1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते वक्त हमेशा रखें इन बातों का ख्याल, कभी नहीं खाएंगे धोखा

सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते वक्त हमेशा रखें इन बातों का ख्याल, कभी नहीं खाएंगे धोखा

पहले से इस्तेमाल हो चुके फोन यानी सेकेंड हैंड स्मार्टफोन को खरीदते वक्त इन एप्स और ट्रिक्स के जरिए आप फोन की कमियों को आसानी से पकड़ सकते हैं।

Ankit Tyagi [Updated:12 Oct 2016, 7:35 PM IST]
सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते वक्त हमेशा रखें इन बातों का ख्याल, कभी नहीं खाएंगे धोखा- IndiaTV Paisa
सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते वक्त हमेशा रखें इन बातों का ख्याल, कभी नहीं खाएंगे धोखा

नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन में बड़े ऑफर्स के साथ सेल में नया स्मार्टफोन खरीदने की इच्छा हर किसी व्यक्ति की रहती है। लेकिन यदि आप कम कीमत में हाइएंड फोन खरीदना चाहते हैं, तो आपके पास सैकेंड हैंड फोन का विकल्‍प काफी बढि़या है। हालांकि इस्तेमाल हो चुके फोन को खरीदने में रिस्क होता है कि कहीं फोन में कोई कमी न हो। इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे एप्स और ट्रिक्स, जिससे आप सेकेंड हैंड फोन की कमियों को आसानी से पकड़ सकते हैं।

ये भी पढ़े: रिलायंस जियो सिम पाना हुआ बेहद आसान, इस नंबर पर फोन करते ही मिल जाएगी सारी जानकारी 

इन एप्स के जरिए चेक करें अपना पुराना स्मार्टफोन

Test Your Android एप की मदद से आप सेकेंड हैंड फोन के डिस्प्ले से लेकर, कैमरा, मल्टी टच, फ्लैश लाइट, साउड एंड वाइब्रेशन और सेंसर्स की जांच कर सकते हैं। इसके साथ ही फोन के सॉफ्टवेयर से जुड़ी जानकारी की डिटेल भी मिल जाती है।

Phone Doctor Plus एप से 30 हार्डवेयर आइटम और कई सेंसर की जांच कर सकता है। इसके साथ ही ये एप इयरफोन और माइक्रोफोन की जांच करने में भी सक्षम है।

Sensor Box एप से फोन के सेंसर्स जैसे gyroscope, light sensors, orientation sensor, proximity sensor, temperature sensor, accelerometer, magnetic field, pressure, और sound intensity को जांचा जा सकता है।

तस्वीरों के जरिए जानिए Jio सिम पाने का तरीका…

Activate Jio SIM

1 (92)IndiaTV Paisa

2 (85)IndiaTV Paisa

3 (84)IndiaTV Paisa

4 (83)IndiaTV Paisa

5 (79)IndiaTV Paisa

6 (42)IndiaTV Paisa

इन बातों का हमेशा रखें ख्याल

  •  सेकेंड हैंड फोन लेने के बाद आपको उस फोन के ब्लूटूथ, वाइ-फाइ और बाकी कनेक्टिविटी ऑप्शन को अच्छे से जांचना चाहिए जिससे उसमें तकनीकी खराबी का पता चल जाता है।
  •  कोई भी सेकंडहैंड फोन लेने से पहले IMEI नबंर देख लें। फोन पर *#06# डायल कर अपने हैंडसेट का IMEI नंबर और मोबाइल पर लिखे नंबर को मिला कर देखें।
Web Title: सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते वक्त हमेशा रखें इन बातों का ख्याल
Write a comment