1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. #TradeFair - आम जनता के लिए गुरुवार से खुला ट्रेड फेयर, घूमने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

#TradeFair - आम जनता के लिए गुरुवार से खुला ट्रेड फेयर, घूमने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

ट्रेड फेयर में पब्लिक एंट्री के लिए आज गुरुवार से शुरू हो गई है। अगर घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो याद रखें ये बातें जो जाने से पहले याद रखनी होंगी।

Dharmender Chaudhary [Updated:20 Nov 2015, 7:57 AM IST]
#TradeFair – आम जनता के लिए गुरुवार से खुला ट्रेड फेयर, घूमने से पहले जान लें ये जरूरी बातें- India TV Paisa
#TradeFair – आम जनता के लिए गुरुवार से खुला ट्रेड फेयर, घूमने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

नई दिल्‍ली। प्रगति मैदान में चल रहे ट्रेड फेयर के दरवाजे गुरुवार से आम जनता के लिए खोल दिए गए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कारोबारी दिवस के आखिरी दिन यानि बुधवार को यहां करीब 60 हजार लोग पहुंचे थे। कारोबारी दिवस में लोगों की इतनी ज्‍यादा संख्‍या इस बात की साफ गवाही दे रही है कि इस बार ट्रेड फेयर में आपके लिए बहुत कुछ खास होगा। ऐसे में अगर आप ट्रेड फेयर घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बता रही है कि क्या हैं वो अहम बातें जो आपको ट्रेड फेयर यानि प्रगति मैदान की ओर रुख करने से पहले याद रखनी होंगी।

1.ट्रेड फेयर की टिकट के लिए न हों परेशान

ट्रेड फेयर की टिकट आपको प्रगति मैदान के हर गेट के पास बनी टिकट विंडो पर मिल जाएगी। लेकिन वीकडेज या वीकेंड पर टिकट के लिए यहां लंबी लाइन लग सकती है। ऐसे में आप दूसरे सेंटर्स से टिकट लें तो आपके लिए बेहतर होगा। टिकट तकरीबन हर मेट्रो स्टेशन से खरीदी जा सकती है। मेट्रो स्टेशन पर केवल मेट्रो से आने वाले लोगों को ही टिकट मिलेंगे। टिकट की कीमत वीक डेज में 50 रुपए की है और शनिवार व रविवार 80 रुपए की है। 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए वीक डेज में 30 रुपए और शनिवार व रविवार 50 रुपए की है।

2.सीनियर सिटीजंस के लिए फ्री एंट्री

वरिष्ठ नागरिक और विकलांग व्यक्तियों के लिए ट्रेड फेयर में फ्री एंट्री की सुविधा रखी गई है। वरिष्‍ठ नागरिक किसी भी गेट से अंदर जा सकते है। गेट नंबर एक पर उन्हें ले जाने और छोड़ने के लिए शटल वैन और कार्ट की सुविधा रखी गई है।

इन तस्‍वीरों में देखिए ट्रेड फेयर में क्‍या है आपके लिए खास…

Trade fair 1-2

indiatv-paisa-tf10IndiaTV Paisa

indiatv-paisa-tf-1IndiaTV Paisa

indiatv-paisa-tf-9IndiaTV Paisa

indiatv-paisa-tf2IndiaTV Paisa

indiatv-paisa-tf4IndiaTV Paisa

indiatv-paisa-tf5IndiaTV Paisa

indiatv-paisa-tf6IndiaTV Paisa

indiatv-paisa-tf7IndiaTV Paisa

indiatv-paisa-tf8IndiaTV Paisa

indiatv-paisa-tf3IndiaTV Paisa

3.आईआईएफटी की एप करें डाउनलोड

ट्रेड फेयर से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। आईआईएफटी यानि कि इंडिया इंटरनेश्नल ट्रेड फेयर की एप डाउनलोड कर भी सारी जानकारी हासिल कर सकते है। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री है। इसके साथ ही एंड्रॉइड कस्‍टमर्स के लिए ट्रेड फेयर का क्‍यूआर कोड भी दिया गया है। इससे सीधे आईआईटीएफ के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

4.शाम 5 बजे तक ही मिलेंगे टिकट

ट्रेड फेयर घूमने जा रहे हैं तो समय का ख्‍याल रखें। वैसे तो फेयर के टाइमिंग्स सुबह 9.30 बजे से शाम 7.30 बजे तक है। लेकिन आपको फेयर के टिकट केवल 5 बजे तक ही मिलेंगी। 7.30 बजे से मेले की क्‍लोजिंग शुरू होने लेगती है। ऐसे में अगर आपको वापस किसी स्‍टॉल पर जाना है तो करीब 6.30 बजे से इसकी प्‍लानिंग करें। नहीं तो आपकी शॉपिंग अधूरी रह सकती है।

