1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. ट्राई ने टीवी दर्शकों को दिया बड़ा तोहफा, अब 153 रुपए प्रति माह के शुल्‍क पर देख पाएंगे कोई भी 100 चैनल

ट्राई ने टीवी दर्शकों को दिया बड़ा तोहफा, अब 153 रुपए प्रति माह के शुल्‍क पर देख पाएंगे कोई भी 100 चैनल

ट्राई ने एक चैनल के लिए अधिकतम कीमत 19 रुपए प्रति माह तय कर दी है। ट्राई ने यह भी कहा है कि उपभोक्ता अलग-अलग चैनल का चुनाव करने के लिए स्वतंत्र हैं

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 14, 2019 23:10 IST
tv viewers- India TV Paisa
Photo:TV VIEWERS

tv viewers

नई दिल्‍ली। टीवी दर्शकों को एक बड़ा तोहफा देते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है‍ कि उपभोक्‍ता 100 पे या फ्री चैनल्‍स को प्रति माह 153.40 रुपए (जीएसटी सहित) के खर्च पर देख सकते हैं। यह ऑर्डर केबल व डायरेक्‍ट टू होम (डीटीएच) पर लागू होगा।

ट्राई द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक उपभोक्‍ताओं को ये 100 चैनल 31 जनवरी से पहले चुन लेना चाहिए, क्‍योंकि 1 फरवरी से देश में नया सिस्‍टम लागू हो जाएगा। ट्राई के मुताबिक, बेस पैक में हाई डेफीनेशन (एचडी) चैनल शामिल नहीं होंगे। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह कहा जा रहा था कि एचडी चैनल को भी चुना जा सकता है और एक एचडी चैनल दो नॉन-एचडी चैनल के बराबर होगा। उपभोक्‍ताओं को इस बारे में अपने सर्विस प्रोवाइडर से पता करना चाहिए।

उपभोक्‍ताओं की शंकाओं का निराकरण के लिए ट्राई ने दो फोन नंबर भी जारी किए हैं। उपभोक्‍ता इन पर कॉल कर अपनी शंकाओं का समाधान कर सकते हैं। ये नंबर हैं 011-23237922 (एके भारद्वाज) और 011-23220209 (अरविंद कुमार)। ग्राहक advbcs-2@trai.gov.in या arvind@gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं। एक अन्‍य महत्‍वपूर्ण निर्णय में ट्राई ने एक चैनल की अधिकतम कीमत भी 19 रुपए तय कर दी है।

ट्राई ने एक चैनल के लिए अधिकतम कीमत 19 रुपए प्रति माह तय कर दी है। ट्राई ने यह भी कहा है कि उपभोक्‍ता अलग-अलग चैनल का चुनाव करने के लिए स्‍वतंत्र हैं और उन्‍हें बुके पैक को ही चुनने की जरूरत नहीं है।

Write a comment