों और दोस्‍तों को हाउसहोल्‍ड आइटम्‍स के अलावा महंगे गैजेट्स और गोल्‍ड या सिल्‍वर गिफ्ट देते हैं। लेकिन इस दिवाली आप कुछ नया कर सकते हैं। मार्केट में कई फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट्स हैं, जिन्‍हें आप अपनों को गिफ्ट करने में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यकीन मानिए, आप जिन्‍हें ये गिफ्ट देंगे उनकी सिर्फ यही दिवाली नहीं बल्कि आने वाली कई दिवाली रोशन हो जाएंगी। आइए इंडियाटीवी पैसा बता रहा है कुछ ऐसे ही इन्‍नोवेटिव फाइनेंशियल गिफ्टिंग ऑप्‍शंस के बारे में, जिन्‍हें आप अपनों को देकर खुश कर सकते हैं।

बच्‍चों को दें चाइल्‍ड प्‍लान का उपहार

आपने अपने बच्‍चे को पिछली दिवाली नए कपड़े, महंगे खिलौने, साइकिल या प्‍लेस्‍टेशन और दूसरे गैजेट्स दिए होंगे। लेकिन इस बार आप अपने बच्‍चे के भविष्‍य को सुधारने के लिए चाइल्‍ड प्‍लान खरीद सकते हैं। लगातार महंगी होती एजुकेशन की प्‍लानिंग के लिए ये इंश्‍योरेंस प्‍लान बेहद मददगार साबित होते हैं। आज कर्इ कंपनियां चाइल्‍ड प्‍लान से जुड़े नए प्रोडक्‍ट पेश कर रही हैं, इसमे 18 साल की उम्र तक बच्‍चे की स्‍कूल फीस और अन्‍य खर्चों का ख्‍याल रखा जाता है।

महंगे इलाज से बचने के लिए पैरेंट्स को दें हेल्‍थ इंश्‍योरेंस

देश में इलाज का खर्च लगातार बढ़ता जा रहा है। इसे देखते हुए आजकल हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कवर लेना बहुत जरूरी हो गया है। आमतौर पर कर्मचारियों को उनकी कंपनी ग्रुप हेल्‍थ कवर देती हैं। वहीं जागरुकता बढ़ने से लोग भी अपने परिवार के लिए हेल्‍थ कवर लेते हैं। लेकिन अक्‍सर ग्रुप हेल्‍थ प्‍लान में माता-पिता को कवरेज नहीं मिलती। ऐसे में इस दिवाली आप अपने पैरेंट्स को हेल्‍थ कवर का गिफ्ट दे सकते हैं। मार्केट में सीनियर सिटीजन्‍स के लिए कई हेल्‍थ प्‍लान हैं, जो क्रिटिकल इलनेस पर भी कवरेज देते हैं।

परिवार को दें टर्म इंश्‍योरेंस का कवर

हर दिवाली हम अपने परिवार के लिए कुछ नया गिफ्ट जरूर तलाश करते हैं। लेकिन परिवार को भविष्‍य से सुरक्षित रखने से बेहतर कोई गिफ्ट नहीं है। यदि आपने अभी तक कोई टर्म प्‍लान नहीं लिया है, तो दिवाली से बेहतर कोई मौका नहीं हो सकता। आप चाहे तो एजेंट के माध्‍यम से या फिर ऑनलाइन टर्म पॉलिसी ले सकते हैं। पॉलिसी लेने से पहले जरूरी है कि आप अपनी वार्षिक सैलरी का कम से कम 10 गुना टर्म प्‍लान लें। यदि आपकी उम्र 30 से कम है तो आप 6 से 8 हजार रुपए के वार्षिक प्रीमियम पर 1 करोड़ का टर्म प्‍लान ले सकते हैं।

पत्‍नी के लिए ज्‍वैलरी से बेहतर है गोल्‍ड बांड या ईटीएफ

बीवी का खुश करने के लिए गोल्‍ड से बेहतर कोई दूसरा ऑप्‍शन नहीं हो सकता। लेकिन गोल्‍ड ज्‍वैलरी की बजाए आप इस साल गोल्‍ड बांड या फिर गोल्‍ड ईटीएफ का उपहार अपनी पत्‍नी को दे सकते हैं। सरकार ने इसी साल सॉवरेन गोल्‍ड बांड लॉन्‍च किए हैं, वहीं दूसरी फाइनेंस कंपनियां भी गोल्‍ड में निवेश के कई विकल्‍प देती हैं। इसके अलावा आप गोल्‍ड ईटीएफ (एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड) भी ले सकते हैं। गोल्‍ड ईटीएफ में आप मौजूदा सोने के मूल्‍य के बराबर यूनिट खरीद सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास डीमैट खाता होना जरूरी है।

म्‍यूचुअल फंड या एनएससी

आप म्‍यूचुअल फंड भी पोस्‍ट ऑफिस से आप खरीद सकते हैं। साथ ही पोस्‍ट ऑफिस में मिलने वाली नेशनल सेविंग सर्टिफि‍केट (एनएससी) भी एक अच्‍छे और यादगार गिफ्ट हो सकते हैं। आप अपने दोस्‍तों के लिए भी 1000 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक की एनएससी खरीद कर दे सकते हैं।

अपने लिए ले सकते हैं रिटायरमेंट प्‍लान

आपने अपनों के लिए तो प्‍लान सोच लिए, लेकिन एक प्रोडक्‍ट आपके लिए भी है। जी हां, आप रिटायरमेंट प्‍लान में निवेश कर अपना भविष्‍य सुरक्षित कर सकते हैं। ये लॉन्‍ग टर्म इंवेस्‍टमेंट से जुड़ी स्‍कीम होती हैं। जो कि 25 से 35 साल की अवधि में मेच्‍योर होकर आपको एक निश्चित अवधि के बाद निश्चित राशि लौटाती हैं। सरकार इन स्‍कीम में निवेश करने पर आपको टैक्‍स छूट भी प्रदान करती है।

Web Title: इस दिवाली पर अपनों को दें ये फाइनेंशियल गिफ्ट्स
Write a comment