1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अब ऑफलाइन पर भी देख सकेंगे YouTube वीडियो, नहीं लगेगा किसी भी प्रकार का चार्ज

अब ऑफलाइन पर भी देख सकेंगे YouTube वीडियो, नहीं लगेगा किसी भी प्रकार का चार्ज

Now you do not need to waste your data for viewing video on youtube. now can watch it offline by using this option

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: April 10, 2016 12:35 IST
Without Internet: अब ऑफलाइन भी देख सकेंगे YouTube वीडियो, नहीं लगेगा किसी भी प्रकार का चार्ज- India TV Paisa
Without Internet: अब ऑफलाइन भी देख सकेंगे YouTube वीडियो, नहीं लगेगा किसी भी प्रकार का चार्ज

नई दिल्‍ली। मोबाइल पर 3जी या 4जी इंटरनेट का इस्‍तेमाल करते वक्‍त सबसे ज्‍यादा चिंता तेजी से खर्च होते डेटा की रहती है। वहीं अगर आप YouTube पर वीडियो देखने के शौकीन हैं, तो आपका डेटा कितनी तेजी से खर्च हो जाएगा इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते। वीडियो की क्वालिटी जितनी बेहतर होती है, मोबाइल डाटा उतना ज्यादा खर्च होता है। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि YouTube ने हाल ही में अपनी एप पर ऑफलाइन वीडियो की सर्विस शुरू की है। इससे आप एक बार YouTube वीडियो को ऑफ लाइन सेव कर लेते हैं तो फिर आपको दोबारा इंटरनेट पर उस वीडियो को डाउनलोड करने या फिर डेटा खर्च करने की जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा आप डेस्‍कटॉप पर मोजिला एडऑन और रियल प्‍लेयर के जरिए ऑफलाइन व्‍यूइंग के लिए YouTube वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। आइए जानते हैं आप कैसे कर सकते हैं YouTube के ऑफलाइन फीचर का इस्‍तेमाल।

ऑफलाइन वीडियो देखने की यह प्रक्रिया

गूगल की यह सर्विस यूट्यूब के नए एप पर है। इसका इस्‍तेमाल करने के लिए जरूरी है कि आप अपने एंड्रॉइड प्‍लेटफॉर्म पर गूगल प्ले स्टोर या फिर iOS यूजर्स iTunes में जाकर YouTube ऐप को अपडेट कर लें। ध्‍यान रखें कि ये फीचर सिर्फ यूट्यूब ऐप पर ही काम करता है। यूजर्स इसका इस्तेमाल वेब ब्राउजर्स पर नहीं कर सकता। ऐसे में जरूरी है कि एंड्रॉइड और iOS यूजर्स यूट्यूब के ऐप को अपडेट करें। या फिर प्ले स्टोर से इसका अपडेट ऐप इन्स्टॉल करें। जब आप अपडेटेड YouTube ऐप को ओपन करेंगे तो ये आपको बताएगा कि ऑफलाइन व्यूइंग के लिए सपोर्ट एड हो गया है।

जानिए कौन सी कंपनी कितने में दे रही है 4जी डाटा

4G data plans

Untitled-1 (2)IndiaTV Paisa

Capture2 (3)IndiaTV Paisa

Capture3 (4)IndiaTV Paisa

Capture4IndiaTV Paisa

सभी वीडियोज के लिए नहीं है यह सर्विस

जब आप वीडियो प्‍ले करेंगे तो स्‍क्रीन के नीचे की ओर एक ऑफलाइन सेविंग का बटन दिखाई देगा। हालांकि ज्‍यादातर वीडियो में ऑफ लाइन व्‍यूइंग की फेसिलिटी दे दी गई है। लेकिन कुछ चुनिंदा वीडियोज आपको ऑफलाइन देखने के लिए अवेलेबल नहीं होंगी। YouTube आप से वीडियो डाउनलोड करने का रेजोल्यूशन पूछेगा। ऑफलाइव वीडियोज को डाउनलोड करने के लिए 360 और 720 पिक्सल्स वाले वीडियोज अवेलेबल होंगे। आप डिफॉल्ट रेजोल्यूशन भी सेट कर सकते हैं। वीडियो डाउनलोड होने के बाद ऊपर की तरफ राइट का निशान आ जाएगा। अब आप उस गाने को मेन्यु के ऑफलाइन पर जाकर सिलेक्ट कर सकता है।

मोजिला ब्राउजर पर भी देख सकते हैं ऑफलाइन वीडियो

अगर आप डेस्‍कटॉप या लैपटॉप पर यूट्यूब के वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं। तो इसके लिए मोजिला ब्राउजर के कई एडऑन मदद कर सकते हैं। इन्‍हें मोजिला के टूल्‍स सेक्‍शन में एडऑन से डाउनलोड कर सकते हैं। एडऑन डाउनलोड होने के बाद आज जब भी ब्राउजर पर यू ट्यूब खोलेंगे आपको डाउनलोडिंग का ऑप्‍शन भी मिलेगा। इसके अलावा यदि आप रियल प्‍लेयर को डाउनलोड कर लें तो भी आपको वीडियो डाउनलोड का ऑप्‍शन मिल जाएगा।

RCom अपने सभी CDMA कस्‍टमर्स को करेगी 4G नेटवर्क में अपग्रेड

Huawei ने लॉन्‍च किए 3 कैमरे वाले स्मार्टफोन P9 और P9 प्लस

Write a comment
bigg-boss-13