5.ट्रेड फेयर सीधे कार या प्र‍गति मैदान मेट्रो स्‍टेशन उतरने से बचें

ट्रेड फेयर के लिए प्रगति मैदान मैट्रो स्‍टेशन बेहतरीन विकल्‍प है। लेकिन वीकएंड और वीक डेज में यहां भारी भीड़ होगी। ऐसे में आप मेट्रो से मंडी हाउस, आईटीओ या इंद्रप्रस्‍थ स्‍टेशन पर उतर सकते हैं। मंडी हाउस और आईटीओ मेंट्रो स्टेशन पर उतर कर फ्री शटल सेवा का लाभ उठा सकते है। यह सुविधा सुबह आठ बजे से रात नौ बजे तक मिलेगी। यह पूरे प्रगति मैदान का राउंड लगाएंगी। शटल का रूट नेशनल स्टेडियम, इंडिया गेट, मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन, प्रगति मैदान, गेट नंबर 7 मथुरा रोड, हाई कोर्ट, गेट नंबर 3 और गेट नंबर 5 है। दूसरा रूट प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन, आईटीओ, इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन, भैरो मार्ग गेट नंबर 1,2, मथुरा रोड गेट नंबर 3 और 5 है।

6.प्रगति मैदान मेट्रो स्‍टेशन उतरें तो गेट नंबर 10 का प्रयोग करें

यदि आप प्रगति मैदान मेट्रो स्‍टेशन पर उतरते हैं। तो यहां लोगों के लिए स्‍पेशल गेट एंट्री दी गई है। आपको टिकट मेट्रो स्टेशन पर ही मिल जाएगा। वहां से टिकट खरीदने के बाद फेयर के गेट नंबर 10 से प्रवेश कर सकते हैं। आपका सुप्रीम कोर्ट की ओर जाने की जरूरत नहीं है। गेट नंबर 10 से निकलने के लिए आपको मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 3 पर विशेष व्‍यवस्‍था की गई है।

7.यहां मिलेगी आपको पार्किंग की सुविधा

आप यदि अपनी कार से प्रगति मैदान आ रहे हैं तो आपकी कार की पार्किंग के लिए चिडि़याघर, भैंरो रोड, पुराना किला रोड, प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन और इंडिया गेट पर व्यवस्था की गई है। इसके लिए कार का शुल्क 150 रुपए है और मोटर साइकल का 75 रुपए है। पार्किंग से आपको गेट तक ले जाने के लिए भी शटल का इंजताम है। अवैध पार्किंग के लिए ट्रैफिक पुलिस ने 600 रुपए का जुर्माना तय किया है। अवैध पार्किंग से यदि आपकी गाड़ी उठती है। तो वह राजपथ पर मिलेगी।

8. टैक्सी सर्विस

इस साल पहली बार लोगों की सहुलियत के लिए प्रीपेड टैक्सी सर्विस भी मिल रही है। दिल्ली पुलिस और प्राइवेट टैक्सी ऑपरेटर गेट नंबर 2 और गेट नंबर 8 पर से इस सेवा का लाभ उठा सकते है।  इस सर्विस की फ्रीकवेंसी काफी अच्छी है।

9.ATM और कार्ड स्वैप की सुविधा

ट्रेड फेयर में कब जगहों पर एटीएस की मशीन लगी हुईं है जिनकी मदद से आपको ज्यादा कैश कैरी करने जरूरत नहीं है। साथ ही कुछ पवेलियन्स पर कार्ड स्वैपिंग की भी सुविधा है।

10. अपने साथ पानी और बैग जरूर लेकर जाएं

अगर आप ट्रेड फेयर जा रहे हैं तो हमारी सलाह है कि आप अपने साथ पानी की बॉटल जरूर लेकर जाएं। हालांकि यहां पर पब्लिक वॉटर फाउंटेन मिल जाएंगे। लेकिन उनकी आपको तलाश करनी होगी। वहीं आप यदि शॉपिंग बैग लेकर जाते हैं तो भी आपको काफी सहूलियत होगी। क्‍योंकि बहुत से स्‍टॉल पर आपको पॉलिथीन बैग नहीं मिलेंगे। इससे आपको दिन भर घूमना भारी पड़ सकता है।

Web Title: ट्रेड फेयर घूमने जाने से पहले रखें इन 10 बातों का ख्याल
Write a comment