1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Step by Step Guide : बेहतरीन म्‍यूचुअल फंड चुनने का ये है सबसे सटीक तरीका, मिलेगा शानदार रिटर्न

Step by Step Guide : बेहतरीन म्‍यूचुअल फंड चुनने का ये है सबसे सटीक तरीका, मिलेगा शानदार रिटर्न

आइए, आज जानते हैं कि उन म्‍यूचुअल फंडों का चयन कैसे किया जाए जो आपको कम जोखिम में अच्‍छा रिटर्न दे सकते हैं। दरअसल, म्‍यूचुअल फंडों के चयन का कुछ पैमाना है। आज हम उन्‍हीं के बारे में जानेंगे।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: January 03, 2018 11:57 IST
Mutual Fund Selection- India TV Paisa
Mutual Fund Selection

नई दिल्‍ली। अगर आप अपने निवेश पर जबरदस्‍त रिटर्न प्राप्‍त करना चाहते हैं और आपके पास वक्‍त भी है तो शेयरों से बेहतरीन जरिया कुछ नहीं हो सकता। प्रॉपर्टी, गोल्‍ड हो या बैंकों के एफडी, लंबे समय में सबसे बेहतरीन रिटर्न शेयरों से ही मिलता है। पिछले लेख में आपने पढ़ा होगा कि किस प्रकार 600 से अधिक कंपनियों के शेयरों ने निवेशकों को 2017 में दोगुना से अधिक रिटर्न दिया है। हालांकि, डायरेक्‍ट शेयरों में निवेश करना रिस्‍की है।

हर व्‍यक्ति हर सेक्‍टर और कंपनियों के बारे में जानकारी रखता हो यह जरूरी नहीं। शेयरों में निवेश कर बेहतरीन रिटर्न प्राप्‍त करने का सबसे बेहतरीन जरिया है म्‍यूचुअल फंड। म्‍यूचुअल फंडों के जरिए निवेश करने में रिस्‍क कम रहता है और चूंकि इसका प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स करते हैं, इसलिए रिटर्न भी बेहतर मिलता है।

अब सवाल उठता है कि अच्‍छे रिटर्न के लिए म्‍यूचुअल फंडों का चयन कैसे किया जाए? आइए, आज जानते हैं कि उन म्‍यूचुअल फंडों का चयन कैसे किया जाए जो आपको कम जोखिम में अच्‍छा रिटर्न दे सकते हैं। दरअसल, म्‍यूचुअल फंडों के चयन का कुछ पैमाना है। आज हम उन्‍हीं के बारे में जानेंगे।

अपनी ही कैटेगरी के दूसरे फंडों की तुलना में कैसा रहा प्रदर्शन

जब आप निवेश के लिए कोई फंड चुन रहे हों तो यह देख लें कि उसी कैटेगरी के दूसरे फंडों की तुलना में उसका प्रदर्शन कैसा रहा है। इसके लिए 1, 3 और पांच साल का पैमाना चुनें। अगर आपने लार्ज कैप फंड चुना है तो उसकी तुलना सिर्फ लार्ज कैप फंडों से ही करें। अगर आपने 10 फंडों की तुलना की है तो उनमें से सिर्फ टॉप 2 का ही चयन निवेश के लिए करें।

लंबे समय में म्‍यूचुअल फंड ने कितना दिया रिटर्न

दूसरा सबसे महत्‍वपूर्ण मानदंड है रिटर्न। आप हों या हम, हर कोई अपने इंवेस्‍टमेंट पर ज्‍यादा रिटर्न पाना चाहता है। अगर कोई म्‍यूचुअल फंड लगातार अपने बराबरी के फंडों की तुलना में बेहतर रिटर्न देता आ रहा हो तो उस पर भरोसा किया जा सकता है।

बेंचमार्क की तुलना में प्रदर्शन

हर म्‍यूचुअल फंड का एक बेंचमार्क होता है। उदाहरण के तौर पर स्‍मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड का बेंचमार्क एनएसई स्‍मॉल कैप इंडेक्‍स हो सकता है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि अपने बेंचमार्क की तुलना में उस खास म्‍यूचुअल फंड का प्रदर्शन कैसा रहा है। अगर वह लगातार बेहतर कर रहा है तो उसका चयन किया जा सकता है।

यहां से मिलेगी म्‍यूचुअल फंडों के प्रदर्शन की जानकारी

अगर आप ऊपर लिखी कसौटियों पर किसी म्‍यूचुअल फंड को परखना चाहते हैं तो moneycontro.com या valueresearchonline.com जैसी वेबसाइट्स का सहारा ले सकते हैं। यहां आपको तमाम म्‍यूचुअल फंडों से जुड़ी बारीक जानकारियां भी मिल जाएंगी। आइए, नए साल में म्‍यूचुअल फंडों में निवेश की शुरुआत करते हैं।

Write a comment