1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अपने फोन में जरूर कर लें ये सेटिंग्‍स, फोन बन जाएगा पहले से ज्‍याद स्‍मार्ट

अपने फोन में जरूर कर लें ये सेटिंग्‍स, फोन बन जाएगा पहले से ज्‍याद स्‍मार्ट

आज हम आपको अपने फोन को वाकई में स्‍मार्ट बनाने के टिप्‍स दे रहे हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: July 14, 2018 16:32 IST
smartphone- India TV Paisa

smartphone

नई दिल्‍ली। भारत में अब हर कोई स्‍मार्ट हो रहा है। एक समय फीचर फोन इस्‍तेमाल करने वाले लोग अब तेजी से स्‍मार्टफोन की ओर मुड़ रहे हैं। दूसरी ओर भारतीय बाजार में चीन कंपनियों की आमद के चलते ग्राहकों फोन की कीमतों में भी कमी आई है। आज फीचर फोन की कीमत में ही आपको स्‍मार्टफोन मिल रहा है। यही कारण है कि लोग फीचर फोन की जगह स्‍मार्टफोन खरीदने पर ही तरजीह दे रही हैं। लेकिन सिर्फ स्‍मार्टफोन खरीदने से ही फोन स्‍मार्ट नहीं हो जाता है। बल्कि हम कैसे उसे यूज करते हैं सब इस पर भी निर्भर करता है। कई बार में फोन की मैमारी फुल कर देते हैं, कभी हम इसमें इतनी एप भर लेते हैं कि फोन हैंग हो जाता है। आज हम आपको अपने फोन को वाकई में स्‍मार्ट बनाने के टिप्‍स दे रहे हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

नोटिफिकेशंस को मैनेज करें

नोटिफिकेशंस आपको हर आने वाले मैसेज, कॉल या फिर अन्‍य सूचनाओं की जानकारी देते हैं। लेकिन कई बार ये नोटिफिकेशंस हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं। हमारे पास कई नोटिफिकेशंस ओटीपी या फिर बैंकिंग एसएमएस के आते हैं। जो कि बेहद पर्सनल होते हैं और दोस्‍तों या ऑफिस में सबके बीच रखे फोन में मैसेज आना आपकी सिक्‍योरिटी के लिए भी खतरा है। ऐसे में आप अपने फोन की सैटिंग्‍स में जाकर नोटिफिकेशंस को मैनेज कर सकते हैं। आपके पास सैटिंग में नोटिफिकेशंस का ऑप्‍शन मिलेगा। इसके बाद आप ऑन लॉक स्‍क्रीन पर क्लिक करें। इसके आद आपको हाइड सेंसिटिव कंटेंट पर जाना होगा। आपको इस समस्‍या से निजाद मिल जाएगी।

फालतू विज्ञापनों से छुटकारा

अक्‍सर हमारे फोन के स्‍लो होने के बीच कारण फोन के बैकग्राउंड या फिर स्‍क्रीन पर चल रहे एड होते हैं। यह कई बार आपको मुसीबत में भी डाल देते हैं। यदि आप भी फोन पर यहां वहां से पॉपअप होने वाले विज्ञापनों से परेशान हैं तो आपके लिए यहां भी एक विकल्‍प है। आपको इसके लिए सैटिंग्‍स में जाना होगा। इसके बाद आपको गूगल का ऑप्‍शन मिलेगा। यहां पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपको एड्स का सेक्‍शन मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको ऑप्‍ट आउट ऑफ एड्स पर्सनलाइजेशन का विकल्‍प मिलेगा। इसे एक्टिवेट करने के बाद आपको फज्ञेन पर फोलतू एड नहीं दिखाई देंगे।

वायरस से फोन को करें प्रोटेक्‍ट

इंटरनेट की दुनिया में यदि कोई विलेन है तो वह वायरस है। इंटरनेट वायरस आपके फोन को चौपट कर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप फोन को वायरस के हमले से सुरक्षित रखें। आज के समय में वायरस, स्‍पैम और अन्‍य खतरनाक एप्‍लीकेशंस मौजूद हैं। जो हमारी लापरवाही के चलते फोन में इंस्‍टॉल हो जाती है। वैसे तो बहुत सी एंटीवायरस एप भी बाजार में मौजूद हैं। लेकिन यदि आप समझदारी से काम लें तो आपके मोबाइल में मौजूद विकल्‍प भी आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको फोन की सैटिंग्‍स में जाना होगा। इसके बाद आप गूगल ऑप्‍शन पर जाएं। यहां गूगल प्‍ले प्रोटेक्‍ट का विकल्‍प मिलेगा। जिसे आपको टर्न ऑन करना होगा। अब आपके फोन में प्रोटेक्‍शन ऑन हो जाएगा। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban