1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Pay Smart: अपनी लाइफस्‍टाइल के मुताबिक चुनिए अपना क्रेडिट कार्ड, बैंक देते हैं स्‍पेशल ऑफर

Pay Smart: अपनी लाइफस्‍टाइल के मुताबिक चुनिए अपना क्रेडिट कार्ड, बैंक देते हैं स्‍पेशल ऑफर

बैंकों ने बहुत सारे क्रेडिट कार्ड लॉन्‍च किए हैं। इन्‍हें लाइफस्‍टाइल कार्ड कहा जाता है, यह उनके लिए हैं जिनकी एक निश्चित लाइफस्‍टाइल है।

Dharmender Chaudhary [Published on:08 Nov 2015, 8:02 AM IST]
Pay Smart: अपनी लाइफस्‍टाइल के मुताबिक चुनिए अपना क्रेडिट कार्ड, बैंक देते हैं स्‍पेशल ऑफर- India TV Paisa
Pay Smart: अपनी लाइफस्‍टाइल के मुताबिक चुनिए अपना क्रेडिट कार्ड, बैंक देते हैं स्‍पेशल ऑफर

नई दिल्‍ली। को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड या एफि‍निटी क्रेडिट कार्ड विशेष उत्‍पादों की खरीद पर अतिरिक्‍त बेनेफि‍ट प्रदान करते हैं। यदि आप लगातार किसी विशेष चीजों पर पैसा खर्च करते हैं तो आपके लिए को-ब्रांडेड कार्ड लेना काफी फायदेमंद हो सकता है। भारतीय ग्राहकों के लिए बैंकों ने विभिन्‍न कंपनियों के साथ मिलकर बहुत सारे क्रेडिट कार्ड लॉन्‍च किए हैं। इन्‍हें लाइफस्‍टाइल कार्ड कहा जाता है, जो उन लोगों को अतिरिक्‍त लाभ देते हैं, जिनकी एक निश्चित लाइफस्‍टाइल होती है। यह कार्ड बैंक और कंपनी के आपसी सहयोग से बनाए जाते हैं। सामान्‍य तौर पर बैंक अपनी को-ब्रांडेड कंपनी की सेवा के लिए इस कार्ड का उपयोग करने पर अतिरिक्‍त प्‍वाइंट देते हैं। वहीं दूसरी ओर यहां ऐसे क्रेडिट कार्ड भी हैं, जो किसी भी आउटलेट पर अतिरिक्‍त डिस्‍काउंट या प्‍वाइंट देते हैं। यह कार्ड को-ब्रांडेड नहीं भी हो सकते हैं।

फ्यूल क्रेडिट कार्ड

जो लोग बहुत अधिक ड्राइव करते हैं और पेट्रोल-डीजल पर अत्‍यधिक खर्च करते हैं, उनके लिए बाजार में तमाम कार्ड उपलब्‍ध हैं। इन्‍हें फ्यूल क्रेडिट कार्ड कहा जाता है। यहां सामान्‍य क्रेडिट कार्ड भी हैं, जिनपर ईंधन खरीदने पर अतिरिक्‍त बचत या प्‍वाइंट मिलते हैं। बहुत से बैंकों ने एनर्जी कंपनियों जैसे एचपीसीएल, इंडियन ऑयल और अन्‍य के साथ गठजोड़ किया है। इसके तहत उन लोगों को फ्यूल क्रेडिट कार्ड दिया जाता है, जो अधिकांश समय ड्राइविंग में रहते हैं।

table1

फ्यूल क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले अतिरिक्‍त प्‍वाइंट को बाद में उसी आउटलेट पर एनकैश्‍ड करवाया जा सकता है, जहां से आपने फ्यूल खरीदा था। इसके अलावा यह कार्ड अतिरिक्‍त बेनेफि‍ट भी देते हैं, जैसे एचपीसीएल या इंडियन ऑयल के रिटेल आउटलेट, यदि उनके पास हैं, से ग्रॉसरीज खरीदने पर अतिरिक्‍त प्‍वाइंट आदि। इसके अलावा सरचार्ज भी खत्‍म हो सकता है। कुछ कार्ड किसी विशेष कंपनी के साथ जुड़े नहीं हो सकते हैं। यह कार्ड सभी रिटेल आउटलेट्स पर बेनेफि‍ट देते हैं। उदाहरण के लिए एचएसबीसी क्रेडिट कार्ड अपने क्रेडिट कार्ड यूजर्स से फ्यूल सरचार्ज नहीं लेता है।

हवाई यात्रा कार्ड

गतिशीलता और आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि के फलस्‍वरूप बहुत अधिक संख्‍या में लोगों को जल्‍दी-जल्‍दी विभिन्‍न स्‍थानों की यात्रा करनी पड़ती है। ऐसे लोगों के लिए यहां फ्रेक्‍वेंट फ्लायर क्रेडिट कार्ड जरूरी है। बैंक यह कार्ड एयरलाइंस के साथ गठजोड़ कर उपलब्‍ध कराते हैं। इसलिए यदि कोई व्‍यक्ति किसी विशेष एयरलाइन से लगातार सफर करता है, तो उसे जरूर फ्रेक्‍वेंट फ्लायर क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए।

