1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. यूट्यूब पर देखे गए वीडियो का छुपा सकते हैं रिकॉर्ड, ये है तरीका

यूट्यूब पर देखे गए वीडियो का छुपा सकते हैं रिकॉर्ड, ये है तरीका

हम आपको बता रहे हैं दो विकल्‍पों के बारे में जिसकी मदद से आप अपनी ब्राउजिंग हिस्‍ट्री छिपा सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: July 14, 2018 14:59 IST
youtube- India TV Paisa

youtube

नई दिल्‍ली। इंटरनेट पर कंटेंट की भरमार है। आप कई बार ऐसी वेबसाइट विजिट करते हैं जिन्‍हें आप पब्लिक में डिस्‍क्‍लोज्‍ड नहीं करना चाहते। ब्राउजर पर इसका एक विकल्‍प है इन्‍कॉग्निटो विंडो ओपन करना। क्रोम या फिर किसी भी ब्राउजर पर आप इन्‍कॉग्निटो मोड ओपन करते हैं तो आप जो भी वेबसाइट विजिट करेंगे उसका डेटा ब्राउजिंग हिस्‍ट्री में सेव नहीं होता। इस फीचर का इस्‍तेमाल लोग करते भी बहुत हैं। लेकिन यदि वीडियो स्‍ट्रीमिंग साइट यू-ट्यूब की बा करें तो आपको यहां पर ऐसा कोई विकल्‍प नहीं मिलता। आप जा वीडियो विजिट करते हैं उसकी ब्राउजिंग हिस्‍ट्री क्रिएट हो जाती है। ऐसे में यहां भी जरूरी है कि आपको पास ऐसा ही एक विकल्‍प हो।

आपको बता दें कि यूट्यूब जल्‍द ही ये फीचर रोलआउट करने वाला है, जिसकी मदद से आप एप पर भी ब्राउजिंग डेटा को इन्‍कॉग्‍निटो विंडा ऑन कर गुप्‍त रख सकते हैं। फिलहाल इसकी बीटा टेस्टिंग चल रही है। लेकिन जब तक यूट्यूब ये फीचर जारी नहीं करता तब तक आप क्‍या करें। आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। हम आपको बता रहे हैं दो विकल्‍पों के बारे में जिसकी मदद से आप अपनी ब्राउजिंग हिस्‍ट्री छिपा सकते हैं।

सबसे पहले आप अपने फोन में यूट्यूब एप को चालू करें। इसके बाद आपको ऊपर दाहिनी ओर सबसे किनारे अकाउंट ऑप्‍शन पर टैप करना होगा। इसे क्लिक करने के बाद नई विंडो खुलेगी। जिसमें आपको सैटिंग का विकल्‍प मिलेगा। सैटिंग पर जाने के बाद आपको जनरल और ऑटो प्‍ले जैसे कई विकल्‍प मिलेंगे। यहां पर आपको हिस्‍ट्री एंड प्राइवेसी पर क्लिक करना होगा।

यहां जाने के बाद आपको मिड स्‍क्रीन पर दो विकल्‍प मिलेंगे। पहला पॉज़ वॉच हिस्‍ट्री और दूसरा पॉज़ सर्च हिस्‍ट्री। यहां आप कौन सा वीडियो देखते हैं उसे आप दूसरों से छिपाने के लिए ऑफ कर सकते हैं। वहीं आप क्‍या सर्च करते हैं इसे भी छिपा सकते हैं। इन दोनों विकल्‍पों के पास आपको टॉगल का बटन मिलेगा। आप इस पर क्लिक कर दोनों ही विकल्‍पों को डीएक्टिवेट कर सकते हैं। 

Write a comment