1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. अगर खराब है आपका क्रेडिट स्कोर तो जॉब एप्लीकेशन भी हो सकती है रद्द, हमेशा रखें इन बातों का ध्यान

अगर खराब है आपका क्रेडिट स्कोर तो जॉब एप्लीकेशन भी हो सकती है रद्द, हमेशा रखें इन बातों का ध्यान

क्रेडिट स्कोर का असर जॉब एप्लीकेशन पर भी डालता है। कंपनियां अब नौकरी देने से पहले सभी पैरामीटर्स के साथ क्रेडिट स्‍कोर पर भी गौर करती हैं।

Ankit Tyagi [Updated:19 Sep 2016, 8:03 AM IST]
अगर खराब है आपका क्रेडिट स्कोर तो जॉब एप्लीकेशन भी हो सकती है रद्द, हमेशा रखें इन बातों का ध्यान- India TV Paisa
अगर खराब है आपका क्रेडिट स्कोर तो जॉब एप्लीकेशन भी हो सकती है रद्द, हमेशा रखें इन बातों का ध्यान

नई दिल्‍ली। क्रेडिट की स्कोर की लोन लेने में अहम भूमिका होती है। इसीलिए खराब क्रेडिट स्कोर के चलते होम लोन एप्लीकेशन रद्द हो जाती है। पर क्या आप यह भी जानते है कि क्रेडिट स्कोर का असर जॉब एप्लीकेशन पर भी डालता है। कंपनियां अब नौकरी देने से पहले सभी पैरामीटर्स के साथ क्रेडिट स्‍कोर पर भी गौर करती हैं। bankbazaar.com के मुताबिक अगर आपका क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा है तो बेहतर नौकरी और अच्‍छी सैलरी पाने के अवसर बढ़ जाते हैं। वहीं, खराब क्रेडिट स्‍कोर के साथ आपके लिए कैरियर की राह मुश्किल हो सकती है। आपको बातें दें हाल में एसबीआई ने जारी किए वैकेंसी एडवरटाइजमेंट में खराब क्रेडिट स्कोर होने पर जॉब एप्लीकेशन रद्द करने का जिक्र किया था।

CREDIT SCORE: इन 10 कदमों से सुधर जाएगा आपका क्रेडिट स्‍कोर, नहीं होगी लोन मिलने में परेशानी

जॉब एप्‍लीकेशन हो सकती है खारिज

  • देश की फाइनेंस और सॉफ्टवेयर कंपनियां नए कर्मचारियों को हायर करते वक्त स्‍क्रीनिंग प्रॉसेस में सिबिल स्‍कोर को भी शामिल कर रहीं हैं।
  • विदेशों में पहले से ही कैडीडेट की नियुक्ति में सिबिल स्‍कोर और सिबिल स्‍कोर को पैरामीटर के तौर पर यूज किया जाता है।
  • विदेश में लगातार ऐसे मामले सामने आ रहें जहां सिबिल रिपोर्ट के आधार पर जॉब एप्‍लीकेशन को खारिज किया जा रहा है।

इन बातों का रखें हमेशा ध्यान

कार्तिक एक छोटी कंपनी से नौकरी छोड़कर बड़ी फाइनेंस कंपनी में नौकरी करने की सोचते है। ताकि वो अच्छा सैलरी पैकेज पा सकें। उसके पास सभी जरूरी क्‍वालीफिकेशन थी लेकिन खराब सिबिल स्‍कोर की वजह से उसकी जॉब एप्‍लीकेशन खारिज हो गई। उसकी सिबिल रिपोर्ट से पता चला कि उसने क्रेडिट कार्ड पर बार बार लेट पेमेंट और डिफॉल्‍ट किया था। इसकी वजह से कंपनी ने उसे हायर न करने का फैसला किया।

फाइनेंस सेक्‍टर की कंपनियां खास तौर पर ऐसे कैंडीडेट को हायर करतीं हैं जो बिजनेस और फाइनेंशियल मामलों में अच्‍छी सूझ बूझ रखते हैं। इसके अलावा लंबे समय तक अपने पर्सनल फाइनेंस को बेहतर तरीके से मैनेज करने की हिस्‍ट्री वाले लोग उनके काम के होते हैं। अगर आप अपना पैसा ठीक से मैनेज नहीं कर सकते हैं तो किसी दूसरे के लिए आप पर वि‍श्‍वास करना मुश्किल होगा।

क्रेडिट कार्ड कर्ज सिबिल स्‍कोर को नकारात्‍मक तौर पर प्रभावित करने वाले सबसे बड़े फैक्‍टर्स में से एक है। युवाओं में यह बात सामान्‍य तौर पर देखी जाती है कि लोग क्रेडिट कार्ड खर्च को लेकर अनुशासित नहीं होते हैं। क्रेडिट कार्ड रखना कोई बुरी बात नहीं है। लेकिन अगर आप इसका सही से इस्‍तेमाल नहीं करते हैं तो यह आपके फ्यूचर के लिए मुसीबत बन सकता है।

शाह खर्ची में कटौती कर, क्रेडिट कार्ड के इस्‍तेमाल को कम करके और समय से रिपेमेंट कर नए के साथ साथ पुराने कर्मचारी भी सिबिल स्‍केर को अपना मजबूत पक्ष बना सकते हैं। इससे वे न सिर्फ अपने फाइनेंशियल फ्यूचर को सिक्‍योर बना सकते हैं बल्कि नौकरी बदलने की जरूरत पड़ने पर नई नौकरी मिलने की संभावनाओं को भी बेहतर कर सकते हैं।

Web Title: अगर खराब है आपका है क्रेडिट स्कोर तो जॉब एप्लीकेशन भी हो सकती है रद्द
Write a comment