1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Smart Buyer: सेकेंड हैंड फोन खरीद रहे हैं, तो ध्यान रखें ये जरूरी 7 बातें

Smart Buyer: सेकेंड हैंड फोन खरीद रहे हैं, तो ध्यान रखें ये जरूरी 7 बातें

सेकेंड हैंड फोन खरीदने का मन बना रहे हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखें। ऐसा करने से आप फोन भी स्मार्टली खरीद सकते हैं।

Surbhi Jain [Updated:23 Nov 2015, 2:29 PM IST]
Smart Buyer: सेकेंड हैंड फोन खरीद रहे हैं, तो ध्यान रखें ये जरूरी 7 बातें- India TV Paisa
Smart Buyer: सेकेंड हैंड फोन खरीद रहे हैं, तो ध्यान रखें ये जरूरी 7 बातें

नई दिल्ली: सेकेंड हैंड मोबाइल फोन खरीदने का मन बना रहे हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखें। ऐसा करने से आप फोन भी स्मार्टली खरीद सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि सेकेंड हैंड फोन बेचने के चक्कर में आपको चोरी का फोन दे दिया जाता है। ऐसे में यह और भी जरूरी हो जाता है कि आप यहां बताई जाने वाली बातों का ध्‍यान जरूर रखें। जानिए पुराना फोन खरीदते वक्‍त आपको किन-किन बातों का रखना चाहिए ख्‍याल:

यह भी पढ़ें : स्मार्ट तरीके से बेचें पुराना Smartphone, मिलेगा ज्यादा पैसा

1. मोबाइल फोन का बॉक्‍स, बिल और एक्‍सेसरीज

पुरान मोबाइल फोन खरीदते वक्‍त मोबाइल फोन का बॉक्‍स, बिल और एक्‍सेसरीज जरूर लें। ऐसा करने से अगर आगे आपको दोबारा यह फोन बेचना पड़े या फिर रिप्लेस करना पड़े तो उसमें कोई परेशानी न आए। फोन की एक्सेसरीज असली है या नहीं यह पता करने के लिए फोन के डिब्बे पर दिए गए IMEI नंबर से मॉडल और ब्रैंड जैसी जानकारी का पता लगाया जा सकता है। ऐसे में अगर फोन एक्सेसरीज असली नहीं है तो आप विक्रेता से मोलभाव कर सकते हैं।

2. 2जीबी रैम वाले फोन का ही चयन करें

अगर आप 10,000 रुपए तक का सेकेंड हैंड फोन खरीद रहे हैं तो कम से कम 2जीबी रैम वाले फोन का ही चयन करें। वहीं अगर आपका बजट 5,000  रुपए से लेकर 6,000 रुपए तक का है तो आप एक जीबी रैम वाला फोन ले सकते हैं। याद रखें कि मीडियाटेक प्रोसेसर सालभर पुराना हो गया है, तो बेहतर है कि आप क्वालकॉम स्नैपड्रैगन चिप वाला मोबाइल लें, यह ज्यादा समय तक काम करेगा।

3.  कैसे निश्चित करें कि फोन चोरी का तो नहीं है

अगर फोन बेचने वाले ने आपको डिब्बा नहीं दिया तो *#06# डायल कर IMEI नंबर चेक करें। इसके बाद IMEIdetective.com वेबसाइट पर जाकर देखें कि कहीं उसके मालिक ने नंबर को ट्रैकिंग पर तो नहीं डाला हुआ। ऐसा करने से आप चोरी का फोन खरीदने से बच जाएंगे। साथ ही फोन के असली मालिक को अपना फोन भी वापस मिल जाएगा।

4. फोन की बॉडी को अच्छे से चेक कर लें
फोन लेते समय स्क्रीन पर स्क्रैच या बॉडी टूटी हुई तो नहीं है, यह जरूर देख लें। साथ ही फोन लेते वक्त अपना लैपटॉप और USB  केबल साथ लेकर जाएं ताकि आप फोन को कनेक्ट कर फोन की चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर स्‍पीड को जांच सकें। अपना सिम भी डालकर देखलें कि नेटवर्क बराबर आ रहा है या नहीं। कैमरा चलाकर चेक कर लें कि ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

5. ऑनलाइन फोन खरीद रहे हैं तो ध्यान दें
ऑनलाइन फोन खरीद रहे हैं तो भुगतान हमेशा PayPal जैसे सिक्योर चैनल से ही करें। ऐसा करने से जब आप फोन लौटाने जाएंगे तो आपको आपके पैसे वापस मिल जाएंगे।

6. खरीदने से पहले फेसबुक पर चेक कर लें
सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के जरिये अगर आप किसी से फोन खरीदते हैं तो वहां आप उसका प्रोफाइल भी चेक कर सकते हैं और प्रोफाइल की वास्‍तविकता भी पता लगा सकते हैं।

7. फोन वॉरंटी पर ध्यान दें
मोबाइल फोन को लेते समय ऑफिशियली वॉरंटी चेक जरूर कर लें। साथ ही थर्ड पार्टी वॉरंटी वाले फोन पर भी ध्यान रखें। ऐसा करने से कभी-कभी डेमेज्‍ड प्रोटेक्शन भी मिल जाती है।

Web Title: Smart Buyer: सेकेंड हैंड फोन खरीद रहे हैं, तो ध्यान रखें ये जरूरी 7 बातें
Write a comment