1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. #FestivalSeason: इस दिवाली घर को सजाना है तो ये लाइटिंग प्रोडक्‍ट हैं खास

#FestivalSeason: इस दिवाली घर को सजाना है तो ये लाइटिंग प्रोडक्‍ट हैं खास

इस दिवाली अपने घर को खूबसूरत रोशनी से सजाना चाहते हैं तो मार्केट में शॉपिंग के लिए निकलने से पहले जान लीजिए इस बार कौन से प्रोडक्‍ट होंगे खास।

Surbhi Jain [Updated:09 Nov 2015, 11:00 AM IST]
#FestivalSeason: इस दिवाली घर को सजाना है तो ये लाइटिंग प्रोडक्‍ट हैं खास- India TV Paisa
#FestivalSeason: इस दिवाली घर को सजाना है तो ये लाइटिंग प्रोडक्‍ट हैं खास

नई दिल्‍ली। रोशनी के त्‍योहार दिवाली अब बस दो दिन दूर है। बाजार रंग-बिरंगी लाइट्स और झालरों से सज गए है। आप भी घर की साफ सफाई के बाद अब घर को रंगीन रोशनियों से रौशन करने के लिए नए लाइटिंग विकल्‍पों की तलाश कर रहे होंगे। हालां‍कि चीन से आयातित सस्‍ती लाइटिंग पर सरकार की रोक के चलते इस साल बाजार में थोड़े बहुत ही नए प्रोडक्‍ट आए हैं। लेकिन फिर भी आपके घर को खूबसूरत बनाने के लिए कई विकल्‍प बाजार में आपको मिल जाएंगे। इस बार मार्केट में एलईडी प्रोडक्‍ट का जोर है, साथ ही ट्रेडीशनल आइटम को भी नया लुक देने की कोशिश की गई है। आइए, मार्केट में निकलने से पहले जान लीजिए इस बार कौन से प्रोडक्‍ट आपको आकर्षित कर सकते हैं।

Diwali lights

light1IndiaTV Paisa

light4IndiaTV Paisa

light6IndiaTV Paisa

light5IndiaTV Paisa

light3IndiaTV Paisa

light2IndiaTV Paisa

light7IndiaTV Paisa

light8IndiaTV Paisa

म्‍यूजिकल लाइट ट्री

इस बार जो प्रोडक्‍ट आपको पहली झलक में पसंद आ सकता है, उसमें पहला नाम म्‍यूजिकल लाइट ट्री का है। दिल्‍ली के भागीरथ पैलेस के कारोबारी सुल्‍तान अहमद के मुताबिक करीब तीन से चार फुट लंबे इस म्‍यूजिकल ट्री को आप अपने लिविंग रूम में लगा सकते हैं। इसमें एलईडी के छोटे बल्‍ब को आर्टिफिशियल फूल और पत्तियों के साथ सजाया गया है। जो कि डिम लाइट में इसे खूबसूरती प्रदान करते हैं। साथ ही इसमें लाइट म्‍यूजिक का भी ऑप्‍शन दिया गया है। यह लाइटिंग ट्री आपको 300 से 500 रुपए में मिल जाएगा।

डिस्‍को रोटेटिंग एलईडी बॉल

सदर बाजार के होल सेल कारोबारी सौरभ गुपता बताते हैं कि घर के भीतर की सजावट के लिए यह भी एक बेहतरीन विकल्‍प हो सकता है। ग्‍लोब, लोटस, क्रिकेट बॉल या फुटबॉल का शेप लिए इस शोपीस में रंग बिरंगी एलईडी लाइट्स का प्रयोग किया गया है। यह बॉट अलग-अलग रफ्तार से रोटेट करती रहती है। साथ ही इसकी रंग बिरंगी लाइट पूरे कमरे में चारों ओर फैल जाती है। देखने में बेहद खूबसूरत यह लाइटिंग प्रोडक्‍ट आपको 250 से लेकर 350 रुपए के बीच मार्केट में मिल जाएगा।

एलईडी लाइट से झिलमिलाते कंडील

होम डेकोरेशन के लिए इस बार कंडील में भी नए बदलाव किए गए हैं। इस बार सामान्‍य बल्‍ब की बजाए एलईडी बल्‍ब का प्रयोग सबसे ज्‍यादा किया गया है। रंग बिरंगे प्‍लास्टिक और पेपर से निकलने वाली रोशनी काफी आकर्षित करने वाली है। मार्केट में सिंपल कंदील जहां आपको 150 रुपए 250 रुपए के बीच मिल जाएगा। वहीं एलईडी लाइट के साथ कंदील के लिए अपको 350 रुपए खर्च करने होंगे।

नवरत्‍न और मल्‍टीकलर झालर की भी डिमांड

बाजार में इस साल झालरों के भी कई विकल्‍प आ गए हैं। दूसरे प्रोडक्‍ट की तरह ही झालर में भी एलईडी लाइट्स का प्रयोग काफी अधिक किया जा रहा है। इस बार लोगों को एलईडी लाइट्स वाले नवरत्‍न झालर काफी पसंद आ रही हैं। रंग बिरंगी रोशनी देने वाली ये झालरें अधिक मात्रा में उजाला देती हैं। बाजार में ये झालर आपको 80 रुपए से लेकर 500 रुपए में मिल जाएगी। इसके अलावा ट्रेडिशनल झालर में भी बड़े बल्‍ब का विकल्‍प मौजूद है। ये झालर 150 से 200 रुपए के बीच मिल जाएगी।

घरों के लिए रेडिमेड फिटिड झालर भी उपलब्‍ध

झालर खरीदना आसान है, लेकिन इसे घर पर जाकर सही से इंस्‍टॉल करना मुश्किल है। इसे देखते हुए मार्केट में इसके सॉल्‍यूशन भी आ गए हैं। इसमें छोटे से लेकर बड़े घरों को डेकोरेट करने के लिए लंबाई के आधार पर पहले से सेट की हुई झालर भी लोग खरीद रहे हैं। इसे अपने घर में फिट करना आसान होता है। य‍ह झालर 700 रुपए से 1500 रुपए में उपलब्‍ध है।

Web Title: FestivalSeason: दिवाली पर बाजार में मिलेंगे ये खास लाइटिंग प्रोडक्‍ट
Write a comment