1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अपनों को दीजिए शाओमी का गिफ्ट, मी गिफ्ट कार्ड खरीदने का ये है तरीका

अपनों को दीजिए शाओमी का गिफ्ट, मी गिफ्ट कार्ड खरीदने का ये है तरीका

चाइनीज़ कंपनी शाओमी अब गिफ्ट कार्ड लेकर आई है। यह एक प्रकार का वर्चुअल कार्ड है, जिसे आप अपने करीबियों, दोस्‍तों या अन्‍य किसी को भी गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं।

Written by: Sachin Chaturvedi [Updated:05 Apr 2018, 5:08 PM IST]
mi  - IndiaTV Paisa

mi

 

नई दिल्‍ली। अपने दमदार और किफायती स्‍मार्टफोन की मदद से भारतीय बाजार में पहले ही स्‍थान बना चुकी चाइनीज़ कंपनी शाओमी अब गिफ्ट कार्ड लेकर आई है। यह एक प्रकार का वर्चुअल कार्ड है, जिसे आप अपने करीबियों, दोस्‍तों या अन्‍य किसी को भी गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं। ये गिफ्ट कार्ड अलग अलग वैल्‍यू के हैं जिसके तहत आप 100 रुपए से लेकर 10000 रुपए तक के गिफ्ट कार्ड खरीद सकते हैं। आप जिसे यह गिफ्ट कार्ड उपहार स्‍वरूप देंगे, वह इसे मी.कॉम या मी एप पर किसी प्रोडक्‍ट या एक्‍सेसरीज़ को खरीदने के लिए खर्च कर सकता है। आपको बता दें कि आप एक बार में अधिकतम 10 गिफ्ट कार्ड ही खरीद सकते हैं।

आइए जानते हैं शाओमी द्वारा पेश किए गए ये गिफ्ट कार्ड कैसे खरीद सकते हैं। शाओमी ने ये गिफ्ट कार्ड क्विकक्‍लीवर के साथ साझेदारी में पेश किए हैं। सबसे सस्‍ता गिफ्ट कार्ड 100 रुपए का है। तो सबसे महंगा गिफ्ट कार्ड 10,000 रुपए का है। गिफ्ट कार्ड खरीदने के लिए सबसे पहले यूजर को मी.कॉम पर जाकर साइन-इन करना होगा। यदि आपका पहले से अकाउंट है तो आप अपने मी आईडी की मदद से लॉगइन कर सकते हैं। लॉगइन करने के बाद आपको वेबसाइट का होम पेज दिखेगा। जहां पर आको मी गिफ्ट कार्ड्स चुनने का विकल्‍प मिलेगा। यहां आपको अपने पंसद अनुसार सिलेक्ट करना होगा। यहां विभिन्‍न प्रकार के अवसरों जैसे कि थैंक्‍यू, बर्थडे, कॉग्रेचुलेशंस, एनिवर्सिरी आदि से जुड़े अपने पसंद के गिफ्ट कार्ड चुनने होंगे।

एक बार सही गिफ्ट कार्ड चुनने के बाद आपको कार्ड की विस्‍तृत जानकारी जैसे कि गिफ्ट कार्ड भेजन वाले की पूरी जानकारी, कार्ड स्वीकार करने वाले रिसीवर की पूरी जानकारी, कार्ड पर लिखा जाने वाला मैसेज (अधिकतम 200 शब्द), गिफ्ट कार्ड की राशि और डिलीवरी की तारीख आदि उपलब्‍ध करानी होगी। शाओमी गिफ्ट कार्ड अमाउंट को यूजर्स क्रेडिट/डेबिट कार्ड्स, क्रेडिट कार्ड EMI और UPI के माध्यम से भुगतान कर पाएंगे। जिसके बाद गिफ्ट कार्ड प्राप्त करने वाले रिसीवर को एक ईमेल मिल जाएगा।

कार्ड मिलने के बाद यदि आप इसे रिडीम करना चाहते हैं तो रिसीवर को मीस्‍टोर एप पर जाकर माइ एकाउंट में गिफ्ट कार्ड विकल्‍प पर होगा। यहां पर यूजर को 116 डिजिट का गिफ्ट कार्ड नंर लिखना होगा। इसके बाद 6 डिजिट का पिन भरना होगा। यहां पर एड गिफ्ट कार्ड का बटन आएगा। जिस पर क्लिक करने पर गिफ्ट कार्ड का अमाउंट यूजर के खाते में क्रेडिट हो जाएगा। यूजर इस पूरी राशि का इस्‍तेमाल शाओमी के फोन या एक्‍सेसरीज़ को खरीदने में कर सकते हैं। आपको बता दें कि गिफ्ट कार्ड की वैलिडिटी 1 वर्ष की है। आपको इससे पहले ही राशि को खर्च करना होगा।

Web Title: अपनों को दीजिए शाओमी का गिफ्ट, मी गिफ्ट कार्ड खरीदने का ये है तरीका
Write a comment