1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्‍च किया एक्सिस ग्रोथ ऑपर्च्युनिटीज फंड, निवेशकों को मिलेगा विदेशों में निवेश का मौका

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्‍च किया एक्सिस ग्रोथ ऑपर्च्युनिटीज फंड, भारतीय निवेशकों को मिलेगा विदेशों में निवेश का मौका

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने बुधवार को अपना नया फंड एक्सिस ग्रोथ ऑपर्च्युनिटीज फंड लॉन्‍च किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 10, 2018 18:08 IST
Axis mutual fund- India TV Paisa
Photo:AXIS MUTUAL FUND

Axis mutual fund

नई दिल्‍ली। प्रमुख परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों में से एक एक्सिस म्यूचुअल फंड ने बुधवार को अपना नया फंड एक्सिस ग्रोथ ऑपर्च्युनिटीज फंड लॉन्‍च किया है। इस अवसर पर कंपनी ने कहा कि भारत की इक्विटी मार्केट कैप वैश्विक मार्केट कैप का मात्र 3 प्रतिशत है, जो दर्शाता है कि घरेलू म्यूचुअल फंड निवेशक 97 प्रतिशत वैश्विक इक्विटी निवेश के अवसरों से दूर हैं। इस फंड का उद्देश्य भारतीय निवेशकों को भारत एवं विदेशों में इक्विटी और इक्विटी संबंधित दोनों इन्‍स्‍ट्रूमेंट्स में भागीदारी संभव बनाकर वैश्विक विविधीकरण के अवसर प्रदान करना है।

कंपनी ने कहा है कि वैश्विक विविधीकरण में बेहतर रिटर्न देने के साथ सम्‍पूर्ण पोर्टफोलियो के जोखिम को प्रभावी रूप से कम करने की क्षमता होती है। वैश्विक आवंटन से किसी भी प्रकार की घटनाओं के दुष्‍प्रभावों का बेहतर ढंग से सामना किया जा सकता है और वैश्विक स्‍तर पर अनछुए विषयों में निवेश करने का मौका मिलता है।

इस फंड का आमतौर पर निवेश 30-35 प्रतिशत घरेलू लार्ज कैप्‍स में और 35 प्रतिशत  तक विदेशी प्रतिभूतियों (मुख्य रूप से लार्ज कैप्स) में होता है। श्रोडर इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजमेंट लिमिटेड के परामर्शानुसार विदेशी आवंटन सीधे विदेशी प्रतिभूतियों में किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि उच्च गुणवत्ता पोर्टफोलियो निर्माण का लक्ष्य जोखिम को बनाए रखते हुए टिकाऊ दीर्घकालिक प्रदर्शन उत्पन्न करना है।

एक्सिस एएमसी के एमडी और सीईओ चंद्रेश कुमार निगम ने कहा कि यदि भारतीय निवेशक अपने दैनिक जीवन में कई वैश्विक ब्रांड्स के उपभोक्ता हैं, तो उन्हें अपनी वैश्विक विकास यात्रा में भाग लेने के लिए भी पहुंच दी जानी चाहिए। एक्सिस में हमें हमारे नए फंड एक्सिस ग्रोथ अपॉरचुनिटीज फंड को लॉन्च करने की प्रसन्नता है जो श्रोडर के साथ हमारे संबंधों से लाभान्वित होकर भारतीय निवेशकों को वैश्विक विविधीकरण और उनकी वैश्विक इक्विटी निवेश विशेषज्ञता प्रदान करता है।

इस फंड के लिए न्यूनतम आवेदन राशि 5,000 रुपए है और इसके बाद 1 रुपए के गुणक में इसमें राशि निवेश की जा सकती है। फंड विकास और लाभांश विकल्पों दोनों के साथ प्रत्यक्ष और नियमित योजना प्रदान करता है। आवंटन की तारीख से 12 महीने पहले या उससे पहले रिडीम/स्विच किए जाने पर 1 प्रतिशत का एक्जिट लोड लागू होता है। फंड निवेश राशि के 10 प्रतिशत तक रिडेम्प्शन के लिए निल निकास-भार देता है। इस फंड का प्रबंधन जिनेश गोपानी, हेड-इक्विटी और हितेश दास (विदेशी प्रतिभूतियां) द्वारा किया जाएगा।

Write a comment
bigg-boss-13