table2

इन विशेष कार्ड के अलावा ऐसे फ्रेक्‍वेंट फ्लायर कार्ड भी उपलब्‍ध हैं, जो किसी विशेष एयरलाइंस के साथ जुड़े नहीं होते हैं फि‍र भी किसी भी एयरलाइंस से यात्रा करने पर कुछ फ्री माइल्‍स देते हैं। उदहारण के लिए सिटी बैंक प्रीमियरमाइल्‍स क्रेडिट कार्ड किसी भी एयरलाइंस के साथ प्रत्‍येक 100 रुपए के ट्रांजैक्‍शन पर 6 माइल्‍स उपलब्‍ध कराता है। इसी प्रकार, एचडीएफसी के पास एक अलग से क्रेडिट कार्ड है जो सभी एयरलाइंस में उपयोग किया जा सकता है। यह कार्ड फ्री माइल्‍स देने के अलावा कार रेंटल, होटल बुकिंग और एयरपोर्ट पर शॉपिंग करने पर भी डिस्‍काउंट या प्‍वाइंट ऑफर करते हैं। जो लोग लगातार हवाई यात्रा करते हैं, उन्‍हें जरूर इन कार्ड का इस्‍तेमाल करना चाहिए और डिस्‍काउंट के साथ ही फ्री माइल्‍स हासिल करने चाहिए।

एफि‍निटी कार्ड

एफि‍निटी कार्ड बैंक किसी इंस्‍टीट्यूशंस के साथ मिलकर जारी करते हैं। यह कार्ड किसी इंस्‍टीट्यूशन के छात्र, पूर्व छात्रों तथा मौजूदा और पूर्व सहयोगियों को दिया जाता है। उदाहरण के लिए, आईसीआईसीआई बैंक आईआईएमए, आईएसबी और अन्‍य इंस्‍टीट्यूशंस के साथ मिलकर एफि‍निटी कार्ड जारी करता है। इन कार्ड का इस्‍तेमाल अक्‍सर इन इंस्‍टीट्यूशंस के पूर्व छात्रों द्वारा किया जाता है। यह कार्ड खरीदारी पर प्‍वाइंट देते हैं। उदाहरण के लिए, आईसीआईसीआई आईएसबी गोल्‍ड क्रेडिट कार्ड प्रत्‍येक 200 रुपए की खरीद पर एक प्‍वाइंट देता है।

डाइनिंग कार्ड

क्‍या आपको घर से बाहर खाना अच्‍छा लगता है तो अच्‍छे रेस्‍टॉरेंट में भोजन करना अब अधिक फायदेमंद बन गया है। बैंकों ने स्‍पेशल डाइनिंग क्रेडिट कार्ड निकाले हैं, जो अतिरिक्‍त प्‍वाइंट और डिस्‍काउंट उपलब्‍ध कराते हैं। कार्ड कंपनियों ने रेस्‍टॉरेंट और होटल के साथ गठजोड़ किया है और जब यूजर किसी विशेष रेस्‍टॉरेंट में भोजन करने जाता है तो उसे रिवार्ड प्‍वाइंट दिए जाते हैं। उदाहरण के लिए एचएसबीसी प्‍लेटिनम क्रेडिट कार्ड कई रेस्‍टॉरेंट पर 10 से 20 फीसदी डिस्‍काउंट ऑफर करता है।

रिटेल और ग्रॉसरीज  

यदि आप महंगाई से परेशान है तो रिटेल आउटलेट के साथ को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड आपको रिवार्ड प्‍वाइंट उपलब्‍ध करा सकते हैं, जिनका उपयोग आप ज्‍यादा खरीदारी में कर सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक ने बिग बाजार के साथ मिलकर आईसीआईसीआई बैंक बिग बाजार शक्ति क्रेडिट कार्ड लॉन्‍च किया है। इसका इस्‍तेमाल देशभर में बिग बाजार आउटलेट पर शॉपिंग के लिए किया जा सकता है। यह कार्ड प्रत्‍येक 100 रुपए की खरीद पर चार रिवार्ड प्‍वाइंट ऑफर करता है। एक निश्चित सीमा से अधिक की खरीदारी करने पर यह गिफ्ट वाउचर भी प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, बिग बाजार में प्रत्‍येक 1000 रुपए की खरीद पर 200 रुपए का गिफ्ट वाउचर दिया जाता है।

लाइफस्टाइल कार्ड से जुड़े मुख्‍य बिंदु

अधिकांश को-ब्रांडेड कार्ड के विभिन्‍न स्‍तर होते हैं, जैसे गोल्‍ड, सिल्‍वर और प्‍लेटिनम। यह शॉपिंग खर्च की सीमा पर आधारित होते हैं। इसलिए, जब आप लाइफस्‍टाइल क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करे, तो हमेशा बेहतर कार्ड का चुनाव करें जो आपकी लाइफस्टाइल से मैच खाता हो। अंत में, अपने क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा करना जरूर सुनिश्चित करें। यदि आप समय पर अपने बिल का भुगतान नहीं करते हैं तो सर पर कर्ज चढ़ने का इससे बुरा रास्‍ता और कोई नहीं हो सकता। क्रेडिट कार्ड के बिल पर मासिक ब्‍याज 3 फीसदी तक हो सकता है। यदि आप क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय पर करते हैं तो आप रिवार्ड प्‍वाइंट के साथ ही क्रेडिट स्‍कोर बढ़ाकर आप ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा उठा सकते हैं।

Web Title: लाइफस्‍टाइल जरूरत के मुताबिक चुनिए अपना क्रेडिट कार्ड
Write a comment