1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. आपके मोबाइल में होनी चाहिए ये सरकारी एप्स, आपकी मुश्किल कर सकती हैं आसान

आपके मोबाइल में होनी चाहिए ये सरकारी एप्स, आपकी मुश्किल कर सकती हैं आसान

हम अपनी इस खबर में आपको कुछ सरकारी एप्‍स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपके बेहद काम आ सकती हैं

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: May 01, 2018 10:43 IST
apps- India TV Paisa

apps

नई दिल्‍ली। ऐसा नहीं है कि एप्स का खुमार सिर्फ प्राइवेट सेक्टर में ही है बल्कि सरकारी महकमें में भी इसका दबदबा बढ़ता जा रहा है। डिजिटल इंडिया पर ध्यान दे रही नरेंद्र मोदी सरकार ने हाल फिलहाल में ऐसी काफी सारी एप्स को लॉन्च किया है जो कि आम आदमी से सरोकार रखने वाली हैं। अगर आप इन सरकारी एप्स के बारे में कम जानकारी रखते हैं या फिर कुछ भी नहीं जानते हैं तो ये खबर आपके काम की है। हम अपनी इस खबर में आपको ऐसी ही कुछ एप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।  

आपके फोन में होनी चाहिए उमंग एप: इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन की ओर से लॉन्च की गई इस एप के दायरे में कई सरकारी महकमे आते हैं। इस एप का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको एक ही प्लेटफॉर्म पर कई अहम जानकारियां मिल जाती हैं।

एम पासपोर्ट भी आपके फोन में होना जरूरी: यूजर्स के मोबाइल फोन में एम पासपोर्ट मोबाइल एप का होना भी जरूरी है। इस एप के जरिए यूजर्स अपने स्मार्टफोन की मदद से पासपोर्ट संबंधित काफी सारे काम निपटा सकते हैं। इन कामों में पासपोर्ट एप्लीकेशन स्टेटस ट्रैकिंग, पासपोर्ट सेवा केंद्र ढूंढना इत्यादि प्रमुखता से शामिल है।

बड़े काम की है एम आधार एप: भारतीयों का आधार बन चुका आधारकार्ड अब काफी अहमियत रखता है। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एम आधार एप भी उपलब्ध करवाई जा चुकी है। इस खास एप की मदद से यूजर्स अपने स्मार्टफोन में ही आधार की हर जानकारी रख सकते हैं। इसकी मदद से आप ई-केवाईसी जानकारी को भी किसी भी समय किसी भी सर्विस प्रोवाइडर के साथ साझा कर सकते हैं।

पोस्ट इंफो भी है कमाल: अगर आप पोस्ट ऑफिस से जुड़ी जानकारियों को अपने पास रखना चाहते हैं तो ये एक कमाल की एप है। इस एप की मदद से आप पोस्ट ऑफिस से जुड़ी तमाम जानकारियां पा सकते हैं। मसलन पार्सल की ट्रैकिंग, पोस्ट ऑफिस को ढूंढना इत्यादि। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban