1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. खोए या चोरी हुए स्‍मार्टफोन को खोजना हुआ अब और आसान, लॉन्‍च हुआ स्‍टोलन फोन चेकर टूल

खोए या चोरी हुए स्‍मार्टफोन को खोजना हुआ अब और आसान, लॉन्‍च हुआ स्‍टोलन फोन चेकर टूल

मोबाइल इंडस्‍ट्री ट्रेड ग्रुप CTIA ने खोए या चोरी हुए स्‍मार्टफोन का पता लगाने के लिए एक नया टूल लॉन्‍च किया है। इस टूल का नाम स्‍टोलन फोन चेकर है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: May 13, 2017 17:24 IST
खोए या चोरी हुए स्‍मार्टफोन को खोजना हुआ अब और आसान, लॉन्‍च हुआ स्‍टोलन फोन चेकर टूल- India TV Paisa
खोए या चोरी हुए स्‍मार्टफोन को खोजना हुआ अब और आसान, लॉन्‍च हुआ स्‍टोलन फोन चेकर टूल

न्‍यूयॉर्क। अमेरिका स्थित मोबाइल इंडस्‍ट्री ट्रेड ग्रुप CTIA ने खोए या चोरी हुए स्‍मार्टफोन का पता लगाने के लिए एक नया टूल लॉन्‍च किया है। इस टूल का नाम स्‍टोलन फोन चेकर है और  इसमें जीएसएमए डिवाइस चेक नामक तकनीकी यंत्र लगा हुआ है, जो उपभोक्ताओं को अमेरिका में स्मार्टफोन के गुम होने या चोरी होने की स्थिति में मदद करेगा। उपभोक्ता इस डिवाइस को एक दिन में पांच बार उपयोग कर सकते हैं।

जीएसएमए डिवाइस चेक सही डिवाइस मॉडल प्रामाणिकता का निर्धारण करने में भी मदद करता है, जो एक सही मूल्‍य की गणना में सहायक होता है। स्‍टोलन फोन चेकर, डिवाइस के आईएमईआई (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आईडेंटीफायर) के जरिये काम करता है। यह एक यूनिक कोड होता है जो प्रत्‍येक फोन के साथ आता है।

आईफोन पर आईएमईआई नंबर इसके पीछे प्रिंट होता है, जबकि अन्‍य डिवाइस में इसे सेटिंग मेनू में जाकर खोजा जा सकता है। इस सर्विस के तहत एक स्‍मार्टफोन के 10 साल का इतिहास, मॉडल संबंधी जानकारी और उसकी क्षमताओं को रिकॉर्ड में रखा जाता है।

श्‍याओमी ने 9 महीने में 40 लाख Redmi 3S हैंडसेट बेचे

चीनी स्‍मार्टफोन कंपनी श्‍याओमी ने शनिवार को बताया कि उसने भारत में केवल 9 महीने के दौरान अपने Redmi 3S हैंडसेट की 40 लाख यूनिट को बेचा है। यह ऑनलाइन मार्केट में सबसे ज्‍यादा बिकने वाला स्‍मार्टफोन बन गया है। कंपनी ने इसे अगस्‍त 2016 में लॉन्‍च किया था और इसकी कीमत 6,999 रुपए है।

इस प्रीमियम मेटल बॉडी डिवाइस में पांच इंच की एचडी स्‍क्रीन है और इसका वजन 144 ग्राम है। यह फोन 128 जीबी माइक्रो एसडी कार्ड तक की मेमोरी को सपोर्ट करता है।

Write a comment