1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. साधारण ट्रेन टिकट पर मिलेगा राजधानी, शताब्‍दी में सफर करने का मौका, 1 अप्रैल से शुरू होगी नई सेवा

साधारण ट्रेन टिकट पर मिलेगा राजधानी, शताब्‍दी में सफर करने का मौका, 1 अप्रैल से शुरू होगी नई सेवा

एक अप्रैल से यात्रियों को उनके मेल या एक्‍सप्रेस जैसी साधारण ट्रेन टिकट पर राजधानी या शताब्‍दी जैसी लक्‍जरी ट्रेन में सफर करने का मौका मिलेगा।

Abhishek Shrivastava [Published on:21 Mar 2017, 8:32 PM IST]
साधारण ट्रेन टिकट पर मिलेगा राजधानी, शताब्‍दी में सफर करने का मौका, 1 अप्रैल से शुरू होगी नई सेवा- IndiaTV Paisa
साधारण ट्रेन टिकट पर मिलेगा राजधानी, शताब्‍दी में सफर करने का मौका, 1 अप्रैल से शुरू होगी नई सेवा

नई दिल्‍ली। एक अप्रैल से यात्रियों को उनके मेल या एक्‍सप्रेस जैसी साधारण ट्रेन टिकट पर राजधानी या शताब्‍दी जैसी लक्‍जरी ट्रेन में सफर करने का मौका मिलेगा।

रेलवे एक अप्रैल से एक नई योजना शुरू करने जा रही है, जिसके तहत टिकट बुक करते समय इस योजना का चुनाव करने पर वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को अगली वैकल्पिक ट्रेन में कन्‍फर्म सीट मिल सकती है। योजना के मुताबिक किराये में किसी प्रकार का अंतर होने पर यात्री से न तो कोई अतिरिक्‍त शुल्‍क लिया जाएगा और न ही उसे कोई रिफंड किया जाएगा।

इस योजना का नाम विकल्‍प है, जिसका उद्देश्‍य सभी प्रमुख मार्गों पर राजधानी, शताब्‍दी, दुरंतो और अन्‍य स्‍पेशल सर्विस जैसी सुविधा ट्रेन में खाली सीटों का उपयोग करना है।

रेलवे हर साल विभिन्‍न कारणों से ग्राहकों द्वारा कैंसिल किए गए टिकटों पर तकरीबन 7,500 करोड़ रुपए का रिफंड करता है। रेल मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी ने इस योजना को पैसेंजर फ्रेंडली बताते हुए कहा कि इससे वेटिंग टिकट धारी यात्री को उसी रूट पर अन्‍य वैकल्पिक ट्रेन में कन्‍फर्म बर्थ मिल सकेगी।

वर्तमान में रेलवे इस योजना को दिल्‍ली-लखनऊ, दिल्‍ली-जम्‍मू और दिल्‍ली-मुंबई सहित छह रूट पर पायलेट आधार पर चला रही है। अभी यह योजना ऑनलाइन टिकट पर ही उपलब्‍ध है लेकिन अब इसे काउंटर टिकट के लिए भी शुरू किया जाएगा। योजना के तहत ट्रेन के वेटलिस्‍ट यात्री को उसी रूट पर चलने वाली दूसरी ट्रेन में कन्‍फर्म बर्थ देने का विकल्‍प दिया जाएगा।

यदि यात्री टिकट बुक करते समय इस विकल्‍प योजना को चुनता है, तो उसे वैकल्पिक ट्रेन में उपलब्‍ध कराई गई कन्‍फर्म बर्थ की सूचना उसके मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा दी जाएगी।

Web Title: साधारण ट्रेन टिकट पर मिलेगा राजधानी, शताब्‍दी में सफर करने का मौका
Write a comment