1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Five Points: Cheque भरते समय रखिए ये बातें ध्यान, नहीं तो हो जाएगा बाउंस

Five Points: Cheque भरते समय रखिए ये बातें ध्यान, नहीं तो हो जाएगा बाउंस

Cheque डिपॉजिट करने जा रहे हैं तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए अन्यथा आपका चेक आपकी ओर से की गई छोटी छोटी गलतियों की वजह से बाउंस हो सकता है।

Surbhi Jain [Updated:30 Nov 2015, 4:10 PM IST]
Five Points: Cheque भरते समय रखिए ये बातें ध्यान, नहीं तो हो जाएगा बाउंस- India TV Paisa
Five Points: Cheque भरते समय रखिए ये बातें ध्यान, नहीं तो हो जाएगा बाउंस

नई दिल्ली: दिल्ली के मयूर विहारहार में रहने वाले कार्तिक Cheque (चेक) क्लियर होकर अपने खाते में पैसे आने का इंतजार कर रहे थे। दरअसल, उन्होने पिछले हफ्ते बैंक में एक Cheque (चेक) जमा किया था जिसको तय समय के मुताबिक अब तक उनके खाते में क्रेडिट हो जाना चाहिए था। बैंक में जब कार्तिक खाते में अब तक पैसे न आने का कारण जानने गए तो उन्हे पता चला कि चेक भरते समय कार्तिक जल्दबाजी में चेक के ऊपर तारीख डालना भूल गए हैं। इस कारण एक हफ्ता बीत जाने के बाद भी बैंक इस चेक का भुगतान करने में असमर्थ हैं। निराश कार्तिक को बैंक की ओर से पुन: नया फॉर्म भरकर चेक पर तारीख डालकर इसको जमा करने के लिए कहा गया। आप भी कार्तिक की तरह कई बार छोटी बड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे चंद दिनों में हो जाने वाले आपके कामों में हफ्ते लग जाते हैं।

ये भी पढ़ें – क्रेडिट कार्ड से हमेशा भुगतान नहीं है समझदारी, इन 10 चीजों के लिए न करें इसका इस्‍तेमाल

अपनी इस खबर के माध्यम से हम आपको पांच ऐसी चीजें बताएंगे जिनको ध्यान में रखकर अगर आप चेक काटते हैं तो आपसे कोई चूक नहीं होगी।

चेक काटते समय रखें इन पांच बातों का ख्याल

1. चेक पर तारीख लिखना न भूलें – चेक पर सबसे पहले तारीख लिखें। ध्यान रहे जो तारीख आप चेक पर अंकित कर देंगे उससे तीन माह की अवधि तक ही यह चेक मान्य होगा। तारीख लिखते समय माह, वर्ष और तारीख तीनो को ध्यानपूर्वक भरें।

ये भी पढ़ें- Important to know: क्रेडिट कार्ड बन न जाए मुसीबत, इस्तेमाल से पहले जान लें ये बातें

2. हस्ताक्षर करने में बरतें सावधानी – बैंक में लेनदेन करते समय जिस चीज का सबसे ज्यादा महत्व होता है वह खाताधारक के हस्ताक्षर होते हैं। बैंक अधिकारी हस्ताक्षर में थोड़ा सा भी शक होने पर चेक को रोक सकता है। इसलिए ध्यान रहे चेक पर हस्ताक्षर करते समय हू-ब-हु वही हस्ताक्षर बनाएं जो आपने खाता खुलवाते समय दर्ज किए थे। बैंक के रिकॉर्ड में वही हस्ताक्षर आपके स्कैन करके आगे के लिए रख लिए जाते हैं।

3. मोबाइल नंबर लिख दें – चेक के पीछे खाताधारक अपनी खाता संख्या और मोबाइल नंबर दर्ज कर दे। अगर आपके चेक में कोई भी दिक्कत या कंफ्यूजन बैंक अधिकारी को लगता है वह आपसे फोन करके उसके बारे में जानकारी ले सकता है।

4. चेक पर खींचे दो लाइनें – अगर किसी व्यक्ति और संस्था के नाम पर आप अकाउंट पेई चेक काटते हैं तो ध्यान रहे चेक के ऊपर बायी तरफ दो लाइनें खींचना न भूले। यह इस बात का प्रमाण होता है कि चेक पर अंकित राशि को चेक वाहक को नकद न देकर खाते में हस्तान्तरित करनी है।

5. स्लिप संभाल कर रखें – चेक जमा करते समय आप जो फार्म भरते हैं, वह दो हिस्सों में होता है चेक जमा करने के बाद आप अपनी स्लिप को संभाल कर रखें क्योंकि चेक खो जाने की स्थिति वही एक मात्र ऐसा दस्तावेज होता है जो जिस पर आपके चेक की डिटेल रहती है।

Web Title: Cheque भरते समय रखिए ये बातें ध्यान, नहीं तो हो जाएगा बाउंस
Write a comment