1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. UMANG दिलाएगा सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर लगाने से मुक्ति, घर बैठे हो जाएंगे 200 से अधिक काम

UMANG दिलाएगा सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर लगाने से मुक्ति, घर बैठे हो जाएंगे 200 से अधिक काम

केंद्र सरकार UMANG ऐप लाने जा रही है जिसकी बदौलत किसी भी आम आदमी को सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं होगी, घर बैठे होंगे 200 सरकारी काम।

Manish Mishra [Published on:26 Apr 2017, 1:08 PM IST]
UMANG दिलाएगा सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर लगाने से मुक्ति, घर बैठे हो जाएंगे 200 से अधिक काम- India TV Paisa
UMANG दिलाएगा सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर लगाने से मुक्ति, घर बैठे हो जाएंगे 200 से अधिक काम

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार एक ऐसा ऐप लाने जा रही है जिसकी बदौलत किसी भी आम आदमी को सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। केंद्र, राज्‍य और स्‍थानीय स्‍तर के 100 से अधिक कार्यालयों को UMANG नाम के इस ऐप से जोड़ने की योजना है। चाहे आपको पासपोर्ट के लिए अप्‍लाई करना हो या गैस कनेक्‍शन लेना हो या PF से पैसे निकालने हों, सभी काम उमंग से घर बैठे संभव हो सकेंगे।

ऐप के जरिए घर बैठे निकाल सकेंगे PF के पैसे

सरकार की मानें तो UMANG एक मास्टर ऐप होगा। हालांकि, अभी तक इस ऐप को तैयार करने की समय-सीमा के बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं दी गई है। UMANG ऐप को श्रम मंत्रालय के द्वारा जारी किया जाएगा। इसके माध्‍यम से आप अपने PF से पैसे भी निकाल सकते हैं। इससे देश के 4 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को लाभ होगा। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने इस एप को लॉन्‍च करने की बात कही थी।

200 से अधिक सरकारी काम UMANG से होंगे आसान

200 से अधिक सरकारी कामों के लिए UMANG ऐप का इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। उदाहरण के तौर पर नेशनल स्‍कॉलरशिप, हेल्‍थकेयर आवेदन, पासपोर्ट सर्विस, महिला सुरक्षा, अपराध और अपराधियों की ट्रैकिंग, ई-पोस्‍ट, इनकम टैक्‍स, कॉमर्शियल टैक्‍स, PF, रेलवे आदि से जुड़ी सेवाएं इस ऐप के जरिए उपलब्‍ध हो सकेंगी। इस ऐप की बदौलत लोगों के सरकारी कार्यालयों के काम बहुत ही आसान हो जाएंगे ।

UMANG का लाभ उठाने के लिए जरूरी बातें

अगर आप भारत के नागरिक हैं और आप के पास स्‍मार्टफोन के साथ-साथ इंटरनेट सर्विस भी है तो अपने फोन में UMANG ऐप डाउनलोड कर सकेंगे। यह ऐप अंग्रेजी के अलावा सभी क्षेत्रीय भाषाओ में भी उपलब्‍ध होगा। इस ऐप के माध्‍यम से यूजर्स अपने डिजिटल डॉक्‍यूमेंट और सर्टिफिकेट्स सरकारी कामों के लिए भेज सकते हैं और अपने अकांउट में सुरक्षित भी रख सकते हैं।

Web Title: घर बैठे UMANG ऐप से कर सकेंगे 200 सरकारी काम
Write a comment